खसरा-रूबेला टीकाकरण अभियान से जोड़ा जा रहा है छात्राओं को

0

रीवा  – ईपत्रकार.कॉम |जिले भर में स्वास्थ्य विभाग द्वारा 15 जनवरी से 15 फरवरी तक खसरा-रूबेला वायरस से बचाव के लिये विशेष टीकाकरण अभियान चलाया जायेगा। अभियान के तहत 9 माह से 15 साल तक के सभी बच्चों को एमआर वैक्सीन के टीके लगाये जायेंगे। इस अभियान को सफल बनाने के लिये विद्यार्थियों विशेषकर छात्रओं को जोड़ा जा रहा है। स्वास्थ्य विभाग की टीम शालाओं में लगातार जागरूकता कार्यक्रम आयोजित करके छात्राओं को एमआर वैक्सीन से टीकाकरण की जानकारी दे रही है। इस क्रम में गत दिवस जिला मुख्यालय से शासकीय सुदर्शन कुमारी कन्या विद्यालय तथा केंद्रीय विद्यालय में जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया गया।

कार्यक्रम में डॉ. डीपी अग्रवाल ने छात्राओं को खसरा तथा रूबेला वायरस के प्रकोप एवं इनसे बचाव की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि विशेष टीकाकरण अभियान के तहत 15 जनवरी से एमआर वैक्सीन से टीकाकरण किया जायेगा। यह टीकाकरण सभी स्वास्थ्य केन्द्रों, आंगनवाड़ी केन्द्रों तथा स्कूलों में किया जायेगा। अभियान के दौरान 15 वर्ष तक की सभी छात्रायें एमआर वैक्सीन के टीके अवश्य लगवायें। अपने अभिभावकों तथा छोटे भाई-बहनों को भी इस टीकाकरण की जानकारी दें। कार्यक्रम में डॉ. सुनील अवस्थी ने बताया कि एमआर वैक्सीन का टीका पूरी तरह से सुरक्षित है। अब तक 15 करोड़ से अधिक बच्चों को यह टीका लगाया जा चुका है।

इसके लगने के बाद खसरा एवं रूबेला वायरस के प्रकोप का खतरा नहीं रहता है। छोटे बच्चों को यह टीका लगने के बाद उनमें शारीरिक तथा मानसिक विकारों का खतरा समाप्त हो जाता है। कार्यक्रम में छात्राओं को स्वास्थ्य रक्षा, एनीमिया से बचाव, संतुलित पोषण आहार तथा साफ-सफाई के संबंध में भी जानकारी दी गई। कार्यक्रम में केंद्रीय विद्यालय के प्राचार्य चंदन कोहली, शिक्षकगण तथा छात्रायें उपस्थित रहीं।

Previous articleकिसानो के खातों की आधार सीडिंग सुनिश्चित कराएं सभी बैंकर्स – कलेक्टर
Next articleकलेक्टर की अध्यक्षता में मुख्यमंत्री फसल ऋण मुक्ति योजना सहित विभिन्न महत्वपूर्ण विषयों की हुई समीक्षा