सिद्धी को प्राप्त करने के लिए केवल संकल्प लेना ही पर्याप्त नहीं है, बल्कि कठोर परिश्रम करना पड़ता है- प्रभारी मंत्री

0

 रायसेन- (ईपत्रकार.कॉम) |संकल्प वह शक्ति है जिसके बल पर असंभव को भी संभव किया जा सकता है। देशवासियों ने देश को आजाद कराने का संकल्प लिया और सभी उस संकल्प को पूरा करने में एक साथ जुट गए तो अंग्रेजों को भारत छोड़कर जाना पड़ा। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने देश को दुनिया का सिरमौर बनाने का जो सपना देखा है, उसे पूरा करने के लिए हम सभी को संकल्प लेकर सक्रिय योगदान देना होगा। यह बात उद्यानिकी एवं खाद्य प्रसंस्करण राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) एवं जिले के प्रभारी मंत्री श्री सूर्यप्रकाश मीणा ने संकल्प से सिद्धी अभियान के अंतर्गत रायसेन में आयोजित एक दिवसीय जिला स्तरीय सम्मेलन के शुभारंभ अवसर पर कही।

प्रभारी मंत्री श्री मीणा ने कहा कि सिद्धी को प्राप्त करने के लिए केवल संकल्प लेना ही पर्याप्त नहीं है, बल्कि कठोर परिश्रम करना पड़ता है। उन्होंने कहा कि देश के समक्ष विद्मान चुनौतियों गरीबी, गंदगी, भ्रष्टाचार, जातिवाद, साम्प्रदायिकता तथा आतंकवाद से मुक्ति के लिए प्रत्येक नागरिक को अपने कर्तव्य का निर्वहन करना होगा। तभी हम देश को दुनिया के विकसित देशों की श्रेणी में ला सकते हैं।

उन्होंने कहा कि देश के विकास एवं आम लोगों के कल्याण के लिए प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने कई नई योजनाएं बनाई। प्रदेश में मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान मध्यप्रदेश को अग्रणी राज्य बनाने के लिए लगातार काम कर रहे हैं। विगत कुछ वर्षो में विकास को गति मिली है। इसमें नागरिकों की अहम भूमिका रही है। उन्होंने कहा कि हम सभी को मिलकर प्रधानमंत्री के सपने को साकार करने के लिए एकजुट होकर काम करना होगा। प्रभारी मंत्री श्री मीणा ने कार्यक्रम में उपस्थित लोगों को देश को गरीबी, गंदगी, भ्रष्टाचार, जातिवाद, साम्प्रदायिकता तथा आतंकवाद से मुक्त बनाने का संकल्प दिलाया और परिसर में विभिन्न विभागों द्वारा लगाए गए स्टॉल का अवलोकन भी किया।

अपने और देश के विकास के लिए जागरूक होना जरूरी- कलेक्टर
कलेक्टर श्रीमती भावना वालिम्बे ने कहा कि किसी भी काम को पूरा करने के संकल्प को लेने के लिए गंभीर चिंतन मनन जरूरी है। जब हम पूरी तरह से किसी संकल्प को पूरा करने के लिए समर्पित होकर काम करते हैं तो निश्चित ही सफलता मिलती है। उन्होंने कहा कि सरकार लोगों के कल्याण और विकास के लिए अनेक योजनाएं बनाकर उनका क्रियान्वयन कर रही है। इन योजनाओं की सफलता के लिए यह भी जरूरी है कि सरकारी अमला पूरी ईमानदारी के साथ काम करे और उसमें नागरिकों की भी सक्रिय भागीदारी हो। उन्होंने कहा कि योजनाएं जिन वर्गो, जिन लोगों के लिए बनी हैं, वे भी उनका लाभ लेने के लिए आगे आएं। उन्होंने कहा कि लोगों को अपने और देश के विकास के लिए जागरूक होना पड़ेगा।

कलेक्टर श्रीमती वालिम्बे ने कहा कि स्वच्छता अभियान के तहत गांव में शौचालय बनाए जा रहे हैं, इसमें लोगों को भी पहल करनी चाहिए। उन्होंने कहा कि सभी बच्चों का सम्पूर्ण टीकाकरण, कुपोषण को दूर करने, सामाजिक कुरीतियां दूर करने तथा स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करने और सक्रिय भागीदारी की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि डिजिटल इंडिया प्रोग्राम के तहत गांव में ई-साक्षरता को बढ़ावा देने के लिए काम किए जा रहे हैं। इसके लिए लोगों को भी स्वयं आगे आना होगा। संकल्प से सिद्धी अभियान के बारे में मध्यप्रदेश जन अभियान परिषद के जिला समन्वयक श्री कल्याण सिंह राजपूत द्वारा विस्तार से जानकारी दी गई।

सम्मेलन में डॉ. एचबी सेन, श्री जेपी पाठक, श्री अम्बुज महेश्वरी तथा श्रुति व्यास सहित अनेक वक्ताओं ने अपने विचार व्यक्त किए। कार्यक्रम स्थल पर अनेक विभागों द्वारा स्टॉल लगाकर विभागीय योजनाओं एवं कार्यक्रमों की जानकारी दी गई। कार्यक्रम में विधायक प्रतिनिधि डॉ जयप्रकाश किरार, अपर कलेक्टर श्री एमके जैन, एसडीएम श्री वरूण अवस्थी तथा जन अभियान परिषद के जिले भर के मेंटर्स एवं स्व-सहायता समूह के सदस्य शामिल हुए।

Previous articleआज यहाँ से बुक करें Nubia M2 Play, विडियो में देखें इसमें क्या है ख़ास
Next articleपाक ने आतंकवाद का मुकाबला करने के लिये सबसे अच्छा काम किया है-चीन

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here