जल संरक्षण के लिए संबंधितजन समुचित प्रबंध करें-कलेक्टर श्री कर्मवीर शर्मा

0

राजगढ़ – (ईपत्रकार.कॉम) |कलेक्टर श्री कर्मवीर शर्मा ने जिले में ग्रामीण यांत्रिकी सेवा एवं जनपदों के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों को निर्देशित किया है कि जिले में वर्षा काल में अल्प वर्षा की स्थिति निर्मित हो रही है। ऐसी स्थिति में पेयजल की गंभीर समस्या उत्पन्न हो सकती है। इसे देखते हुए उन्होंने कहा कि नदी, डेमों आदि से पानी व्यर्थ नही बहें। बोरी-बंधान और स्टाप डेमों में कड़ि-शटर शीघ्र लगाए जाएं। जल संरक्षण के लिए संबंधितजन समुचित प्रबंध करें। इसमे किसी प्रकार की कोताही नही हो। इस हेतु उन्होंने कार्यपालन यंत्री एवं सहायक यंत्री ग्रामीण यांत्रिकी सेवा को आवश्यक पंजी के संधारण के निर्देश भी दिए। कलेक्टर श्री शर्मा जिला पंचायत सभकक्ष में ग्रामीण विकास, श्रम विभाग एवं सामाजिक न्याय विभाग की समीक्षा कर रहे थे। इस अवसर पर जिले की समस्त जनपदों के कार्यपालन अधिकारी, सहायक यंत्री, उपयंत्री, जिला समन्वयक, ब्लॉक समन्वयक एवं एस.आर.एल.एम प्रबंधक मौजूद थे।

स्वच्छता भारत मिशन की समीक्षा के दौरान उन्होंने हितग्राहियों के निवास में शौचालय निर्माण कार्य में गति लाने तथा पात्र हितग्राहियों को अग्रिम रूप से मांग भेजने के निर्देश भी मुख्य कार्यपालन अधिकारियों को दिए। उन्होंने स्वच्छ भारत मिशन के निर्धारित लक्ष्यों की पूर्ति के लिए मिशन मोड में काम करने निर्देशित किय। उन्होंने कहा कि जिन हितग्राहियों ने अपने-अपने घरों में शौचालय बनवा लिए है और उसका नियमित उपयोग भी कर रहे है, उन्हे सरकार की योजनाओं से लाभांवित करने में प्राथमिकता दी जाए।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना में राजगढ़ जिला प्रदेश में प्रथम स्थान पर और देश में चौथे स्थान पर है। प्रधानमंत्री आवास निर्माण योजना में जिले में अच्छा काम हो रहा है। इसमें और गति दें। जिला देश में प्रथम स्थान पर पहुंचेगा, कि पूरी-पूरी संभावना है। इस उद्येश्य से पुस्स्कार प्राप्त करने हेतु जिले से नामांकन भी भरा गया है। गुणवत्तापूर्ण प्रधानमंत्री आवास निर्माण में लक्ष्यों को समय-सीमा से पूर्व पूर्ण करने में सभी संबंधित जी जान से लगें। ताकि राजगढ़ जिला लगातार प्रथम स्थान पर बना रहें। बैठक में उन्होंने शांतिधाम और खेल मैदान निर्माण कार्य को प्रगतिरत नही रखने बल्कि उसे शीघ्र पूर्ण करने के निर्देश दिए।

उन्होंने श्रम विभाग की संनिर्माण कर्मकार मंडल योजना की समीक्षा के दौरान कहा कि यह प्रदेश सरकार की बहुत महत्वपूर्ण योजना है और यह मुख्यमंत्री की प्राथमिकता शामिल है। इस योजना में छात्रवृत्ति, प्रसूती सहायता तथा मजदूर सुरक्षा योजना का लाभ मिलने से कोई भी पात्र हितग्राही वंचित नही रहें। इसकी प्रतिदिन समीक्षा हों तथा माह अक्टुबर तक राजगढ़ जिला अद्यतन स्थिति में पहुंचे। इसके साथ ही उन्होंने नए श्रमिकों के पंजीयन करने, पुराने पंजीकृत श्रमिकों के सत्यापन करने के भी निर्देश दिए। इस हेतु उन्होंने जन अभियान परीषद के ग्राम पंचायतों में कार्यरत स्वयं सेवी समन्वयकों का सहयोग लेने समझाईस भी दी। सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना की समीक्षा करते हुए उन्होंने कहा कि यदि कोई हितग्राही प्रथम दृष्टि पेंशन लाभ पाने का हकदार दिखता है तो उसे लाभ मिले। इस योजना के प्रति संबंधित अमला संवेदनशील रहे। उन्होंने 25 सितंबर2017 तक निर्धारित लक्ष्यों को पूर्ण करने कडे़ निर्देश भी दिए।

आम आदमी एवं जीवन श्री बीमा योजना की समीक्षा करते हुए उन्होंने धीमी प्रगति पर अंसतोष व्यक्त किया। उन्होंने ग्र्राम पंचायतों में ग्राम रजिस्टर संधारित करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि रजिस्टर में पंचायत क्षेत्र के समस्त संसाधन और हितग्राहियों की जानकारियों का समावेश किया जाए। इस हेतु उन्होंने ग्राम रोजगार सहायकों को गतिशील करने और कसावट लाने के निर्देश भी दिए।उन्होंने कहा कि समस्त पात्रों को सामाजिक सुरक्षा योजना का लाभ मिले।

बैठक में उन्होंने ग्रामीण विकास विभाग के समस्त संबंधितों से कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में साफ-सफाई की कमी, रूके हुए गंदे पानी और वर्षा जल के कारण जल-जनित संक्रामक बीमारियां, मलेरिया, स्वाईन फ्लु और डेंगू जैसी बीमारियां फैलने की संभावना रहती है। इसके साथ ही पेयजल स्त्रोत भी दूषित हो जाता है। ग्रामीणजनों में स्वच्छता की आदत बने तथा कूडे-कचरे का सुरक्षित निपटान हो। इस उद्देश्य से जन जागृति हेतु वातावरण निर्माण हो। ग्रामीण युवाओं को इसमें शामिल करें एवं उन्हें सक्रिय करें।

उन्होंने सी.एम. हेल्पलाईन के लंबित शिकायतों के निराकरण में गति लाने, समस्याओं की जड़ तक पहुंचने ताकि एक ही समस्या के बड़ी संख्या में आने वाली शिकायतों का स्थाई हल हो और शिकायतें रिपीट नही हों।

Previous articleरीवा की विश्व में पहचान सफेद बाघ से होती है-उद्योग मंत्री राजेन्द्र शुक्ल
Next article‘भावांतर भुगतान योजना‘‘ के तहत 11 अक्टूबर तक किसान भाई करा सकेंगे पंजीयन

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here