क्रिकेट के सर्वश्रेष्ठ विकेटकीपर बल्लेबाजों में से एक धोनी: टिम पेन

0

पूर्व भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के प्रशंसक दुनियाभर में मौजूद हैं। उनके चाहने वालों की फेहरिस्त काफी लंबी है और इसी में एक और नाम जुड़ गया है। ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम के सदस्यों ने सिडनी में शनिवार को होने वाले पहले वनडे से पहले धोनी की जमकर तारीफ की है। टिम पेन, मिचेल मार्श और उस्मान ख्वाजा ने आईसीसी की तीनों ट्रॉफी जीतने वाले पूर्व भारतीय कप्तान के बारे में अपनी राय रखी है।

धोनी करीब 75 दिन बाद भारतीय टीम के साथ जुड़े हैं और पहले वनडे में वह प्लेइंग इलेवन का हिस्सा नजर आ सकते हैं। कप्तान टिम पेन ने धोनी की तारीफ करते हुए कहा कि ‘मेरा ख्याल धोनी क्रिकेट के सर्वश्रेष्ठ विकेटकीपर बल्लेबाजों में से एक हैं।’ उन्होंने कहा, ‘अधिकांश मैचों में मुश्किल परिस्थितियों में धोनी ने अपने शांत स्वभाव से टीम को जीत दिलाई है। जब वह कप्तान थे तो दबाव में भी शांत रहते हुए विरोधी टीम को मात देने का दम रखते थे। वह क्रिकेट के महान दूत हैं। वह करोड़ों भारतीयों के दिलों में अपनी जगह बना चुके हैं और विश्व में उनकी काफी इज्जत की जाती है।’

2016 में राइजिंग पुणे सुपरजांयट का हिस्सा रहे उस्मान ख्वाजा ने कहा कि धोनी का खेल के प्रति रिलेक्स्ड रवैया उन्हें शानदार बनाता है। बाएं हाथ के बल्लेबाज ने कहा, ‘वह नियंत्रण पर ध्यान देते हैं। वह बाकी चीजों के लिए चिंता नहीं करते। उन्हें पता है कि क्रिकेट में काफी उतार-चढ़ाव आते हैं और उन्होंने अपने करियर में ये सब देखा है। मगर खेलने का उनका तरीका और जिस तरह से वह उसमें आगे बढ़ते हैं, वह शानदार हैं। टीम इंडिया का अब पूरा ध्यान 2019 विश्व कप पर लगा है, जिसे देखते हुए ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे सीरीज अच्छा अभ्यास का मौका हो सकता है। भारतीय टीम को भी उम्मीद होगी कि एमएस धोनी अच्छी लय हासिल करें ताकि विश्व कप में टीम को फायदा हो।

Previous articleISRO चीफ का ऐलान,दिसंबर 2021 में अंतरिक्ष में मानव अभियान शुरू किया जाएगा
Next article12 जनवरी 2019 राशिफल – जानिए कैसा रहेगा आपके लिए शनिवार का दिन