परिवारों मे कलह एवं बच्चों का भविष्य बिगाड़ता है नशा – कलेक्टर

0

कटनी  – (ईपत्रकार.कॉम) |जिला मुख्यालय स्थित सामुदायिक भवन में 2 अक्टूबर को गांधी जी की जयंती पर मद्य निषेध सप्ताह तथा 15 सितंबर से चल रहे स्वच्छता पखवाड़े का समापन कार्यक्रम सम्पन्न हुआ।

इस अवसर पर विधायक बांधवगढ़ श्री शिवनारायण सिंह ने कहा कि स्वच्छता हमारे जीवन का अंग है। स्वच्छता अभियान पखवाडा 15 सितंबर से प्रारंभ हुआ था जिसके अंतर्गत ग्रामीण क्षेत्रों में विभिन्न कार्यक्रम आयोजित कर ग्रामीणों को स्वच्छता के प्रति जागरूक किया गया तथा स्वच्छता रैली के माध्यम से ग्राम को स्वच्छ रखने का संदेश भी दिया गया।

उन्होंने कहा कि पखवाडे़ का समापन हो रहा है, लेकिन स्वच्छता का यह अभियान अनवरत जारी रहेगा। उद्धरण देते हुए कहा कि अंग्रेजो से देश को आजाद कराने के लिए क्रांतिकारियों ने कई प्रयास किया है तब जाकर भारत को आजादी मिली। 1942 को भारत छोड़ो अभियान चलाया गया और 15 अगस्त 1947 को भारत आजाद हुआ। उसी सोच के आधार पर भारत के प्रधानमंत्री ने यह संकल्प लिया है कि जब पांच वर्षो में का्रंति कारी भारत को आजाद करा सकते है तो हम अपने आस पास के वातावरण को स्वच्छ क्यो नही रख सकते। स्वच्छता की यह जंग हम सबको लड़नी होगी तभी स्वच्छता पखवाड़ा की सफलता सिद्ध होगी।

विधायक श्री शिवनारायण ने मद्य निषेध पर कहा कि नशा नाश का कारण होता है। नशा धीरे धीरे शरीर को खोखला कर देता है। नशा से परिवार तबाह हो रहे है आये दिन लोगों की मृत्यु का कारण भी नशा बनता जा रहा है। समाज को स्वस्थ्य रखने के लिए नशा से दूर रखना होगा। उन्होने उपस्थित जनसमुदाय का आव्हान कि नशे के प्रति भी अभियान चलाएं और दूसरो को नशा नही करने की सलाह दें।

उन्होने युवाओ से कहा कि नशा सभी के लिए बुरा है। उसका दुष्प्रभाव सभी जानते है। यहां तक कि उसेक शिकंजे मे फंसे हुए भुक्त भोगी भी। जिसने यह दुव्यर्सन किसी प्रकार अपना तो लिया है पर अब छुड़ाए नही छूट रहा है। उसकी तलब भूत पलीत की तरह सवार होती है और तब चैन लेने देती है जब अपनी पूजा करा लेती है। उन्होने उपस्थित युवा वर्ग से कहा कि नशा करना है तो ऐसा नशा जिससे समाज एक नई दिशा में चल सके।

कलेक्टर श्री माल सिंह ने कहा कि नशा करने वाला स्वयं भी यह अनुभव करता है कि नशा करने से शरीर खोखला हो रहा है , बुद्धि का स्तर पागलो जैसा बनता जा रहा है। पैसे की भी बर्बादी हो रही है। परिवार में कलह मच रहा है, बच्चों का भविष्य भी बिगड़ रहा है और परिचित अपरिचितो मे बदनामी फैल रही है। कोई विश्वास नही करता और ओछा आदमी समझकर समय पडने पर साथ नही देता।

उन्होने कहा कि जो राष्ट्र शराब की आदत का शिकार है, उसके सामने विनाश मुंह बाये खड़ा है। इतिहास मे इसके कितने ही प्रमाण है कि इस बुराई के कारण कितने ही साम्राज्य मिट्टी मे मिल गये। जिस पराक्रमी जाति मे श्री कृष्ण ने जन्म लिया वह इस बुराई के कारण नष्ट हो गई। रोमन साम्राज्य के पतन का एक कारण निःसंदेह यह भयंकर बुराई मद्यपान ही थी।

उन्होने कहा कि बड़वानी, निवार क्षेत्र के ग्रामीण अंचलो में पहले ग्रामीण नशा करते थे लेकिन अब वहां के ग्रामीणों ने नशे की प्रवृत्ति को छोड़ दिया है। उन्होने समस्त उपस्थित जनो से कहा कि प्रत्येक व्यक्ति नशा नही करने का संकल्प लें तो निश्चित रूप से ग्राम, जिला, प्रदेश नशा से मुक्त हो सकता है।

कलेक्टर श्री सिंह ने स्वच्छता पखवाडे पर कहा कि स्वच्छता सबके लिए जरूरी है। वातावरण स्वच्छ होगा तो विभिन्न बीमारियों से मुक्ति मिलेगी। 15 सितंबर से चल रहे स्वच्छता पखवाडे के तहत विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए गए। इसी तारतम्य में सुबह प्रत्येक ग्राम पंचायत का भ्रमण गठित दल द्वारा किया जा रहा है एवं ग्रामीणों को स्वच्छता के प्रति जागरूक किया जा रहा है एवं उन्हें शासन की योजनाओ का लाभ मिल रहा है या नही, इसका निराकरण भी किया जा रहा है।

उन्होने कहा कि 234 ग्राम पंचायतों के एक अधिकारी नियुक्त किया गया है जो साप्ताहिक भ्रमण कर रहे है और ग्रामीण क्षेत्रो में स्वच्छता रैली निकालकर ग्रामीणों को स्वच्छता से अवगत करा रहे है। इसी तरह पानी रोको अभियान के तहत जल बंधान का कार्य भी किया जा रहा है।

कार्यक्रम के प्रारंभ में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. उमेश नामदेव, धनुषधारी सिंह, डॉ. ऋचा गुप्ता, गायत्री परिवार से संजय सिंह ने संबोधित करते हुए कहा कि शराब का सेवन सेहन के लिए हानिकारक है। इसके साथ ही तंबाखू, भांग, चरस हमारे शरीर को विचलित करते है। व्यक्ति नशें मे पडकर अशिक्षा, गरीबी, बेरोजगारी का सामना भी कर रहा है।

इस अवसर पर अपर कलेक्टर श्री जी एस धुर्वे, जनपद पंचायत मानपुर उपाध्यक्ष जीवनराम सिंह, करकेली जनपद उपाध्यक्ष संपत पाण्डेय,जिला अबाकारी अधिकारी एस के उरांव, महिला सशक्तिकरण अधिकारी मनमोहन सिंह कुशराम, जिला शिक्षा अधिकारी रणमत सिंह, सीईओ मानपुर प्रभाषराज घंघौरिया, सीईओ पाली सुश्री प्रिया मरावी, सीईओ करकेली आर के मण्डावी, जिला समन्वयक स्वच्छ भारत मिशन श्रीमती मनीषा काण्ड्रा, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. उमेश नामदेव, सहायक आयुक्त आजाक आनंद राव सिन्हां, गायत्री परिवार सहित बड़ी संख्या में गणमान्य नागरिक उपस्थित रहे।

नाटक के माध्यम से दी नशा नही करने का दिया संदेश
उत्कृष्ट विद्यालय के 8 सदस्यीय दल द्वारा उपस्थित गणमान्य नागरिकों को नशा से दूर रहने का संदेश दिया गया। नाटक के माध्यम से छात्रों ने बताया कि नशा करने किस तरह व्यक्ति विभिन्न रोगो की चपेट में आ जाता है और अंततः उसकी मृत्यु हो जाती है। उन्होने बताया कि शराब में अधिक एल्कोहल होने से हार्ट, टीब एवं कैंसर का शिकार बना देता है।

उन्होने कहा कि नशा एक सामाजिक बुराई है। नशा करने वाले व्यक्ति का समाज में सम्मान कम होता है। नशा करने वाला व्यक्ति घर पर महिलाओ एवं बच्चों पर अत्याचार करता है। नशा समाज को खोखला करता जा रहा है। इसलिए आवश्यक है कि नशा से दूर रहकर अपना जीवन व्यतीत करें।

स्वच्छता एवं जल संरक्षण की दिशा में उत्कृष्ट कार्य करने वालो का हुआ सम्मान
कार्यक्रम के दौरान 15 सितंबर 2 अक्टूबर 2017 तक स्वच्छता सेवा कार्यक्रम के तहत ओडीएफ ग्राम पंचायत को सम्मानित किया गया जिसमे प्रथम पुरस्कार 50 हजार, द्वितीय 40 हजार तथा तृतीय पुरस्कार 30 हजार शामिल है।

कार्यक्रम के दौरान करकेली विकास खण्ड के ग्राम पंचायत दुब्बार, बिलासपुर, द्वितीय पुरस्कार ग्राम पंचायत कछरवार, उफरी तथा तृतीय पुरस्कार सस्तरा एवं सिलौडी को दिया गया। इसी तरह मानपुर विकासखण्ड के ओडीएफ ग्राम पंचायत डोड़का, बड़ार तथा पाली विकासखण्ड के ग्राम पंचायत औढ़ेरा को प्रमाण पत्र से पुरस्कृत किया गया।

इसी तरह भजन मण्डली में स्थान रखने वाले प्रतिभागियों को 10 हजार तथा प्रमाण पत्र, स्वच्छ भारत मिशन अंतर्गत चयनित बाल टोली को 5 हजार तथा प्रमाण पत्र तथा किशोरी स्वच्छता पुरस्कार के तहत एक हजार का पुरस्कार तथा प्रमाण पत्र वितरित किया गया।

इसी तरह स्वच्छता ही सेवा अभियान रथ यात्रा के दौरान अच्छा कार्य करने वाले ग्राम पंचायत डोंडका के रणबहादुर सिंह सरपंच को प्रथम तथा ग्राम पंचायत बड़ार की श्रीमती शांति देवी पाल को द्वितीय तथा स्वच्छ भारत मिशन के तहत चयनित बानर सेना को तृतीय पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

Previous articleवरिष्ठ नागरिक हमारे समाज के लिए मार्गदर्शक पद प्रदर्शक होते है – कलेक्‍टर
Next articleस्वरोजगार मेले के लिये सभी आवश्यक तैयारियां सुनिश्चित करें-कलेक्टर डॉ. खाडे

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here