किसी भी छात्र को विद्यालय के संबंध मे किसी भी प्रकार की शिकायत हो तो वह इस पेटी में डाल सकता है-कलेक्टर

0

शाजापुर – (ईपत्रकार.कॉम) |राज्य बाल अधिकार संरक्षण आयोग के निर्देशानुसार विद्यालयों एवं छात्रावासों में अध्ययनरत विद्यार्थियों की शिकायतें प्राप्त करने हेतु सभी शासकीय एवं अशासकीय विद्यालयों में पारदर्शी शिकायत पेटी लगवाए। उक्त निर्देश कलेक्टर श्रीमती अलका श्रीवास्तव ने आज समय सीमा पत्रों की समीक्षा बैठक के दौरान जिला शिक्षा अधिकारी एवं जिला संयोजक आदिम जाति कल्याण को दिए। इस मौके पर सीईओ जिला पंचायत डॉ. वीरेन्द्र सिंह रावत, अपर कलेक्टर श्रीमती मीनाक्षी सिंह, अनुविभागीय अधिकारी शाजापुर श्री यू.एस. मरावी एवं डिप्टी कलेक्टर श्रीमती कलावती ब्यारे भी उपस्थित थी।

कलेक्टर श्रीमती श्रीवास्तव ने बताया कि विद्यालय एवं छात्रावासों में पारदर्शी शिकायत पेटी लगाने का उद्देश्य यह है कि किसी भी छात्र को विद्यालय के संबंध मे किसी भी प्रकार की शिकायत हो तो वह इस पेटी में डाल सकता है। शिकायत पेटी को बाल कल्याण समिति के समक्ष खोला जाएगा। समय सीमा पत्रों की समीक्षा बैठक में कलेक्टर ने सामाजिक सुरक्षा पेंशन पाने वाले हितग्राहियों के सत्यापन के कार्य की समीक्षा करते हुए कार्य शीघ्र पूरा करने के निर्देश दिए। समस्त तहसीलदारों को कलेक्टर ने निर्देश दिए कि बीपीएल सूची से अपात्र किए जाने वाले व्यक्तियों के नामों की सूची जिला खाद्य अधिकारी को भी दें। कलेक्टर ने सभी नगरीय निकायों के सीएमओ निर्देशित किया कि वे राज्य शासन के निर्देश के अनुसार भूमिहीन व्यक्तियों को पट्टा देने की कार्रवाई को दी गई गाईड लाईन अनुसार पूरा करें। सभी मुख्य नगर पालिका अधिकारियों एवं सीईओ को कलेक्टर ने निर्देशित किया कि वे स्वरोजगार योजनाओं के तहत रोजगार स्थापित करने हेतु प्राप्त हुए आवेदनों के निराकरण के लिए सतत मॉनीटरिंग करें। उप संचालक कृषि श्री संजय दोसी ने बताया कि 17 सितम्बर को शुजालपुर एवं 18 सितम्बर को कालापीपल में कृषक संगोष्ठी का आयोजन रखा गया है। कलेक्टर ने सभी विभागों के अधिकारियों को कृषक संगोष्ठी में प्रदर्शनी लगाने के निर्देश दिए। इस अवसर पर स्वच्छभारत मिशन के तहत नियुक्त नोडल अधिकारियों द्वारा खुले में सोच से मुक्त होने में शेष रहे गांवों में शौचालयों के निर्माण की स्थिति से अवगत कराया।

स्वाईनफ्लू को देखते हुए सावधानी बरते
कलेक्टर श्रीमती श्रीवास्तव ने निर्देश दिए कि सभी नगरीय निकायों एवं ग्राम पंचायतों में स्वच्छता का पूरा ध्यान रखें। जिले में स्वाईन फ्लू का एक मरीज चिन्हित हुआ है। इस अवसर पर सीएमएचओ डॉ. जी.एल. सोढ़ी ने स्वाईन फ्लू के लक्षणों की जानकारी देते हुए बताया कि जिले में स्वाईन फ्लू के वायरस के लिए अनुकूल वातावरण बन गया है, इसलिए सर्दी, खासी, बुखार को साधारण न माने। स्वाईन फ्लू के लक्षण मिलने पर मरीज दवा लेकर घर में रहे और स्वयं को आईसोलेटेड करें। वायरस से दूर रहने के लिए सावधानी बरते, बार-बार हाथ धोए हाथ नहीं मिलाए, अपने आसपास सफाई रखें एवं नींद पूरी लें।

सूखा पूर्वानुमान एवं मॉनीटरिंग प्रबंधन समिति की बैठक सम्पन्न
कलेक्टर श्रीमती अलका श्रीवास्तव की अध्यक्षता में सूखा पूर्वानुमान एवं मॉनीटरिंग प्रबंधन समिति की बैठक सम्पन्न हुई। बैठक में अपर कलेक्टर श्रीमती मीनाक्षी सिंह ने सूखा घोषित करने के लिए शासन द्वारा निर्धारित 4 सूचकों की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि खरीफ के लिए 31 अक्टूबर तक की स्थिति एवं रबी के लिए 31 मार्च की स्थिति के आधार पर सूखा तय होगा। इस अवसर पर कलेक्टर ने पशुपालन विभाग को निर्देश दिए कि पशुओं के चारे के लिए अभी से इंतजाम करें, जलसंसाधन विभाग सभी स्टाप डेम में कड़ी शटर लगाए बहते हुए पानी को रोकने का इंतजाम करें। कृषि विभाग किसानों को परिस्थितियों के अनुकूल रहने वाली फसलों को लगाने की जानकारी दें। गेहूं की फसल के संबंध में किसानों को जागरूक करते हुए बोवनी नही करने का अनुरोध करें। पेयजल के लिए पानी संरक्षित रखें।

उल्लेखनीय है कि सूखा पूर्वानुमान एवं मॉनीटरिंग प्रबंधन समिति कलेक्टर की अध्यक्षता में गठित की गई है। समिति में प्रभारी अधिकारी राहत शाखा को सदस्य सचिव एवं मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत, उप संचालक कृषि, उप संचालक पशुपालन, कार्यपालन यंत्री उर्जा, कार्यपालन यंत्री जलसंसाधन, जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला बाल विकास, परियोजना अधिकारी डूडा, जिला आपूर्ति अधिकारी, जिला योजना अधिकारी, सीएमएचओ, जनसंपर्क अधिकारी, कार्यपालन यंत्री पीएचई तथा भू-अभिलेख प्रभारी अधिकारी को सदस्य बनाया गया है।

Previous articleकोलकाता में ही होगा मोहन भागवत का कार्यक्रम – संघ
Next articleजनसुनवाई में नागरिकों की समस्याएं सुनीं कलेक्टर डॉ. खाडे ने

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here