जल समस्या से निपटने हेतु अभी से तैयारी करने के भी कलेक्टर ने दिये निर्देश

0

 गुना- (ईपत्रकार.कॉम) |कलेक्टर श्री राजेश जैन ने इस वर्ष अब तक हुई कम वर्षा को दृष्टिगत रखते हुए आगामी समय में पानी की समस्या से निपटने के लिए अभी से पूरी तैयारी करने की कार्यपालनयंत्री लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग को हिदायत दी है। कलेक्टर ने यह हिदायत आज यहां सम्पन्न हुई समय सीमा पत्रों की समीक्षा बैठक में दी। बैठक में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री कैलाश बानखेडे एवं अपर कलेक्टर श्री नियाज अहमद खान भी उपस्थित थे।

कलेक्टर ने कार्यपालन यंत्री लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी को हिदायत दी कि आपको अभी से पानी के लिए सजग रहना होगा। कलेक्टर ने कहा कि जिले में जिन स्थानों पर बोर कराये जाना हैं, वे ऐसे स्थानों पर कराए जाएं, जहां पानी की आवश्यकता हो तथा जहां पानी निकलने की संभावना हो। साथ ही यह भी सुनिश्चित किया जाए कि बोर के लिए जितनी गहराई कराई जानी आवश्यक है, उतनी गहराई से कम गहराई नहीं होनी चाहिए। कलेक्टर ने फसलों की स्थिति की जानकारी लेते हुए उपसंचालक कृषि को निर्देश दिये कि वे फसलों पर सतत नजर रखें। कलेक्टर ने उपसंचालक कृषि से पूछा कि सोयाबीन एवं उडद की फसलें खराब तो नहीं हुई हैं, उनकी स्थिति कैसी है।

कलेक्टर ने सीमाकंन का कार्य मशीन से कराने के अधीक्षक भू-अभिलेख को निर्देश दिए। कलेक्टर ने कहा कि हर तहसील में कर्मचारी को फील्ड में भेजकर सीमांकन का कार्य कराया जाए। कलेक्टर ने राशन उपभोक्ताओं के कार्ड आधार से जुडवाने के कार्य में तेजी लाने के जिला आपूर्ति अधिकारी को निर्देश दिए। कलेक्टर ने कहां कि इस कार्य को प्राथमिकता से पूरा कराया जाए। कलेक्टर ने लंबित अविवादित एवं बटबारे के प्रकरणों के निस्तारण का कार्य तत्परता से पूरा कराने के अनुविभागीय अधिकारियों राजस्व को निर्देश दिए। कलेक्टर ने कहा कि राजस्व के प्रकरणों का समय पर निस्तारण करना शासन की प्राथमिकता से शामिल है। इसलिए राजस्व विभाग के प्रकरणों का यथा समय निराकरण करना सुनिश्चित किया जाए।

कलेक्टर ने अनुविभागीय अधिकारियों राजस्व को हिदायत दी कि ग्रामीण क्षेत्र में जिन व्यक्तियों के पास रहने को जमीन नहीं है, उनका पटवारियों से ग्रामवार सर्वे कराया जाए। जो व्यक्ति भूमिहीन है, उन्हें पट्टे दिए जाएं। उन्हें मकान बनवाने हेतु भी सहायता दी जाए। कलेक्टर ने अनुविभागीय अधिकारियों राजस्व को निर्देश दिए कि ग्रामीण क्षेत्र में वी-वन पढकर सुनवाना सुनिश्चित किया जाए और वी-वन के वितरण की स्थिति की जानकारी अपडेट कर रखी जाए। कलेक्टर ने ग्रामीण आजीविका मिशन के महाप्रबंधक को निर्देश दिये कि जिन स्वसहायता समूहों को लोन जरूरत है, उन्हें बैंकों से संपर्क कर जल्द लोन दिलवाना सुनिश्चित करें। कलेक्टर ने भू-डाटा में फसलों की एन्ट्री कराने के अधीक्षक भू अभिलेख को निर्देश दिए।

Previous articleRCom ने अब रिलायंस जियो को टक्‍कर देने के लिए नया ऑफर पेश किया है
Next articleशिक्षक दिवस पर विद्यार्थियों को मिली स्मार्ट स्लास रूम की सौगात

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here