समाज में फैली कुरीतियों को समूल नष्ट करने के लिए हम सबकों आगे आना होगा-विधायक

0

विदिशा – (ईपत्रकार.कॉम) |महात्मा गांधी जयंती के पावन अवसर पर प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम खिरिया बागड़ी में सद्भावना शिविर का आयोजन जनजातीय कार्य विभाग के माध्यम से किया गया था।

शिविर को सम्बोधित करते हुए कुरवाई विधायक श्री वीर सिंह पवार ने कहा कि समाज में फैली कुरीतियों को समूल नष्ट करने के लिए हम सबकों आगे आना होगा। अभी भी कुछ समाजों में ऐसी भ्रातियां फैली हुई है। उन्होंने शिक्षारूपी दामन को विकास का प्रमुख द्योतक बताया।

शिक्षा के अभाव में ग्रामीणजन पिछड़ ना पाए इसके लिए राज्य सरकार ने हर गांव में स्कूल खोलने के काम किए है। उन्होंने ग्रामीणों से आव्हान किया कि वे अपने बच्चों को स्कूल जरूर भेजे ताकि वे पूर्ण शिक्षित हो सकें और बच्चों के लिए संचालित योजनाओं का लाभ उन्हें मिल सकें। गांव में बुनियादी सुविधाओं की पूर्ति हो इसके लिए जिले में विशेष प्रयास किए जा रहे है। उन्होंने आग्रह करते हुए कहा कि हम सब मानव है अब हमारे बीच में किसी भी प्रकार से छूआछूत जैसी कुरीति विद्यमान ना रहें, इसके लिए हम सबकों समरसता का मार्ग अपनाते हुए मानवीय कृत्यों को बढावा देना होगा।

कलेक्टर श्री अनिल सुचारी ने कहा कि आधुनिक युग विज्ञान का युग है जिसमें छूआछूत जैसी कुरीति को कोई स्थान नही है। आज मानव, जाति, रंग, धर्म से छोटा बडा नही है। अब विकास कैसे हो इस ओर सबका ध्यान है। गांव स्वच्छ, सुन्दर बनें इस ओर सभी लोग प्रयासरत है। इन उद्वेश्यों की प्राप्ति सब मिलजुलकर कर सकते है। जातिगत भेदभाव अभी भी कही ना कही व्याप्त है जो परलिक्षित होने लगता है। उसे समाज से समाप्त करना है। कार्यक्रम को कुरवाई जनपद अध्यक्ष श्री प्रेमनारायण तिवारी, जनपद सीईओ श्री दीपक आर्य ने भी सम्बोधित किया।

पुरस्कृत
अस्पृश्यता निवारण पर विद्यार्थियों के लिए व्याख्यान, स्वच्छता ही सेवा विषय पर निबंध एवं भाषण प्रतियोगिता का आयोजन किया गया था। प्रतियोगिता के विजेताओं को अतिथियों द्वारा प्रमाण पत्र प्रदाय कर पुरस्कृत किया गया है। निबंध प्रतियोगिता में प्रथम कुमारी अनिता यादव, द्वितीय देवेन्द्र पाल और तृतीय कुमारी नमो सेन को तथा भाषण प्रतियोगिता में प्रथम रही कुमारी खुशबू साहू, द्वितीय जुनेद खॉन एवं तृतीय सुन्दरम ठाकुर ने भी अस्पृश्यता के विरोध में अपने विचार व्यक्त किए।

लोकार्पण
अतिथियों द्वारा ग्राम खिरिया बागडी में साढे छह लाख रूपए की लागत से नवनिर्मित सामुदायिक भवन का लोकार्पण किया गया।सहभोज अतिथियों और आमजनों ने कार्यक्रम उपरांत साथ-साथ भोजन किया।

भ्रमण
विधायक श्री वीर सिंह पवार, जनपद अध्यक्ष श्री प्रेमनारायण तिवारी, कलेक्टर श्री अनिल सुचारी समेत अन्य ने सद्भावना शिविर शुरू होने से पहले ग्राम खिरिया बागडी का भ्रमण कर निर्माणाधीन प्रधानमंत्री आवासों का स्थल पर पहुंचकर जायजा लिया और हितग्राहियों से संवाद स्थापित किया। यहां कलेक्टर श्री सुचारी ने हितग्राहियों से कहा कि वे अपने आवासों का निर्माण शीघ्र पूर्ण कराएं ताकि दीवाली नए आवासों में मना सकें।

Previous articleवरिष्ठ नागरिक हमारे समाज के लिए मार्गदर्शक पद प्रदर्शक होते है – कलेक्‍टर
Next articleस्वरोजगार मेले के लिये सभी आवश्यक तैयारियां सुनिश्चित करें-कलेक्टर डॉ. खाडे

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here