कलेक्टर श्री जैन द्वारा डूब क्षेत्र से प्रभावित ग्रामों का निरीक्षण

0

छिन्दवाड़ा- (ईपत्रकार.कॉम) |कलेक्टर श्री जे.के.जैन ने आज जिले की वृहद पेंच व्यपवर्तन परियोजना के अंतर्गत निर्मित माचागोरा बांध के साथ ही डूब क्षेत्र से प्रभावित ग्रामों का निरीक्षण किया तथा बांध के डूब क्षेत्र में आये अन्य ग्रामों के ग्रामवासियों से ग्राम सभा में चर्चा की। इस दौरान पुलिस अधीक्षक श्री गौरव तिवारी, राजस्व अनुविभागीय अधिकारी छिन्दवाडा श्री राजेश शाही, तहसीलदार चौरई और छिन्दवाडा व जनपद पंचायत के सी.ई.ओ. सहित संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।

कलेक्टर श्री जैन ने ग्राम पंचायत भुतेरा-1 में ग्राम सभा की बैठक ली और पेयजल समस्या के त्वरित निदान के साथ ही ग्राम जम्होडी पंडा में भी पेयजल व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश संबंधित अधिकारी को दिये। ग्राम सभा के दौरान बिजली की समस्या के साथ ही शमशान घाट, सड़क, शौचालय आदि पर भी सकारात्मक चर्चा कर उन्होंने पटवारी से कहा कि शमशान घाट के लिये कल गुरूवार तक जगह चिन्हित करें। कलेक्टर ने शिक्षकों से कहा कि वे बच्चों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा दें और अच्छा रिजल्ट लाये। डूब प्रभावित ग्रामों के भ्रमण के दौरान कलेक्टर ने ग्राम मुआर में भी ग्राम चौपाल आयोजित कर पेयजल समस्या, मुआवजा, शौचालय, बिजली की समुचित आपूर्ति आदि के संबंध में ग्रामीणों से चर्चा की और ग्राम मुआर के मुआवजा के संबंध में शासन को प्रस्ताव भेजने को कहा। कलेक्टर श्री जैन ने ग्राम मुआर में जल समिति का गठन कर समुचित जल वितरण की निगरानी करने के निर्देश समिति को दिये तथा संबंधित अधिकारी से कहा कि इन क्षेत्रों में जहां-जहां पेयजल की समस्या है, उसका दो दिन के अंदर समाधान करें। उन्होंने ग्राम भुतेरा-1 व मुआर में खेतों तक किसानों को जाने के लिये सड़क की व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश भी दिये।

कलेक्टर श्री जैन ने ग्राम जटलापार में डेम के बैक वॉटर के कारण कुछ किसानों की मक्का फसल डूबने के संबंध में संबंधित अधिकारी को शीघ्रता से कार्यवाही कर फसल क्षतिपूर्ति देने के निर्देश दिये। उन्होंने जल संसाधन विभाग के संबंधित अनुविभागीय अधिकारी द्वारा डूब क्षेत्र का सही आंकलन व कृषकों की फसल डूबने के संबंध में अग्रिम कार्यवाही नही करने पर उनकी वेतनवृध्दि रोकने के निर्देश कार्यपालन यंत्री जल संसाधन को दिये।

चंदा वसूलने वालों पर कार्यवाही – कलेक्टर श्री जैन और पुलिस अधीक्षक श्री तिवारी द्वारा आज डूब प्रभावित क्षेत्रों के भ्रमण के दौरान चौपाल सागर के आगे दुर्गा उत्सव के नाम पर अवैध रूप से ट्रकों व अन्य वाहनों से जबरन चंदा वसूलने तथा माचागोरा में भी नवयुवकों द्वारा दुर्गा उत्सव के नाम से बैरियर लगाकर प्रत्येक वाहन चालकों से चंदा वसूली करने पर एस.पी. श्री तिवारी ने त्वरित कार्यवाही करते हुये संबंधित क्षेत्र के टी.आई. को बुलाकर अवैध चंदा वसूली करने वालों को थाने पहुंचवाया और संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिये कि कोई भी कही पर भी अवैध या जबरन चंदा वसूली करते है तो उनके विरूध्द सख्त कानूनी कार्यवाही की जाये।

Previous articleमहिलाएं ही नहीं पुरुषों में भी स्तन कैंसर का खतरा
Next articleराजस्व प्रकरणों का शीघ्र निराकरण कर लोगों को दें राहत- कलेक्टर

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here