किसानो के खातों की आधार सीडिंग सुनिश्चित कराएं सभी बैंकर्स – कलेक्टर

0

होशंगाबाद – ईपत्रकार.कॉम |मुख्यमंत्री फसल ऋण माफी योजना के क्रियान्वयन हेतु गठित की गई जिला स्तरीय क्रियान्वयन समिति एवं जिले की सभी बैंको के को-ऑर्डीनेटर्स की बैठक कलेक्टर श्री आशीष सक्सेना की अध्यक्षता में नवीन कलेक्ट्रेट भवन के सभागार में आयोजित की गई। बैठक में कलेक्टर श्री सक्सेना ने सभी बैंको के प्रतिनिधियों को निर्देशित करते हुए कहा कि शासन से प्राप्त निर्देशों के अनुसार ऋण माफी का लाभ प्रदान करने के लिए किसानों के खातों की आधार सीडिंग होना आवश्यक है। यह कार्य 5 फरवरी तक किया जाना है। सभी बैंक समय सीमा में इस कार्य को संपादित करना सुनिश्चित करें। इसके लिए किसी भी प्रकार की सहायता की आवश्यकता होने पर जिला प्रशासन को सूचित करें। उन्होने कहा कि योजना के क्रियान्वयन के लिए बैंको से 37 कॉलम में जानकारी शासन द्वारा मांगी गई है। सभी बैंक शीघ्र यह जानकारी उपलब्ध कराएं। जिन बैंको में यह जानकारी केन्द्रीय स्तर पर तैयार की जा रही है वे जिला स्तर पर इसकी एक प्रति मंगवाकर रखें। उन्होने बताया कि इसी जानकारी के आधार पर 15 जनवरी से किसानों के नामों की हरी एवं सफेद सूची का प्रकाशन किया जाएगा।

उन्होने कहा कि कोई भी पात्र किसान इस योजना के लाभ से वंचित नहीं रहना चाहिए इसके लिए सभी को मिलकर कार्य करना होगा। बैंक किसानों की जानकारी तैयार करने में इस बात का ध्यान रखें कि 31 मार्च 2018 की स्थिति में जिन किसानों का ऋण बकाया था अथवा रिजर्व बैंक की परिभाषा अनुसार एनपीए हो गया था उनकी समस्त जानकारी उपलब्ध कराई जाए। 2 लाख रूपये तक के कर्जदार सभी किसानों को लाभ प्रदान किया जाना है। यदि कर्ज लेने के पश्चात किसान की मृत्यु हो गई हो तो उसके उत्तराधिकारियों को लाभ प्रदान किया जाएगा। इसके लिए उन्हें गुलाबी आवेदन पत्र भरना होगा।

बैठक में जिला पंचायत सीईओ श्री पीसी शर्मा, उप संचालक कृषि श्री जितेन्द्र सिंह, सीएमओ श्री अमर सत्य गुप्ता सहित समिति के अन्य सदस्य गण तथा बैंको के प्रतिनिधि गण उपस्थित रहें।

Previous articleफसल ऋण माफी के सभी पात्र किसानों के खाते आधार सीडेड करायें
Next articleखसरा-रूबेला टीकाकरण अभियान से जोड़ा जा रहा है छात्राओं को