जिले के विकास में कोई कमी नहीं रहने देंगे- प्रभारी मंत्री

0

नरसिंहपुर  – ईपत्रकार.कॉम |प्रदेश के लोक निर्माण, विधि एवं विधायी कार्य मंत्री और जिले के प्रभारी मंत्री रामपाल सिंह ने नरसिंहपुर जिले में नर्मदा नदी के तट पर लगने वाले बरमान मेला का उद्घाटन नर्मदा नदी की पारम्परिक ढंग से पूजा अर्चना कर रविवार को किया। प्रभारी मंत्री ने मेला स्थल पर नर्मदा के दोनों तटों को जोड़ने हेतु स्थाई पुल निर्माण के लिए भूमिपूजन भी किया। साथ ही उन्होंने मेला स्थल पर बनाये गये अस्थाई कैप्सूल पुल का शुभारंभ किया। इस मौके पर प्रभारी मंत्री ने प्रदेशवासियों को मकर संक्रांति पर्व की शुभकामनाएं दी और प्रदेश के विकास व लोगों की खुशहाली की कामना की।

उल्लेखनीय है कि मेला स्थल पर नर्मदा के उत्तरी एवं दक्षिणी तटों को जोड़ने के लिए स्थाई पुल के निर्माण की मांग बहुत लम्बे समय से की जा रही थी। स्थाई पुल के निर्माण से नरसिंहपुर एवं आसपास के अनेक जिलों के श्रद्धालुओं को सुविधा होगी, जो मकर संक्रांति के साथ- साथ अन्य पर्वों और अमावस्या एवं पूर्णिमा पर स्नान के लिए पवित्र ब्राहृाण घाट पर आते रहते हैं। बरमानखुर्द एवं बरमानकलां मार्ग में मेला स्थल के पास नर्मदा नदी पर पहुंच मार्ग सहित जलमग्नीय पुल के निर्माण पर 10 करोड़ 99 लाख 71 हजार रूपये की लागत आयेगी।

इस अवसर पर विधायक संजय शर्मा व जालम सिंह पटैल, अपैक्स बैंक के पूर्व उपाध्यक्ष कैलाश सोनी, पूर्व विधायक भैयाराम पटैल, जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक के अध्यक्ष वीरेन्द्र फौजदार, जिला पंचायत उपाध्यक्ष शीलादेवी ठाकुर, बलराम तिवारी, जिला पंचायत सदस्य वंदना पटैल व गौतम पटैल, कलेक्टर अभय वर्मा, पुलिस अधीक्षक डॉ. मोनिका शुक्ला, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी आरपी अहिरवार, अपर कलेक्टर जे समीर लकरा, लाल साहब जाट, रवि नामदेव, अन्य जनप्रतिनिधि एवं अधिकारी और बड़ी संख्या में श्रद्धालुजन मौजूद थे।

इस अवसर पर प्रभारी मंत्री श्री सिंह ने कहा कि आज बहुत शुभ घड़ी है कि मेला स्थल पर स्थाई पुल के निर्माण की लोगों की लम्बे समय से चली आ रही मांग पूरी होने का मार्ग प्रशस्त हुआ है और इस पुल के लिए भूमिपूजन किया गया है। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिये कि पुल का निर्माण समय सीमा में पूर्ण गुणवत्ता के साथ सुनिश्चित किया जावे। इस पुल के निर्माण की स्वीकृति के लिए स्थानीय जनप्रतिनिधियों और जागरूक मीडिया ने सक्रियता से लगातार पहल की है, जो सराहनीय है। इस पुल के बन जाने से न केवल नरसिंहपुर जिले बल्कि समीपी जिलों के श्रद्धालुओं को और स्थानीय लोगों को काफी सहूलियत होगी।

प्रभारी मंत्री ने कहा कि स्थानीय जनप्रतिनिधियों और विधायकों ने जिले के जिन विकास कार्यों को कराने की मांग की थी, उसकी स्वीकृति राज्य सरकार ने दी है। इसी वजह से जिले में 815 करोड़ 85 लाख रूपये लागत के अनेक विकास कार्य चल रहे हैं। इन कार्यों में 454 करोड़ 32 लाख 35 हजार रूपये लागत की सड़कें, 88 करोड़ 83 लाख रूपये के भवन और 218 करोड़ 87 लाख रूपये लागत के पुल के निर्माण के कार्य शामिल हैं। प्रदेश में व्यापक पैमाने पर गुणवत्तायुक्त सड़कों का निर्माण लगातार किया जा रहा है। इससे पूरे देश में मध्यप्रदेश का नाम हो रहा है।

प्रभारी मंत्री ने आश्वस्त किया कि जिले के विकास में किसी भी प्रकार की कमी नहीं रहने दी जायेगी। उन्होंने केन्द्र एवं राज्य शासन की विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं का उल्लेख किया। उन्होंने प्रधानमंत्री आवास योजना, प्रधानमंत्री उज्जवला योजना, प्रधानमंत्री सौभाग्य योजना, मुख्यमंत्री भावांतर भुगतान योजना समेत अनेक योजनाओं का जिक्र किया।

विधायक संजय शर्मा ने कहा कि बरमान मेला के लिए प्रभारी मंत्री के प्रयासों से राज्य सरकार ने स्थाई पुल निर्माण की जो सौगात दी है, वह सराहनीय है। यह अत्यंत पावन कार्य है। इससे श्रद्धालुओं को बहुत सुविधा होगी और बरमान मेला की भव्यता बढ़ेगी। साथ ही गांवों की कनेक्टीविटी बढ़ेगी। उन्होंने कहा कि बरमान ही केवल ऐसा स्थान है, जहां नर्मदा नदी पर तीन पुल होंगे। श्री शर्मा ने बरमान मेला स्थल को स्वच्छ रखने और पॉलीथिन का उपयोग नहीं करने का आग्रह श्रद्धालुओं और व्यापारियों से किया।

विधायक जालम सिंह पटैल ने कहा कि बरमान मेला स्थल पर स्थाई पुल के निर्माण से क्षेत्र के लोगों की वर्षों पुरानी मांग की पूर्ति हो जायेगी। बरमान ब्राहृ जी की तपो स्थली माना जाता है। बरमान क्षेत्र में शासन द्वारा विकास के अनेक कार्य स्वीकृत किये गये हैं। करीब एक सौ एकड़ में गौशाला का निर्माण भी किया जा रहा है। बरमान मेला किसानी का मेला कहा जाता है। यहां लोग जरूरी चीजों की खरीदी करने दूर- दूर से आते हैं।

अपैक्स बैंक के पूर्व उपाध्यक्ष कैलाश सोनी ने कहा कि पुल के रूप में जिले को जो सौगात मिली है, यह नर्मदा के उत्तर एवं दक्षिण तट के विधायकों के प्रयास से संभव हुआ है। आज उत्सव का दिन है। बरमान को पर्यटन केन्द्र के रूप में विकसित करने के लिए पूर्व केन्द्रीय मंत्री सुंदरलाल पटवा द्वारा ढाई करोड़ रूपये की राशि स्वीकृत की गई थी। यहां अनेक विकास कार्य राज्य सरकार द्वारा कराये गये हैं। आम जनता सरकार के जनहितैषी कार्यों को महसूस कर रही है। ऐसे विकास कार्यों से ही सही जनप्रतिनिधियों की पहचान होती है।

नर्मदा पूजन के पश्चात प्रभारी मंत्री ने कन्या पूजन भी किया। कार्यक्रम का संचालन डॉ. हरगोविंद पटैल ने किया।

Previous article15 जनवरी 2018 सोमवार, पंचांग एवं शुभ मुहूर्त
Next articleनेतन्‍याहू का राष्‍ट्रपति भवन में औपचारिक स्‍वागत बोले-मैत्री संबंधों का नया युग शुरू

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here