जिले में शिक्षा की गुणवत्ता सुधार के लिए स्कूल समय पर खुलें और निर्धारित समय पर ही बंद हों-कलेक्टर

0

देवास- (ईपत्रकार.कॉम) |जिले में संचालित सभी स्कूल नियमित रूप से और निर्धारित समय अवधि तक खोलें। शिक्षकों की अनुपस्थिति पाई गई तो बेहद कड़ी कार्यवाही की जाएगी। कलेक्टर आशीष सिंह ने आज यह निर्देश कलेक्टर कार्यालय के सभाकक्ष में आयोजित स्कूल शिक्षा विभाग की समीक्षा बैठक में दिए। कलेक्टर ने कड़े शब्दों में कहा कि विगत दिनों शिक्षा विभाग से संबंधित अनेक तरह की शिकायतें प्राप्त हुई है। इनकी पुनरावृत्ति अगर होती है, तो यह अक्षम्य होगा। कलेक्टर ने जिला शिक्षा अधिकारी और जिला परियोजना समन्वयक को भी कड़ी निगरानी कर बेहतर परिणाम सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। बैठक में जिला पंचायत के सीईओ राजीव रंजन मीणा, जिला शिक्षा अधिकारी राजेंद्र खत्री, डीपीसी अनिल कुशवाहा, समस्त एपीसी, समस्त विकासखण्ड शिक्षा अधिकारी, बीआरसी, बीएसी एवं सभी संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।

कलेक्टर ने कहा कि जिले में शिक्षा की गुणवत्ता सुधार के लिए स्कूल समय पर खुलें और निर्धारित समय पर ही बंद हों। शिक्षक स्कूलों में 10 बजे ही पहुंच जायें। जनशिक्षक अपने प्रतिदिन एक स्कूल में शाला समय से पूर्व अर्थात 10 बजे एवं एक स्कूल में शाला बंद होने के समय अर्थात 4.30 बजे जाकर अवलोकन करें। जनशिक्षकों को यह पता होना चाहिए कि उनके जनशिक्षा केन्द्र में कितने शिक्षकों ने अवकाश लिया है और कितनी शालाओं में शिक्षक बिना अवकाश स्वीकृति के अनुपस्थित हैं।

बैठक में कलेक्टर ने निर्देश दिये कि विभागीय अधिकारी सतत रूप से शालाओं की मॉनीटरिंग करें। राज्य शिक्षा केन्द्र से निर्धारित संख्या के अनुसार शालाओं की मॉनीटरिंग करें। मॉनिटरिंग प्रपत्र भरें तथा उसकी पोर्टल पर एन्ट्री करें। आगामी समीक्षा बैठक में इसकी विस्तृत समीक्षा की जायेगी। कलेक्टर ने निर्देश दिये कि जनशिक्षकों की मॉनीटरिंग रिपोर्ट के आधार पर ही उनका वेतन आहरण किया जाये। मॉनीटरिंग प्रपत्र के आधार पर प्रतिमाह रिपोर्ट बनाकर प्रस्तुत की जाये। रिपोर्ट में यह भी उल्लेख हो कि कितने शिक्षक अनाधिकृत रूप से शालाओं में नहीं आये हैं।
बैठक में कलेक्टर ने निर्देश दिये कि शिक्षक विहीन एवं एक शिक्षकी शालाओं में संकुल प्राचार्यों द्वारा की गई व्यवस्था को यथावत रखा जाये। गणवेश की राशि वितरण संबंधी प्रमाण पत्र सभी शालाओं से प्राप्त किया जाये।

Previous articleएंड्राइड फोन एप से फसल कटाई के प्रयोग होंगे
Next articleआज का पंचांग: 17 सितम्बर, 2017 रविवार आश्विन कृष्ण तिथि द्वादशी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here