नकल में संलग्न पाए जाने वालों के विरूद्व होगी कड़ी कार्यवाही–कलेक्टर

0

भिण्ड – (ईपत्रकार.कॉम) |कलेक्टर श्री छोटेसिंह ने आज कलेक्टर कार्यालय भिण्ड के सभाकक्ष में हाईस्कूल/हायर सेकेण्ड्री की परीक्षाओं को नकल रहित सम्पन्न कराने के लिए शासकीय/अशासकीय संस्थाओं के प्राचार्यो, बीओ, बीआरसी की बैठक ली। कलेक्टर ने कहा कि परीक्षार्थी को प्रातः8.45 बजे के बाद प्रवेश नहीं दिया जाएगा। साथ ही नकल में संलग्न पाए जाने वालों के विरूद्व कडी कार्यवाही की जाएगी। बैठक में जिला पंचायत सीईओ श्री आईएस ठाकुर, जिला शिक्षा अधिकारी श्री शिवभान सिंह तोमर भी उपस्थित थे।

कलेक्टर श्री छोटेसिंह ने बैठक में बताया कि इस वर्ष जिले में हाईस्कूल/हायर सेकेण्ड्री की परीक्षाऐं 2 मार्च 2020 से आयोजित हो रही है। जिले में 62 परीक्षा केन्द्र बनाए गए है। उन्होंने कहा कि सभी परीक्षा केन्द्रों पर बच्चो की बैठने की पर्याप्त एवं अच्छी व्यवस्था करने के निर्देश जिला शिक्षा अधिकारी को दिए। किसी भी बच्चे को बैठने में असुविधा नहीं होना चाहिए। सभी परीक्षा केन्द्रो पर फर्नीचर इत्यादि पहुंच गई है या नहीं इस संबंध में संस्था प्राचार्यो से जानकारी प्राप्त की। उन्होंने कहा कि जहां जहां व्यवस्थाओं के अन्तर्गत छोटी-मोटी कमी रह गई है, उनको 24 फरवरी तक पूर्ण कर ली जाऐ। सभी केन्द्रों पर सीसीटीवी कैमरे लगाए जा चुके है। उन्होंने सभी शासकीय/ अशासकीय प्राचार्यो, बीईओ, बीआरसी को निर्देशित किया कि मण्डल के दिशा निर्देशानुसार परीक्षाऐं सम्पन्न कराई जाए।

बैठक में बताया कि सभी परीक्षा केन्द्रों के बाहर यह लिखा होना चाहिए कि प्रातः8.45 बजे तक कक्ष के अन्दर प्रवेश कर लें। प्रातः8.45 बजे के बाद किसी भी परीक्षार्थी को प्रवेश नहीं दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि नकल में जो भी संलग्न पाया जाएगा, चाहे वो परीक्षार्थी हो या कोई भी अधिकारी/कर्मचारी उसके खिलाफ सख्त से सख्त कार्यवाही की जाएगी। परीक्षा केन्द्र पर एक प्रेस मित्र की नियुक्ति की गई है, जो बाहर से आने वाले प्रेस के व्यक्ति को जानकारी उपलब्ध कराएगा। सभी संस्था प्राचार्य संबंधित थाने को पत्र जारी कर फोर्स की मांग कर लें। उन्होंने कहा कि कोई भी अधिकारी/कर्मचारी परीक्षा केन्द्र के अन्दर मोबाईल लेंकर नहीं जाएगा। मोबाईल पूर्णतः प्रतिबंधित किया गया है। सर्चिंग के दौरान छात्र-छात्राओं की अलग-अलग सर्चिंग कराई जाए। बिना सर्चिंग के परीक्षा केन्द्र पर किसी भी छात्र को प्रवेश नहीं दिया जाए। परीक्षा के दौरान लाईट जाने पर इन्वेटर की व्यवस्था रखने के निर्देश दिए। उन्होंने विद्युत विभाग के अधिकारियों को परीक्षा के दौरान लाईट न जाए इस तरह का पत्र लिखने के निर्देश दिए।

Previous articleप्रायवेट स्कूलों को मान्यता के लिये आवेदन की तिथि 27 फरवरी
Next articleमुख्यमंत्री श्री कमलनाथ 28 फरवरी को इंदौर में