प्रधानमंत्री आवास योजना के निर्माण कार्यो को समय-सीमा में पूरा करें-कलेक्टर श्री अमित तोमर

0

डिंडोरी – (ईपत्रकार.कॉम) |कलेक्टर श्री अमित तोमर ने प्रधानमंत्री आवास योजना के निर्माण कार्यो में तेजी लाने के निर्देश दिए है। उन्होंने कहा कि सभी उपयंत्री, सचिव और रोजगार सहायको को प्रधानमंत्री आवास योजना के निर्माण कार्यो को समय-सीमा में पूरा करना होगा। कलेक्टर ने प्रधानमंत्री आवास योजना के निर्माण कार्यो को निर्धारित मापदण्डों के आधार पर दूसरी किस्त 5 अक्टूबर एवं तृतीय किस्त 10 अक्टूबर तक जारी करने के निर्देश दिए है। कलेक्टर बुधवार को जनपद पंचायत समनापुर में बैठक आयोजित कर प्रधानमंत्री आवास योजना, मनरेगा, वृक्षारोपण सहित ग्रामीण विकास विभाग के कार्यो की समीक्षा कर रहे थे। इस अवसर पर जनपद पंचायत समनापुर के मुख्यकार्यपालन अधिकारी श्री गौरव पुरूष, परियोजना अधिकारी जिला पंचायत श्री सी.एस. सिंह, स्टेनो कलेक्टर श्री धर्मेन्द्र बिसेन सहित जिला जनपद एवं ग्राम पंचायत स्तरीय अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित थे।

कलेक्टर ने प्रधानमंत्री आवास योजना के अन्तर्गत जारी की गई राशि का हितग्राहीवार समीक्षा की। इस दौरान उपयंत्रियो के द्वारा बताया गया कि तीसरी किस्त जारी होने के बाद भी हितग्राहियों का आवास अपूर्ण है। कलेक्टर ने ऐसे प्रकरणों पर कार्रवाई करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना के अन्तर्गत जिन हितग्राहियों के लिए तीसरी किस्त जारी हो चुकी है। उनका आवास निर्माण कार्य 3 दिवस में पूरा कराया जाए और ऐसे हितग्राहियों के मकान में योजना एवं हितग्राही का नाम लिखकर फोटो अपलोड कराई जाए। कलेक्टर ने प्रधानमंत्री आवास योजना के कार्यो में तेजी लाने के लिए लगातार फील्ड विजिट करने के निर्देश दिए है। जिससे प्रधानमंत्री आवास योजना के निर्माण कार्यो को समय पर पूरा किया जा सके।

कलेक्टर ने इसके बाद स्वच्छ भारत मिशन के अन्तर्गत शौचालय निर्माण कार्यो की भी समीक्षा की। उन्होंने ग्राम पंचायतों में सभी हितग्राहियों के घरो में शौचालय निर्माण कार्यो में तेजी लाने के निर्देश दिए। जिससे ग्राम पंचायतों को खुले से शौच मुक्त घोषित किया जा सके। कलेक्टर ने कहा कि ग्राम पंचायतो में निर्माण किए गए शौचालयों में अगर टूट-फूट हुई है तो ऐसे शौचालयों की मरम्मत भी किया जाए। कलेक्टर ने आयोजित बैठक में विगत 2 जुलाई को जिले में किए गए, वृहद वृक्षारोपण कार्यो की भी समीक्षा की। उन्होंने पौधों की सुरक्षा के लिए नियुक्त पौधरक्षकों को पौधों की सुरक्षा करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि पौधों की सुरक्षा के लिए साफ-सफाई ट्री-गार्ड सिंचाई नियमित रूप से किया जाए।

जिससे पेडों की सुरक्षा बनी रहे। कलेक्टर ने बैठक में पहुँचविहीन ग्रामों के लिए सडकों एवं लघु, पुल-पुलियो का निर्माण करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि ग्राम पंचायत में मेड-बंधान, कपिल-धारा, बोरी-बंधान, शांतिधाम इत्यादि निर्माण कार्यो के प्रस्ताव आमंत्रित कर ग्राम पंचायतों में निर्माण कार्य प्रारम्भ किया जाए। कलेक्टर ने इसी प्रकार से जनपद पंचायत अमरपुर में भी प्रधानमंत्री आवास योजना, मनरेगा, कपिलधारा, स्वच्छ भारत मिशन के निर्माण कार्यो की भी विस्तार से समीक्षा की।

Previous articleमहिलाएं ही नहीं पुरुषों में भी स्तन कैंसर का खतरा
Next articleराजस्व प्रकरणों का शीघ्र निराकरण कर लोगों को दें राहत- कलेक्टर

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here