इंदौर संभाग के कमिश्नर श्री सिंह द्वारा पुनर्वास कार्यो की सघन समीक्षा

0

धार  – ईपत्रकार.कॉम |इंदौर संभाग के कमिश्नर श्री राघवेन्द्र सिंह ने गुरूवार को जिले के मनावर विश्राम गृह में विभिन्न विभागो के जिला अधिकारियो की बैठक ली और पुनर्वास कार्यो की सघन समीक्षा की। इस बैठक में नर्मदा घाटी विकास प्राधिकरण के अपर संचालक (पुर्नवास) श्री प्रबल सिपाहा, कलेक्टर श्री दीपक सिंह, पुलिस अधीक्षक श्री बीरेन्द्र सिंह सहित विभिन्न विभागो के जिला अधिकारी उपस्थित थे।

श्री सिंह ने सरदार सरोवर परियोजना के अन्तर्गत किये जा रहे पुनर्वास कार्यो प्रगति की विस्तार से समीक्षा की। उन्होने ने अधिकारियों को निर्देश दिये है कि वे पुनर्वास स्थलो पर स्वास्थ्य, शिक्षा, सड़क, पेयजल तथा अन्य बुनियादी सुविधाओं के लिए कार्ययोजना तैयार करे और उसके अनुसार योजनाबद्ध, ढग से कार्य करे। श्री सिंह ने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को निर्देश दिये है कि वे पुनर्वास स्थलो पर चिकित्सक तथा दवाईयॉ पर्याप्त उपलब्धता सुनिश्चित करे। साथ ही गंभीर तथा अति गंभीर मरीजो का चिन्हांकन करे और जरूरतमंद व्यक्तियों को उपचार के लिए जिला चिकित्सालय भेजे।

श्री सिंह ने इस बैठक में पुनर्वास स्थलो पर आंगनवाडी केद्रो तथा मध्‍यान्ह भोजन कार्यक्रम की जानकारी ली और मध्यान्ह भोजन कार्यक्रम का प्रभावी क्रियान्वायन के निर्देश दिये। श्री सिंह ने डूब क्षेत्र में स्थित पुनर्वास स्थलों पर विद्यालयों के छात्र-छात्राओं का स्वास्थ्य परीक्षण करने तथा शत प्रतिशत बच्चे स्कूल में प्रवेश ले इसके लिए जिला शिक्षा अधिकारी को निर्देशित किया। श्री सिंह ने पुनर्वास स्थलो पर नवनिर्मित हाई स्कूल, हायर सकेण्डरी स्कूल भवनो का हस्तांतरण करने तथा स्कूल प्रारंभ करने के निर्देश सहायक आयुक्त जनजातीय कार्य विभाग को दिये। श्री सिंह ने इस बैठक में मुख्यमंत्री जनकल्याण संबल योजना की प्रगति की विस्तार से समीक्षा की और इस योजना के अंतर्गत शत् प्रतिशत श्रमिको का पंजीयन कराकर उन्हे शासकीय योजनाओं का लाभ दिलाने के निर्देश दिये।

कमिश्नर श्री सिंह ने इस वर्षा ऋतु में पुनर्वास क्षेत्र के 9 गांवो 10 हजार पौधे लगाने का लक्ष्य सौपा है। इन गांवो में फलदार, छायादार जैसे जामुन, नीम, आम त्रिवेणी इत्यादि पौधो का रोपण करने के निर्देश दिये। साथ ही सड़को के दोनो और पौधरोपण किये जाने के भी निर्देश दिये। श्री सिंह ने नर्मदा विकास प्राधिकरण के अधिकारियों को निर्देश दिये है कि वे पुर्नबसाहट स्थलो पर नाली निर्माण करने, पाईप लाईन बिछाने, नल कनेक्शन देने के निर्देश दिये। साथ ही अवैध नल कनेक्शन तत्काल विच्छेद करने निर्देश दिये। श्री सिंह ने मध्य प्रदेश पश्चिम क्षेत्र विद्युत वितरण कम्पनी के अधिकारियों निर्देश दिये है कि वे बिजली की लाईन के पास आने वाले वृक्षो कटिंग-छटाई करने के निर्देश दिये। साथ ही जरूरत पडने पर विद्युत खम्बे भी लगाए जाने के निर्देश दिये। श्री सिंह ने पुनर्वास स्थलो पर पेयजल के लिए किये गये बोरिंग की जानकारी ली और इन बोरिंग पर मोटर लगाने के निर्देश लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के अधिकारियों को दिये।

श्री सिह डूब ने अधिकारियों से कहा कि वर्षा ऋतु में बाढ़ की स्थिति निर्मित होने पर राहत केम्पो में लोगो को पहुंचाने तथा आवागमन को सुचारू बनाए रखे। साथ ही पुनर्वास स्थलो का समतलीकरण का कार्य तत्काल सुनिश्चित करे। उन्होने एकलबार का पिपलाज ग्राम के ग्रामीणो की नाले की समस्या सुनी और संबधित अधिकारियो को आवश्यक निर्देश दिये। कमिश्नर श्री सिंह सहित अन्य अधिकारियों ने ग्राम कवठी में पौधारोपरण किया और ग्रामीणो की समस्याऐं भी सुनी। उन्होने ग्राम कवठी, गणपुरचौकी, कड़माल तथा गेहेलगांव व पूर्ण बसाहट के गांवो का भी जायजा लिया। उन्होने महिला बाल विकास अधिकारी को निर्देश दिये है कि क्षेत्र में सभी आंगनवाडी केंद्र समय पर खुले और कम वजन के बच्चो को पोषण आहार उपलब्ध कराए। साथ ही गांव-गांव केम्प भी लगाए जाए।

Previous articleरोजगारमूलक योजनाओं के लक्ष्य को शीघ्रता से पूर्ण करें -सीईओ श्री सिंह
Next articleमतदाता जागरूकता अभियान के तहत रैली निकाली