जिला विकास समन्वयक और निगरानी समिति (दिशा) की बैठक आयोजित

0

भिण्ड- (ईपत्रकार.कॉम) |क्षेत्रीय सांसद डॉ. भागीरथ प्रसाद की अध्यक्षता में जिला विकास समन्वयक और निगरानी समिति (दिशा) की बैठक आज जिला पंचायत भिण्ड के सभागार में आयोजित की गई। बैठक में जिला पंचायत अध्यक्ष श्री रामनारायण हिण्डोलिया, कलेक्टर डॉ. इलैया राजा टी, क्षेत्रीय विधायक श्री नरेन्द्र सिंह कुशवाह और समिति के सदस्य एवं संबंधित विभागो के कार्यालय प्रमुख उपस्थित थे।

सांसद डॉ. भागीरथ प्रसाद ने कहा कि महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना के अन्तर्गत प्रचलित सभी कार्य समय सीमा में पूरे कराए जावे। साथ ही दीनदयाल अंत्योदय योजना के कार्यो में प्रगति लाई जावे। इसीप्रकार दीनदयाल उपाध्याय ग्रामीण कौशल योजना के लक्ष्य समय सीमा में पूरे होना चाहिए। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री ग्रामीण सडक योजना के अन्तर्गत स्वीकृत सडको का कार्य निर्धारित अवधि में कराया जावे। इसीप्रकार राष्ट्रीय सामाजिक सहायता योजना में पात्र हितग्राहियों को लाभान्वित करने की पहल की जावे। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना के अन्तर्गत स्वीकृत प्रकरणों में हितग्राहियों को निर्धारित किश्ते समय पर उपलब्ध कराई जावे। इसीप्रकार प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के लक्ष्य समय रहते पूर्ण होना चाहिए।

सांसद ने कहा कि स्वच्छ भारत मिशन, शहरी एवं ग्रामीण के अन्तर्गत शत प्रतिशत शौचालय के कार्य समय सीमा में पूर्ण कराए जावे। साथ ही राष्ट्रीय ग्रामीण पेयजल कार्यक्रम के अन्तर्गत शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में पानी की सुविधा अनवरत जारी रखी जावे। प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना/एकीकृत वाटरसेट प्रबंधन कार्यक्रम के अन्तर्गत स्वीकृत किए गए कार्य समय पर पूरे कराए जावे। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अन्तर्गत पात्रता रखने वाले किसानों को बीमा योजना का लाभ बीमा कंपनियों से दिलाया जावे।

इसीप्रकार राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन एवं सर्व शिक्षा अभियान और समेकित बाल विकास योजना के अन्तर्गत प्रगति दिखनी चाहिए। साथ ही मिड-डे मील स्कीम, प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के अन्तर्गत सभी प्रकार की कार्यवाहियां समय सीमा में संपादित की जावे। इसीप्रकार प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना में शिक्षित बैरोजगारों को रोजगार के अवसर प्रदान करने की कार्यवाही अनवरत जारी रखी जावे।

जिला पंचायत के अध्यक्ष श्री रामनारायण हिण्डोलिया ने कहा कि भिण्ड जिले में संचालित विकास योजनाओं में प्रगति दिखनी चाहिए। उन्होंने कहा कि संचालित सभी योजनाऐं आम लोगों तक पहुंचे। इस दिशा में विभागीय अधिकारी समय सीमा में कार्यवाही करें।

कलेक्टर डॉ. इलैया राजा टी ने बैठक में कहा कि जिला विकास समन्वयक और निगरानी समिति द्वारा लिए गए सभी निर्णयों का पालन संबंधित अधिकारियों से कराया जावेगा। साथ ही जिला दिनोदिन प्रगति करें। इस दिशा में आवश्यक कदम उठाए जा रहे है। उन्होंने कहा कि विभिन्न योजनाओं के अन्तर्गत प्रगति पर चल रहे विकास और निर्माण कार्यो को समय सीमा में पूरा कराने की कार्यवाही विभागीय अधिकारियों के माध्यम से प्रचलित है। इसीप्रकार शासन की जनहितेषी एवं कल्याणकारी योजनाओं के अन्तर्गत पात्र हितग्राहियों को लाभ दिलाने की कार्यवाही जारी है।

क्षेत्रीय विधायक श्री नरेन्द्र सिंह कुशवाह ने बैठक में कहा कि भिण्ड विधानसभा के क्षेत्र में विकास और निर्माण की गति बढाने के निरंतर प्रयास किए जा रहे है। साथ ही अंतिम छोर तक के व्यक्तियों को योजनाओं का लाभ प्रदान करने की कार्यवाही जारी है। उन्होंने कहा कि केन्द्र और राज्य सरकार की सभी योजनाऐं आम लोगो तक पहुंचे। इस दिशा में सभी के सहयोग से कार्यवाहियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है।

बैठक में विगत बैठक की प्रगति का पालन प्रतिवेदन प्रस्तुत किया। साथ ही तत्समय बैठक में लिए गए निर्णय के अनुरूप की गई कार्यवाहियों को विभागीय अधिकारियों ने जानकारी प्रदान की।

Previous articleआज यहाँ से बुक करें Nubia M2 Play, विडियो में देखें इसमें क्या है ख़ास
Next articleपाक ने आतंकवाद का मुकाबला करने के लिये सबसे अच्छा काम किया है-चीन

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here