कमजोर वर्ग के लोगों को मुख्यधारा से जोड़ने में मील का पत्थर साबित होगी संबल योजना – श्रीमती माया सिंह

0

ग्वालियर  – ईपत्रकार.कॉम |लोगों की खुशी देखते ही बनती थी, जब उन्हें बिजली माफी के प्रमाण-पत्र मिल रहे थे। किसी के 4 लाख रूपए तो किसी के 3 लाख रूपए और ऐसे कई लोग थे जिनके 50 हजार से एक लाख रूपए तक के बिल माफ कर सरकार ने उन्हें 0 के बिल का प्रमाण-पत्र प्रदान किया। मध्यप्रदेश सरकार द्वारा पंजीकृत श्रमिकों के कल्याण के लिये प्रारंभ की गई सरल बिजली बिल स्कीम एवं बकाया बिल माफी योजना के तहत नगर निगम के बाल भवन में आयोजित समारोह में प्रदेश की नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्रीमती माया सिंह ने 74 लोगों को 2 करोड़ 50 लाख रूपए के बिजली बिल माफी के प्रमाण-पत्र वितरित किए।

प्रदेश की नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्रीमती माया सिंह ने कहा कि कमजोर वर्ग के लोगों को समाज की मुख्यधारा से जोड़ने की दिशा में मुख्यमंत्री जनकल्याण (संबल) योजना मील का पत्थर साबित होगी। उन्होंने कहा कि इस योजना के तहत कमजोर वर्गों को विभिन्न योजनाओं का लाभ देकर सक्षम बनाने का ऐतिहासिक निर्णय प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने लिया है। सम्पूर्ण देश में मध्यप्रदेश पहला राज्य है जिसने कमजोर वर्ग के हित में इतनी महत्वपूर्ण योजना का क्रियान्वयन पूरी इच्छाशक्ति के साथ शुरू किया है।

नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्रीमती माया सिंह ने कहा कि मुख्यमंत्री जनकल्याण (संबल) योजना के तहत कमजोर वर्ग के लोगों का पंजीयन कर उन्हें 200 रूपए प्रतिमाह पर बिजली उपलब्ध कराने का निर्णय लेने के साथ ही अनेक योजनाओं का सीधा लाभ दिलाने का कार्य भी सरकार ने प्रारंभ किया है। योजना के तहत सामान्य मृत्यु होने पर 2 लाख रूपए तथा दुर्घटना में मृत्यु होने पर 4 लाख रूपए की सहायता सरकार द्वारा देने का ऐतिहासिक कदम भी उठाया गया है। इसके साथ ही पंजीकृत श्रमिकों के परिवार में मृत्यु होने पर उनके परिवार को 5 हजार रूपए की अंत्येष्टि सहायता भी तत्काल उपलब्ध कराई जा रही है।

नगरीय विकास मंत्री श्रीमती माया सिंह ने कहा कि कमजोर वर्ग के अनेक लोग बिजली के बिल जमा नहीं कर पाते थे। इस कारण उनके विरूद्ध कार्रवाईयाँ भी होती थीं। सरकार ने कमजोर वर्ग के हित में निर्णय लेते हुए विद्युत बिल के संबंध में जितने भी प्रकरण चल रहे हैं, उन्‍हें समाप्त करने का भी महत्वपूर्ण लिया है। श्रीमती माया सिंह ने आमजनों से आग्रह किया कि मुख्यमंत्री जनकल्याण (संबल) योजना के तहत अधिक से अधिक लोग अपना पंजीयन कराएं और इस महत्वपूर्ण योजना का लाभ उठाकर अपने जीवन स्तर को और बेहतर बनाएं।

कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए ग्वालियर विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष श्री अभय चौधरी ने कहा कि मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने असंगठित श्रमिकों के जीवन को और बेहतर बनाने के लिये महत्वपूर्ण योजना प्रारंभ की है। इस योजना के माध्यम से कमजोर वर्ग के लोगों को अनेक लाभ प्राप्त होंगे। उन्होंने कहा कि श्रमिकों को कल्याणकारी योजनाओं से लाभान्वित करने के साथ-साथ उन्हें 200 रूपए में विद्युत उपलब्ध कराने का भी ऐतिहासिक काम प्रदेश सरकार ने किया है।

कार्यक्रम के विशेष अतिथि सामान्य निर्धन वर्ग कल्याण आयोग के अध्यक्ष श्री बालेन्दु शुक्ल ने कहा कि सम्पूर्ण देश में गरीबों के कल्याण के लिये ऐसा ऐतिहासिक निर्णय कभी नहीं लिया गया है। मध्यप्रदेश सरकार ने गरीबों के हित में महत्वपूर्ण निर्णय लेकर संबल योजन प्रारंभ की है। इस योजना के माध्यम से प्रदेश के पंजीकृत असंगठित लाखों परिवारों को लाभ मिलेगा।

कार्यक्रम के प्रारंभ में मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी के महाप्रबंधक श्री द्वारिका प्रसाद अहिरवार ने सरल बिजली बिल स्कीम एवं बकाया बिल माफी योजना के संबंध में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने बताया कि इस योजना के माध्यम से असंगठित क्षेत्र में पंजीकृत सभी परिवारों को एक जुलाई से 200 रूपए प्रतिमाह के मान से बिजली प्राप्त होगी। वहीं पुराने बिजली बिल भी माफ हो जायेंगे। श्री अहिरवार ने बताया कि यह योजना पूरे माह लागू है। जो असंगठित क्षेत्र में पंजीकृत लोग हैं, वे अपने बिजली के बिल विद्युत मण्डल के कार्यालय में लाकर जमा करें, ताकि उन्हें शून्य का बिल दिया जाकर आगामी माहों में 200 रूपए प्रतिमाह का बिल दिया जा सके।

खिल उठे चहेरे
समारोह में प्रदेश की नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्रीमती माया सिंह ने जब विद्युत बिल माफी के प्रमाण-पत्र वितरित किए तो लोगों के चेहरे खिल उठे। प्रमाण-पत्र प्राप्त करते हुए सभी ने सरकार के प्रति धन्यवाद ज्ञापित किया। हितग्राहियों का कहना था कि इतनी राशि का बिल था कि वे चाहकर भी उसे जमा नहीं कर सकते थे। सरकार की इस योजना का उन्हें जो लाभ मिला है, उसके लिये वे सरकार के प्रति आभार ज्ञापित किया।

समारोह में यह भी थे उपस्थित
एमआईसी सदस्य श्री धर्मेन्द्र राणा, पार्षद श्री बलवीर सिंह तोमर, श्री जबर सिंह, श्री दिनेश दीक्षित, श्री पुरूषोत्तम टमोटिया, मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना के समन्वयक श्री नूतन श्रीवास्तव, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री शिवम वर्मा सहित विद्युत मण्डल के अधिकारी, जनप्रतिनिधि एवं बड़ी संख्या में हितग्राही उपस्थित थे।

प्रचार रथ को श्रीमती माया सिंह ने दिखाई हरी झण्डी
नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्रीमती माया सिंह ने बिजली विभाग द्वारा योजना के प्रचार-प्रसार हेतु तैयार किए गए प्रचार रथ को भी हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया। इस रथ के माध्यम से सरल बिजली बिल स्कीम एवं बकाया बिल माफी योजना के बारे में विस्तार से जानकारी प्रदर्शित की गई है। श्रीमती माया सिंह ने अधिकारियों को निर्देशित किया कि प्रचार रथ केवल प्रमुख मार्गों पर ही नहीं बल्कि शहर के अंदरूनी भाग में भी घुमाया जाए, ताकि अधिक से अधिक लोगों को योजना का लाभ मिल सके।

Previous articleआवेदनों का त्वरित गति से निराकरण करें – कलेक्टर डॉ. खाडे
Next articleस्वास्थ्य मंत्री श्री रूस्तम सिंह की स्वेच्छानुदान से 14 लोगों के उपचार हेतु 2 लाख रूपये स्वीकृत