कलेक्टर ने किया भेड़ाघाट में चल रहे विकास एवं सौंदर्यीकरण के कार्यों का निरीक्षण

0

जबलपुर – ईपत्रकार.कॉम |कलेक्टर श्रीमती छवि भारद्वाज ने आज सुबह भेड़ाघाट पहुंचकर यहां चल रहे विकास कार्यों को गुणवत्ता के साथ तेजी से पूरा करने के निर्देश दिये हैं। श्रीमती भारद्वाज ने पर्यटन विकास निगम द्वारा पंचवटी घाट के सौंदर्यीकरण के किये जा रहे कार्यों का मुआयना किया और अधिकारियों से कहा कि पंचवटी घाट के उन्नयन के ऐसे कार्य जो पर्यटन विकास निगम के माध्यम से नहीं कराये जा सकते उन्हें नगर परिषद के माध्यम से जनभागीदारी योजना के तहत कराये जाने का प्रस्ताव तैयार किया जाये।

श्रीमती भारद्वाज ने निरीक्षण के दौरान पंचवटी घाट में पर्यटकों की सुविधा के लिए लिफ्ट लगाये जाने के कार्य में हुई प्रगति की जानकारी ली। उन्होंने घाट की सीढ़ियों पर ओंकारेश्वर की तरह शेड का निर्माण करने तथा सीढ़ियों के किनारे पत्थर शिल्पियों की दुकानों को व्यवस्थित स्वरूप प्रदान करने के निर्देश दिये।

कलेक्टर ने इस अवसर पर सीढ़ियों की तरह पंचवटी घाट में अन्य स्थानों पर भी गुलाबी सेंड स्टोन लगाने की बात कही। उन्होंने घाट पर बने चेंजिंग रूम का उन्नयन करने तथा घाट पर नये सिरे से रैलिंग के निर्माण का प्रस्ताव भी तैयार करने के निर्देश दिये। श्रीमती भारद्वाज ने पंचवटी घाट को सुंदर स्वरूप प्रदान करने के लिए खाली स्थानों पर फूलदार पौधे लगाने की जरूरत भी बताई।

कलेक्टर ने भेड़ाघाट के विजिटर्स पार्क का निरीक्षण भी किया। उन्होंने लगभग पचपन एकड़ क्षेत्र में फैले इस पार्क के व्यवस्थित विकास और इसे आकर्षक लुक प्रदान करने के लिए वास्तुविद की सलाह से विस्तृत कार्ययोजना बनाने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि पर्यटकों की सुविधाओं के लिहाज से विजिटर्स पार्क में जगह-जगह पिकनिक स्पॉट विकसित किये जाने चाहिए और रूद्र कुण्ड के छोर पर यू प्वाइंट बनाया जाना चाहिए।

कलेक्टर विजिटर्स पार्क के बाद धुआंधार भी गई तथा इस क्षेत्र को और आकर्षक स्वरूप प्रदान करने तथा पर्यटकों के लिहाज से सुविधाओं के विकास की समग्र कार्ययोजना बनाने के निर्देश पर्यटन विकास निगम के अधिकारियों को दिये।

कलेक्टर के निरीक्षण के दौरान भेड़ाघाट नगर परिषद की अध्यक्ष श्रीमती शैला सुनील जैन, भेड़ाघाट नगर पंचायत के पूर्व अध्यक्ष श्री अनिल तिवारी एवं सुनील जैन, पर्यटन विकास निगम के कार्यपालन यंत्री दिलीप श्रीवास्तव, भेड़ाघाट नगर परिषद के मुख्य नगर पालिका अधिकारी ए.के. रावत भी मौजूद थे।

श्रीमती भारद्वाज ने निरीक्षण के दौरान भेड़ाघाट में बन रहे कैफेटेरिया, फ्लोटिंग जेटी, पर्यटन सत्कार केन्द्र, पार्किंग स्थल आदि का मुआयना भी किया। इस अवसर पर बताया गया कि पर्यटन विकास निगम द्वारा केन्द्र शासन की ईको सर्किट योजना के तहत पंचवटी घाट के उन्नयन के कार्यों पर करीब 7 करोड़ 98 लाख रूपये की राशि व्यय की जा रही है।

कलेक्टर ने इस अवसर पर भेड़ाघाट में अंत्यावसायी निगम द्वारा स्थानीय व्यवसायियों के लिए वर्षों पूर्व बनाई गई गुमटियों की जर्जर हालत के मद्देनजर निवास के तौर पर इनका इस्तेमाल कर रहे लोगों को इन्हें खाली करने का नोटिस देने के निर्देश नगर परिषद के अधिकारियों को दिये।

Previous articleइंदौर जिले की सभी कृषि उपज मंडियों में किसान सहायता केन्द्रों की स्थापना की जायेगी
Next articleप्राकृत रेशम सुंदर और समाज को रोजगार देने वाला उद्योग है- राज्यपाल श्रीमती आनंदी बेन पटेल