किसानों को न्यूनतम तीन माह के लिए मिलेगा अस्थायी कनेक्शन -राज्यमंत्री

0

विदिशा – ईपत्रकार.कॉम |उद्यानिकी तथा खाद्य प्रसंस्करण (स्वतंत्र प्रभार) वन, राज्यमंत्री श्री सूर्यप्रकाश मीणा के द्वारा शुक्रवार को शमशाबाद विधानसभा क्षेत्र की नटेरन एवं शमशाबाद तहसील मुख्यालय में जनसुनवाई कार्यक्रम आहूत किया गया था। जनसुनवाई कार्यक्रम के दौरान किसानों द्वारा बिजली का अस्थायी कनेक्शन लेने में हो रही दिक्कतों से अवगत कराया। राज्यमंत्री श्री मीणा ने किसानों को बताया कि इस वर्ष न्यूनतम तीन माह के लिए अस्थायी बिजली कनेक्शन किसान भाई ले सकेंगे। जो पूर्व में न्यूनतम अवधि चार माह की थी जिसे घटा कर तीन माह किया गया है। किसानों को तीन माह की ही राशि देय होगी।

मध्यप्रदेश मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी लिमिटेड के अधीक्षण यंत्री श्री जोस के पुजांत ने बताया कि ग्रामीण क्षेत्रों में किसानों के लिए तीन माह हेतु अस्थायी कनेक्शन लेने पर तीन हार्स पावर के लिए सात हजार 953 रूपए तथा पांच हार्स पावर हेतु 13 हजार 119 रूपए देय होंगे। जबकि यदि कोई किसान चार माह के लिए अस्थायी कनेक्शन लेना चाहे तो उन्हें तीन हार्स पावर के लिए दस हजार 536 रूपए जबकि पांच हार्स पावर के लिए 17 हजार 424 रूपए देय होंगे। किसान भाई न्यूनतम तीन माह के लिए भी अस्थायी कनेक्शन विधिवत प्रक्रिया को पूरा कर सुगमता से ले सकते है।

राज्यमंत्री श्री मीणा के द्वारा नटेरन जनपद पंचायत के सभागार कक्ष में आहूत की गई जनसुनवाई कार्यक्रम में 17 आवेदकों ने आवेदन प्रस्तुत किए थे जिन पर कार्यवाही करने के निर्देश संबंधित विभागों के अधिकारियों को दिए गए है। स्थानीय पोस्ट मैट्रिक छात्रावास के विद्यार्थियों ने राज्यमंत्री को अवगत कराया कि अधीक्षक द्वारा दुर्व्यवहार किया जा रहा है और छात्रावास के बडे़ बच्चों के द्वारा छोटे बच्चों को परेशान किया जा रहा है। जिसे गंभीरता से लेते हुए राज्यमंत्री ने एसडीएम श्री मकसूद अहमद को जांच करने के निर्देश देते हुए छात्रावासी बच्चों की समस्याओं का शीघ्र निदान करने की बात कही। उन्होंने कहा कि यदि अधीक्षक की गड़बडी पाई जाती है तो उसके खिलाफ कठोर कार्यवाही की जाए।

शमशाबाद के रेंज आफिस में आयोजित जनसुनवाई कार्यक्रम के दौरान राज्यमंत्री श्री मीणा ने आवेदक किसानों को अवगत कराया कि सगड़ बांध से एक पानी पलेवा के लिए लिया जा सकेगा। अतः ऐसी फसल बोए जो कम पानी में पैदावार दे सकें। वही संजय सागर मध्यम परियोजना से तीन पानी देने की बात उन्होंने बताई।

राज्यमंत्री को अधिकांश आवेदन अस्थायी कनेक्शन प्राप्ति, बीपीएल सूची में नाम जोड़ने, सीमांकन कराए जाने एवं आपसी विवादों का निराकरण कराए जाने के प्राप्त हुए थे जिन पर कार्यवाही करने के निर्देश उन्होंने संबंधित विभागों के अधिकारियों को दिए है। जनसुनवाई के दौरान स्थानीय एसडीएम श्री आरडीएस अग्निवंशी, जनपद सीईओ श्री शंकर पांसे, तहसीलदार के अलावा अन्य विभागों के अधिकारी एवं कर्मचारी मौजूद थे।

Previous articleअनुसूचित जनजाति के निराकृत योग्य प्रकरणों में तेजी से कार्यवाही करने के दिए निर्देश
Next articleहम रहें या न रहें, इस देश को बदनाम नहीं होने देंगे-प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here