अधिकारी जनप्रतिनिधियों से संवाद बनायें- प्रभारी मंत्री श्री रामपाल सिंह

0

लोक निर्माण, विधि एवं विधायी कार्य मंत्री और नरसिंहपुर जिले के प्रभारी मंत्री श्री रामपाल सिंह ने कहा है कि शासन के विभिन्न विभागों द्वारा संचालित जनकल्याणकारी और हितग्राही मूलक योजनाओं का जिले में परिणाम मूलक क्रियान्वयन सुनिश्चित हो। उन्होंने कहा कि अधिकारी जनप्रतिनिधियों से संवाद बनायें, जिससे मैदानी क्षेत्र में योजनाओं का और भी बेहतर तरीके से क्रियान्वयन सुनिश्चित हो सकेगा। प्रभारी मंत्री ने कहा कि अच्छा कार्य करने वाले अधिकारियों की पीठ थप- थपाई जायेगी, वहीं जो कार्य में लापरवाही करते हैं, उनके विरूद्ध कार्रवाई की जायेगी। श्री सिंह सोमवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में जिला योजना समिति की बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे।बैठक में पालन प्रतिवदेन प्रस्तुत किया गया। कृषि विभाग, प्रधानमंत्री आवास योजना, संकल्प से सिद्धी कार्यक्रम, कौशल उन्नयन और अन्य संबंधित विषयों पर विस्तार से चर्चा की गई।

बैठक में सांसद श्री राव उदय प्रताप सिंह, विधायक श्री जालम सिंह पटैल, श्री गोविंद सिंह पटैल, श्री संजय शर्मा एवं डॉ. कैलाश जाटव, जिला पंचायत अध्यक्ष श्री संदीप पटैल, अपैक्स बैंक के पूर्व उपाध्यक्ष श्री कैलाश सोनी, जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक के अध्यक्ष श्री वीरेन्द्र फौजदार, जिला पंचायत की उपाध्यक्ष श्रीमती शीलादेवी ठाकुर, कलेक्टर डॉ. आरआर भोंसले, पुलिस अधीक्षक डॉ. मोनिका शुक्ला, अपर कलेक्टर जे समीर लकरा और समिति के अन्य सदस्य एवं अधिकारी मौजूद थे।

प्रभारी मंत्री श्री सिंह ने कहा कि मौसमी बीमारियों मलेरिया, डेंगू, चिकुनगुनिया के प्रति स्वास्थ्य विभाग सजग रहकर कार्य करे। यदि कहीं ग्रामीण क्षेत्रों से बीमारी की सूचना मिलती है, तो तत्काल डॉक्टरों की टीम भेजकर लोगों को स्वास्थ्य सेवायें उपलब्ध कराई जाये और बीमारी को नियंत्रित किया जाये। यदि कहीं ग्रामीण क्षेत्र से मलेरिया के ज्यादा प्रकरण आ रहे हैं। उस क्षेत्र में मलेरिया आदि का प्रकोप है, तो उन स्थानों पर दवा का छिड़काव किया जाये। उन्होंने जिला चिकित्सालय में रात्रि पाली में चिकित्सकों की संख्या बढ़ाने के निर्देश दिये, जिससे इमरजेंसी में रात्रि के समय आने वाले मरीजों को बेहतर स्वास्थ्य सेवायें मिल सकें।

बैठक में प्रधानमंत्री आवास योजना :- ग्रामीण की समीक्षा के दौरान जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी द्वारा जानकारी दी गई कि योजना के अंतर्गत जिले में 21 हजार से अधिक हितग्राहियों को योजना का लाभ दिया जा रहा है। प्रभारी मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री द्वारा गरीबों के हित में एक अत्यंत महत्वपूर्ण निर्णय लेकर प्रधानमंत्री आवास योजना शुरू की गई है। उन्होंने बताया कि 2022 तक सभी के लिए पक्के मकान की व्यवस्था हो जायेगी। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिये कि प्रधानमंत्री आवास योजना के मकानों का निर्माण तेजी से हो। बैठक में सदस्यों द्वारा कहा गया कि ग्रामीण क्षेत्रों में आबादी बढ़ने से नये आवादी क्षेत्र घोषित करने की जरूरत है। कलेक्टर ने बताया कि 135 ग्रामों के प्रस्ताव प्राप्त हुये हैं। यहां नई आवादी घोषित की जा रही है।

बैठक में कृषि विभाग की समीक्षा के दौरान प्रभारी मंत्री ने अमानक कीटनाशक विक्रेताओं के विरूद्ध कड़ी कार्रवाई करने के निर्देश दिये। उन्होंने किसान कल्याण तथा कृषि विकास विभाग को विकासखंड स्तर पर विभागीय कार्यक्रम आयोजित करने को कहा, जिससे क्षेत्रीय किसानों को विभागीय योजनाओं का और अधिक लाभ मिल सके। उप संचालक किसान कल्याण तथा कृषि विकास विभाग द्वारा बताया गया कि खरीफ सीजन 2017 में एक लाख 73 हजार हेक्टेयर में धान, अरहर, मूंग, उड़द, सोयाबीन एवं अन्य फसलें की बोवनी की गई है। स्वाइल हेल्थ कार्ड योजना के अंतर्गत एक लाख 68 हजार किसानों को स्वाइल हेल्थ कार्ड वितरित किये गये हैं।प्रभारी मंत्री ने पूर्व क्षेत्र विद्युत वितरण कम्पनी के अधिकारियों को निर्देश दिये कि शासन द्वारा निर्धारित घंटों में किसानों को फसल सिंचाई के लिए बिजली की आपूर्ति बनाये रखें। यदि कहीं ट्रांसफार्मर खराब होता है, तो ट्रांसफार्मर तत्काल बदला जाये।

बैठक में मिल-बाँचे मध्यप्रदेश कार्यक्रम के अंतर्गत शैक्षणिक गतिविधियों की जानकारी ली गई। शिक्षा विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया गया कि शालाओं की सतत मॉनीटरिंग की जाये। स्कूलों का नियमित अंतराल पर निरीक्षण हो। स्कूलों में शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार के लिए जिला शिक्षा अधिकारी को अधिक ध्यान देने की आवश्यकता बताई गई। योजना समिति की बैठक में कुछ सदस्यों ने बताया गया कि युवाओं को उच्च शिक्षा और अन्य बैंक ऋण मिलने में कठिनाईयां आ रही हैं। इस संबंध में कलेक्टर द्वारा जिला प्रबंधक अग्रणी बैंक को आवश्यक निर्देश दिये गये।

बैठक में कलेक्टर डॉ. भोंसले ने अवगत कराया कि संकल्प से सिद्धी कार्यक्रम के अंतर्गत आगामी 5 वर्षों में हम किस तरह का नरसिंहपुर चाहते हैं, इस संबंध में जनसामान्य से उनके सुझाव आमंत्रित किये गये हैं। सुझाव प्राप्त करने के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों प्रकार की व्यवस्था की गई है। ऑनलाइन सुझाव के लिए वेबसाइट www.narsinghpur.nic या फेसबुक पेज narsinghpur2022 पर दी जा सकती है। ऑफलाइन सुझाव के लिए कलेक्टर कार्यालय में एक सुझाव पेटी रखी गई है। सुझाव 15 सितम्बर तक दिये जा सकते हैं।

Previous article28 अगस्त 2017 राशिफल – जानिए कैसा रहेगा आपके लिए सोमवार का दिन
Next article07 अक्टूबर से शहडोल में प्रारंभ होगा सघन इंद्रधनुष मिशन

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here