कछरा एवं सेहरा टोला समस्याविहीन होगा बशर्ते हर घर शौचालय बनायें- कलेक्टर

0

उमरिया – (ईपत्रकार.कॉम) |स्वच्छता का संदेश, खुले में शौच से मुक्त, साफ सुथरा रहने, प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत सुंदर एवं गुणवत्तायुक्त मकान बनाने, बच्चों को बेहतर शिक्षा के प्रति प्रेरित करने, नियमित स्कूल भेजने, बेटियों को पढ़ाने, बाल विवाह रोकने, टीकाकरण कराने, फसल बीमा योजना का लाभ लेने भावांतर योजना के तहत बीमा कराने, कम पानी वाली फसल बोने, जल्दी पकने वाली फसल के बीच का चयन करने, शासकीय योजनाओ का लाभ लेने की प्रेरणा देने हेतु कलेक्टर द्वारा गठित अधिकारियों का दल मानपुर विकासखण्ड के ग्राम कछरा एवं सेहराटोला में प्रातः 7 बजे पहुंचा।

जिला प्रशासन का दल जब गांव पहुंचा तब लोग आश्चर्यचकित हो गये कि कोई घटना तो घटित नही हुई, लेकिन जैसे ही अधिकारियों ने स्वच्छता अपनाने घर में बाहर शौच करने नही जाने, गंदगी को दूर भगाने, बाल विवाह रोकने, खेती में कम लागत में अधिक उत्पादन लेने,बच्चों खासकर बेटियों को नियमित स्कूल भेजने का संदेश देने लगे तो ग्रामीणों को लगा कि अधिकारी सुबह अपना सारा काम छोड़कर गांव के विकास के लिए अपनी बाते बता रहे है। अब बारी है हम लोगों की इनके सुझावों को अक्षरशः माने।

चौपाल में अपर कलेक्टर एवं सीईओ जिला पंचायत श्री जी एस धुर्वे, सीईओ जनपद पंचायत मानपुर प्रभाष घंघोरिया, सहायक संचालक जनसंपर्क सी एल पटेल, एस के उरांव जिला आबकारी अधिकारी, जिला शिक्षा अधिकारी रणमत सिंह, मलेरिया अधिकारी डी पी पटेल, महिला बाल विकास अधिकारी मनमोहन सिंह कुशराम, जिला समन्वयक स्वच्छ भारत मिशन श्रीमती मनीषा काण्ड्रा, एपीओ एम एस वर्मा सहित अन्य अधिकारी एवं बड़ी संख्या में ग्राम वासी एवं बच्चे उपस्थित रहे।

कलेक्टर श्री माल सिंह की ग्रामीणों से हुई बेबाक बातो से प्रभावित होकर ग्रामीणों ने अपनापन दिखाते हुए इस बात का संकल्प लिया है कि शौच क्रिया के लिए लोटा लेकर बाहर नही जायेंगे, बहू बेटी की मर्यादा के लिए घर घर शौचालय बनाकर उपयोग करेंगे। शासकीय सम्पत्ति की सुरक्षा निजी संपत्ति की भांति करेगें। इस अवसर पर कलेक्टर श्री सिंह ने स्कूली छात्र छात्राओ से पठन पाठन एवं शिक्षको की उपस्थिति के संबंध में बातचीत की जिसमें कछराटोला में शिक्षको के लेट आने और पहले चले जाने, पढाने मे रूचि नही लेने की बात ग्रामीणों ने बताई। डीईओ से कहा गया है कि शिक्षको की उपस्थिति एवं गुणवत्तायुक्त शिक्षा दिलाना सुनिश्चित करें अन्यथा होगी कड़ी कार्यवाही।

जिला महिला सशक्तिकरण अधिकारी सुश्री दिव्या गुप्ता ने ग्रामीणों को अवगत कराया कि शासन ने लाडो अभियान चलाकर बाल विवाह को रोकने की अनुकरणीय पहल की है, इसके तहत कई नाबालिकों का विवाह रूकवाकर उनके जीवन को बर्बाद होने से बचाया गया है। उन्होंने उदाहरण दिया कि कई नाबालिकों का विवाह समय पूर्व हुआ था जिनके चेहरों में मुस्कान नही लौटी। कम उम्र में ज्यादा जिम्मेदारियो के साथ साथ उनका जीवन नरकमय हो गया था। उन्होंने आव्हान किया है कि इस बात का संकल्प लें कि बेटा का 21 और बेटी का विवाह 18 वर्ष पूर्ण होने के पश्चात करूंगा।

सुश्री दिव्या गुप्ता ने बताया कि घर की देहली एवं घूंघट के अंदर रहने वाली बहनों को जरूरत है कि वे इससे बाहर आकर विकास के कार्यो में पुरूषों के साथ बराबरी का हाथ बटाएं। इसलिए सरकार ने त्रिस्तरीय पंचायत में महिलाओ को 50 प्रतिशत तथा शासकीय नौकरियों में उनके स्थान आरक्षित किए गए है ताकि वे आगे बढ़ सके।

मलेरिया अधिकारी डॉ. डी पी पटेल ने ग्रामीणों से कहा कि स्वस्थ्य समाज के लिए स्वच्छ रहना और बच्चों को शिक्षित कर उनका सुनहरा भविष्य बनाना होगा। उन्होने कहा कि कहीं भी जमा हुआ पानी नही रहनें दें उसमें जरा डीजल या कोई भी तेल डॉ.ले तो उसमें पनप रहे मच्छर मर जायेगे और मलेरिया जैसी अन्य बीमारियां स्वमेव खत्म होगी। किसी भी प्रकार की बीमारी के लिए आशा कार्यकर्ता से लेकर जिला चिकित्सालय तक सुविधाएं मुहैया कराई गई है, जिसका भरपूर लाभ लें।

इस अवसर पर भावांतर योजना के तहत पंजीयन कराने, रबी फसल के लिए पंजीयन कम पानी की फसल बोने, कुपोषण को दूर करने के उपाय, शिक्षा की बेहतरी के लिए दी जा रही सुविधाएं, साफ सुथरा रहने, शौच के लिए बाहर नही जाने, पेड़ो की सुरक्षा का दायित्व सामूहिक रूप से निभाने की प्रेरणा अधिकारियों ने ग्रामीणों को दी।

कछरा एवं सेहरा टोला समस्याविहीन होगा बशर्ते हर घर शौचालय बनायें- कलेक्टर
कलेक्टर श्री माल सिंह ने प्रातः कालीन ग्रामीणों की चौपाल में कहा कि घर घर शौचालय बनाकर उसका उपयोग करें, एक भी व्यक्ति लोटा लेकर शौच के लिए बाहर नही दिखे। यह बात प्रमाणित कर दिखाएं तो कछरा एवं सेहरा टोला को समस्या विहीन कर दिया जाएगा। यह सुनकर ग्रामीणों ने भी संकल्प लिया है कि दो माह के अंदर घर घर शौचालय बनायेगे भले ही शासन से शौचालय स्वीकृत हो या न हो।

कछरा एवं सेहरा टोला के ग्रामीणों ने कहा है कि अब बहू बेटियो की मर्यादा के लिए घर में शौचालय बनायेगे और बेटी का विवाह भी वहीं करेंगे जहां घर में शौचालय हो।

लंबित मजदूरी एवं बिगड़े हैण्डपंप का सुधार तीन दिन में करे अन्यथा होगे निलंबित
कलेक्टर के समक्ष ग्रामीणों ने रोजगार गारण्टी के अंतर्गत किए गए कार्यो की मजदूरी का भुगतान अभी तक नही होने एवं बिगडे हैंडपंपो के कारण पेयजल की कठिनाई, पटवारी द्वारा बी-1 का वाचन एवं वितरण नही करने, सीमांकन, बंटवारा एवं नामांतरण लंबित होने की बात कही। कलेक्टर श्री माल सिंह ने इसे गंभीरता से लेते हुए सचिव एवं रोजगार सहायक से कहा है कि तीन दिवस के अंदर मजदूरी भुगतान करें अन्यथा निलंबित किए जायेगे

वहीं सरपंच के विरूद्ध 40 के तहत पद से पृथक करने की भी कार्यवाही की जाएगी।
पटवारियों ने अपने दायित्वों का निर्वहन नही किया इसके लिए कलेक्टर ने उन्हें तीन दिन की मोहलत देते हुए चेताया है कि समस्त राजस्व संबंधी कार्य गांव में उपस्थित रहकर पूर्ण करें अन्यथा उन्हें भी निलंबित किया जाएगा।

Previous articleमहिलाएं ही नहीं पुरुषों में भी स्तन कैंसर का खतरा
Next articleराजस्व प्रकरणों का शीघ्र निराकरण कर लोगों को दें राहत- कलेक्टर

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here