अच्छे लोगों के साथ और अच्छी बात सीखें, माता-पिता और शिक्षकों का सम्मान करें

0

जिले में मुख्यमंत्री मिल-बांचे कार्यक्रम में प्राथमिक एवं माध्यमिक विद्यालयों में बच्चों को पढ़ाने के प्रति जागरूक रहने के लिए स्वयंसेवी रूप में जिले के 2658 विद्यालयों में पढाने के लिए कुल 5782 द्वारा पंजीयन कराया गया। इनमें जनप्रतिनिधियों, शासकीय सेवकों, छात्रों एवं नागरिकों में अपने-अपने पंजीकृत स्कूलों में पहुंचकर कक्षाएं ली, पुस्तके बांटी, कहानी-कविताएं सुनी, पाठ्यक्रमों के पाठ पढ़ाए तथा शिक्षा के प्रति जागरूक रहने, अच्छे से पढ़ने तथा उच्च पदों तक पहुंचने के लिए बच्चों को प्रेरित किया।

इसी क्रम में जिला कलेक्टर श्री कर्मवीर शर्मा ने खाजला माध्यमिक विद्यालय में पहुंचकर सामुहिक रूप से 8 वीं तक के छात्र-छात्राओं को पढ़ाया। उन्होंने छात्रों से उनकी रूचि जानी, कहानी एवं कविताएं सुनी, पहाड़े पूछें और छोटे बच्चों को जोड़-घटाना पढ़ाया तथा 8 वीं कक्षा की भावना से हिन्दी के पाठ-2 की कहानी आत्म विश्वास का पाठ पढ़वाया, प्रश्न पूछें, कहानी का उद्देश्य बच्चों से जाना।

इस अवसर पर उन्होंने बच्चों को संबोधित करते हुए कहा कि अभी से मन लगाकर पढोगे तो परीक्षाओं के समय आत्मविश्वास से भरे रहोगे। किसी भी परीक्षा से डर नही लगेगा। आत्मविश्वास जीवन में आगे बढ़ने के लिए सफलता की कुंजी है। भाग्य को कोसे नही, पढाई में मेहनत करें, कुसंगत नही करें, निर्भीक रहे, अच्चे लोगों के साथ और अच्छी बात सीखें, माता-पिता और शिक्षकों का सम्मान करें। उन्होंने कहा कि कभी भी दुस्साहसी नही बनना चाहिए। हमेशा धीरज और धैर्य बनाए रखना चाहिए।

मिल-बांचे कार्यक्रम में उन्होंने छोटे बच्चों के लिए ड्राइंग तथा बड़े बच्चों को देश के वीर क्रांतिकारियों, महापुरूषों और नारी शक्ति से संबंधित तेजस्वी नारी जैसी प्रेरणादायी पुस्तकें विद्यालयों को भेंट की और प्रश्नों के उत्तर देने, पहाड़ा सुनाने, कविता और कविताएं सुनाने वाले छात्रों को पुरूस्कार स्वरूप पुस्तकें, पेन प्रदान किए। कार्यक्रम में प्रदेश के मुख्यमंत्री का रेडियो एवं दूरदर्शन पर प्रसारित संदेश सुनाया गया। बाद में कलेक्टर श्री शर्मा ने छात्र-छात्राओं के साथ बैठकर मध्यांन्ह भोजन किया। इस अवसर पर विद्यालय को रंग-बिरंगी रंगोलियां, रंगीन गुब्बारे और रंग-बिरंगी कागज की झालरों से आयोजन को उत्सव के रूप में विद्यालय को छात्र-छात्राओं द्वारा सजाया गया था।

ग्रामीणों से की चर्चा
खाजला भ्रमण के दौरान कलेक्टर श्री कर्मवीर शर्मा ने ग्रामीणों से चर्चा की, क्षेत्र की समस्याएं पूछी और राजस्व के लंबित प्रकरण जाने। इस अवसर पर उन्होंने ग्रामीणों से अपील की कि गांव की बालिकाएं लिखने-पढने में बहुत तेज है और काफी होशियार है। उनकी पढाई में कोई लापरवाही नही करें। अच्छे से पढाएं एवं उनकी पढाई अनावश्यक रूप से न तो रोके और ना ही कोई व्यवधान आने दें।
खाजला पहुंचने पर कलेक्टर श्री शर्मा का ग्रामीणों द्वारा ढोल-नगाड़े बजाकर स्वागत किया गया। मालवीय परंपरा अनुसार साफा बांधा, गमछा उढाकर सम्मान किया तथा महिलाओं द्वारा खुशी के अवसर पर मेहमान के आगमन पर गाए जाने वाली मालवीय गीत सम्मान के दौरान गाए।

Previous article28 अगस्त 2017 राशिफल – जानिए कैसा रहेगा आपके लिए सोमवार का दिन
Next article07 अक्टूबर से शहडोल में प्रारंभ होगा सघन इंद्रधनुष मिशन

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here