’सक्षम’ मोबाईल एप देश में अनोखा मोबाईल एप है – प्रभारी मंत्री श्री मलैया

0

कटनी  – (ईपत्रकार.कॉम) |दिव्यांगों को समाज की मुख्य धारा से जोड़ने के लिये शासन प्रशासन द्वारा विभिन्न आयामों में प्रयास किये जा रहे हैं। इसी दिशा में मूक बधिर दिव्यांगों के लिये कटनी जिला प्रशासन व रेडक्रॉस सोसाईटी ने अभिनव प्रयास को साकार करते हुये ’सक्षम’ नाम से मोबाईल एप का निर्माण कराया था। यह मोबाईल एप एैसे देश भर के दिव्यांगों के लिये कम्युनिकेशन के क्षेत्र में एक अनूठी पहल है। कलेक्टर विशेष गढ़पाले के निर्देशन में बनवाये गये ’सक्षम’ मोबाईल एप की सराहना सोमवार को प्रदेश वित्त एवं वाणिज्यकर मंत्री व जिले के प्रभारी मंत्री श्री जयंत मलैया ने भी की। उन्होने कहा कि मेरे संज्ञान में मूक बधिर दिव्यांगों के लिये इससे बेहतर एप का निर्माण नहीं हुआ है। यह अपने आप में अनोखा और अनूठा है। इससे समाज के ये विशेष दिव्यांग मुख्यधारा से जुड़ेंगे। इसके लिये मैं जिला प्रशासन को धन्यवाद देता हूँ।

नगर निगम कम्युनिटी हॉल में आयोजित स्वच्छता ही सेवा अभियान में प्रभारी मंत्री श्री मलैया, सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम राज्यमंत्री श्री संजय सत्येन्द्र पाठक, विधायक श्री संदीप जायसवाल, महापौर श्री शशांक श्रीवास्तव और जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती ममता पटेल ने 45 दिव्यांग विद्यार्थियों को सक्षम मोबाईल एप के उपयोग के लिये स्मार्ट फोन्स वितरित किये। ये स्मार्ट फोन्स मुड़वारा विधायक श्री जायसवाल द्वारा स्वेच्छानुदान राशि से प्रदाय किये गये। स्मार्ट मोबाईल पाते ही दिव्यांग विद्यार्थियों के चेहरे खिल उठे। साथ ही उनके पालकों ने भी इस एप के उपयोगिता की प्रशंसा की। उन्होने कहा कि यह हमारे बच्चों के लिये कम्युनिकेशन का एक अच्छा टूल साबित होगा। गौारतलब है कि सक्षम मोबाईल एप की लॉन्चिंग के दौरान ही विधायक श्री जायसवाल ने सक्षम छात्रावास और समर्थ विद्यालय में पढ़ने वाले विद्यार्थियों को स्मार्ट फोन्स देने की घोषणा की थी। ताकि दिव्यांग विद्यार्थी एप का संचालन कर पायें।

इस दौरान अध्यक्ष नगर निगम श्री संतोष शुक्ला, केडीए उपाध्यक्ष श्री सत्यव्रत त्रिपाठी व श्रीमती आशा कोहली, विभिन्न जनपदों के अध्यक्षों और उपाध्यक्षों सहित जिला योजना समिति के सदस्य और भाजपा जिलाध्यक्ष श्री पीताम्बर टोनानी, कलेक्टर श्री विशेष गढ़पाले, सीईओ जिला पंचायत श्री फ्रेंक नोबल ए और नगर निगम आयुक्त श्री संजय जैन सहित जनप्रतिनिधि व अधिकारीगण उपस्थित थे।

Previous articleवरिष्ठ नागरिक हमारे समाज के लिए मार्गदर्शक पद प्रदर्शक होते है – कलेक्‍टर
Next articleस्वरोजगार मेले के लिये सभी आवश्यक तैयारियां सुनिश्चित करें-कलेक्टर डॉ. खाडे

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here