जनसुनवाई में लोगों की समस्याओं का हुआ निराकरण

0

नरसिंहपुर – (ईपत्रकार.कॉम) |कलेक्ट्रेट में मंगलवार 03 अक्टूबर को हुई जनसुनवाई में जिले के विभिन्न क्षेत्रों से लोग अपनी-अपनी समस्या, शिकायत, मांग, कठिनाई के निराकरण के लिए पहुंचे। आवेदन लेने के लिए विभिन्न विभागों के काउंटर भू-तल पर बनाये गये हैं। अपनी समस्याओं के निराकरण के लिए पहुंचे लोगों के आवेदन पहले पंजीकृत किये जाते हैं, उन्हें कम्प्यूटर में दर्ज किया जाता है। इसके बाद जनसुनवाई में प्राप्त प्रकरणों का समय सीमा में निराकरण किया जाता है। कलेक्टर डॉ. आरआर भोंसले ने जनसुनवाई में पहुंचे आम लोगों की समस्याओं को ध्यान पूर्वक सुनकर उनकी समस्याओं का निराकरण किया। उन्होंने आवेदकों की समस्याओं का निराकरण नियत समय सीमा में तत्परता से करने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिये। कलेक्टर ने वीडियो कांफ्रेंसिंग/ फोन से भी अधिकारियों को निर्देशित किया। जनसुनवाई में कुल 52 आवेदन आये।

अपर कलेक्टर जे समीर लकरा और डिप्टी कलेक्टर वंदना जाट ने भी लोगों की समस्यायें सुनी। उन्होंने अधिकारियों को आवेदकों की समस्याओं का निराकरण करने के लिए आवश्यक निर्देश दिये।

जनसुनवाई में संयुक्त कलेक्टर जेपी सैयाम, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. जीसी चौरसिया, जिला परिवहन अधिकारी जितेन्द्र शर्मा, जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास श्वेता जाधव, जिला संयोजक आदिम जाति कल्याण रेखा पांचाल, जिला समन्वयक स्वच्छ भारत मिशन राजेश तिवारी और अन्य अधिकारी मौजूद थे।

जनसुनवाई में धमना के मानक पटैल, मोहद के जमना पटैल, सारसडोल/ रीछई की हरिबाई रजक, आमगांवबड़ा के सत्यपाल सिंह, कंधरापुर के शोभाराम चौधरी, सर्रा-बंधी के राजाराम विश्वकर्मा आदि ने प्रधानमंत्री आवास से संबंधित अपने-अपने आवेदन प्रस्तुत किये। इन आवेदनों में प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण के जिला पंचायत के प्रभारी अधिकारी राजेश तिवारी को आवश्यक निर्देश दिये गये।

इसी प्रकार जनसुनवाई में नरसिंहपुर के अभिषेक ने पुलिस में झूठा प्रकरण पंजीबद्ध कर गलत आरोपी बनाने, बिछुआ-गोटेगांव की सरोज बाई हाकम सिंह मेहरा ने गड़बड़ी कर जमीन पर बैंक से लोन लेने, बसुरिया के रेवाराम ने फसल का सत्यापन करवाने, कटकुही-नरसिंहपुर के ग्रामवासियों ने शौचालय की राशि दिलाने, रामपिपरिया-करेली के चेतराम चौधरी ने शौचालय निर्माण कार्य की मजदूरी का भुगतान कराने, छोटी बनखेड़ी के फूल सिंह पटैल ने सीमांकन के बाद कब्जा नहीं छोड़ने, पलोहाबड़ा के छोटेलाल ने सीमांकन पुन: कराने, बेलखेड़ी शेढ़ के नेतराम रैदास ने शौचालय निर्माण की राशि दिलाने आदि से संबंधित अपने-अपने आवेदन प्रस्तुत किये। इसके साथ ही सीमांकन कराने, अवैध कब्जा हटाने, आटा चक्की के लिए लोन दिलाने, मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना का लाभ दिलाने, फसल क्षति मुआवजा दिलाने, मछली पालन हेतु तालाब पट्टा, अवैध कब्जा हटाने आदि से संबंधित आवेदन भी प्रस्तुत किये। इन आवेदनों पर कलेक्टर, अपर कलेक्टर एवं डिप्टी कलेक्टर ने संबंधित अधिकारियों को आवश्यक कार्रवाई करने के लिए निर्देशित किया।

समस्या का निराकरण होने पर आवेदक ने कलेक्टर को दिया धन्यवाद
नकटुआ-नरसिंहपुर की साधना मेहरा अपनी बहोरीपारकलां मौजा की भूमि पर किसान क्रेडिट कार्ड बनवाने के लिए बहुत दिनों से परेशान हो रही थी। पिछली जनसुनवाई में साधना ने अपनी समस्या कलेक्टर को बताई। इस पर कलेक्टर डॉ. भोंसले ने किसान क्रेडिट कार्ड बनवाने के संबंध में आवश्यक कार्रवाई तत्परता से कराई। इस सप्ताह हुई जनसुनवाई में साधना मेहरा पुन: आर्इं, परंतु कोई समस्या लेकर या कोई शिकायत करने नहीं। जनसुनवाई में आकर साधना मेहरा ने कहा कि कलेक्टर साहब मेरा काम हो गया है, इसके लिए आपको बहुत-बहुत धन्यवाद।

Previous articleस्वच्छता में हम सभी का योगदान महत्‍वपूर्ण है – विधायक
Next articleडॉ. एम.के.अग्रवाल ने किया एसडीएम कार्यालय हुजूर का निरीक्षण किया

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here