पुनर्वास नीति के पालन में कोई कमी नही रहे-आयुक्त श्री अजातशत्रु

0

आयुक्त भोपाल संभाग श्री अजातशत्रु श्रीवास्तव ने भू-अर्जन अधिकारियों एवं मोहनपुरा और कुण्डालियां वृहद सिंचाई परियोजना के अधिकारियों से कहा है कि प्रदेश की पुनर्वास नीति के पालन में कोई कमी नही रहे। भू-अर्जन के मामले में सर्वप्रथम स्थल चिन्हित करें एवं मुनारे लगवाएं, नामांतरण-बटंवारें कराएं, मकानों की नंबरिंग कराएं, डायवर्सन नही करें, नवीन कुंआ-मकान निर्माण कार्य नही हो यह सुनिश्चित करें फिर अधिसूचना का प्रकाशन कराएं। अवार्ड पारित होने के बाद कोई परिवर्तन नही हों। आयुक्त भोपाल संभाग श्री श्रीवास्तव मोहनपुरा वृहद सिंचाई परियोजना निर्माण स्थल पर मोहनपुरा एवं कुण्डालियां डेम की प्रगति, पूर्ण होने की समय-सीमा, प्रभावित एवं लाभांवित ग्रामों तथा पुनर्वास की समीक्षा कर रहे थे। इस अवसर पर कलेक्टर श्री कर्मवीर शर्मा, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री प्रवीण सिंह, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व राजगढ़ श्रीमति ममता खेड़े, अधीक्षण यंत्री जल संसाधन एवं संबंधित अधिकारी मौजूद रहे।

उन्होंने कहा कि जिले की दोनो सिंचाई परियोजनाओं के पूर्ण होने पर सिंचाई क्षमता में व्यापक वृध्दि होगी। पूर्ण क्षमता के उपयोग के लिए कृषि, उद्यानिकी एवं पशुपालन विभाग कार्य योजना बनाएं। पुनर्वास स्थलों पर विद्युत, पानी, सी.सी. रोड़, स्कूल, आंगनवाड़ी और सामुदायिक भवन सहित अधोसंरचना विकास के कार्यो में कोताही नही हो। उन्होंने मोहनपुरा डेम निर्माण स्थल का निरीक्षण भी किया। बाद में उन्होंने पुनर्वास स्थल राजलीबे एवं खीमाखेड़ी ग्राम का भ्रमण किया। खीमाखेड़ी में उन्होंने आंगनबाड़ी केन्द्र एवं प्राथमिक विद्यालय का निरीक्षण किया तथा आंगनबाड़ी केन्द्र को आदर्श आंगनबाड़ी केन्द्र बनाने तथा स्कूल को आवश्यक फर्नीचर उपलब्ध कराने, रेम्प की ढलान कम करने के निर्देश दिए। राजलीबे में उन्होंने ग्यारसी बाई, हजारीलाल तथा खीमाखेड़ी में कन्हैयालाल एवं रामचन्द्र का नवनिर्मित आवास देखा। इस अवसर पर उन्होंने कन्हैया लाल के आवास में आकर्षक एवं कलाकृति के साथ बनवाएं गए दरवाजे की प्रशंसा की तथा मुख्य कार्यपालन यंत्री जिला पंचायत को संबंधित कारपेन्टर से संपर्क करने, प्रशिक्षण दिलाने तथा उसकी मार्केटिंग कराने के निर्देश भी दिए।

भ्रमण के दौरान उन्होंने ब्यावरा के खुरी में बालकदास, नरसिंहगढ़ के बंडी में सीताराम कुशवाह और राधेश्याम का प्रधानमंत्री आवास देखा। पलासिया में श्री बने सिंह एवं रूगनाथ वर्मा ने अपने नवनिर्मित प्रधानमंत्री आवास में मंत्रोच्चार एवं रिबिन आयुक्त श्री श्रीवास्तव से कटवाकर गृह प्रवेश किया।

खीमाखेड़ी में सोने की गुरूखी पहने रामचन्द्र तंवर उसके आवास पर चर्चा कर नव निर्मित आवास की प्रशंसा की तथ्ज्ञा बधाई भी दी उन्होंने रामचन्द्र तंवर से गुरूखी वजन पूछा तो उसने बताया कि यह पचास ग्राम सोने का है और राजस्थान से बनवाया है। मोहनपुरा डेम में प्रभावित होने पर उसे 45 लाख का मुआवजा मिला था लेकिन कान में पहनी गुरूखी में मुआवजे की राशि नही लगाई है।

Previous articleकलेक्टर की जनसुनवाई के प्रति नागरिकों की बढ़ी आस्था
Next articleपुलवामा में फिदायीन हमला : 3 CRPF जवान समेत 4 घायल

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here