निर्देशों के बाद भी कार्य में विलम्ब होना अत्यन्त दुर्भाग्यपूर्ण -संभागायुक्त श्री ओझा

0

उज्जैन- (ईपत्रकार.कॉम) |स्पष्ट निर्देश दिए जाने के बाद भी कार्य में एक माह का विलम्ब होना अत्यन्त दुर्भाग्यपूर्ण है। बाबा महाकाल की नगरी में श्री महाकाल मंदिर के कार्य में इस प्रकार का विलम्ब अक्षम्य है। “यह मेरा काम नहीं है, उसका काम है, मैं क्यों करुं,एजेन्सी को बुलवाया है, एजेन्सी नहीं आ रही है,” इस प्रकार की बहानेबाजी से यदि शासकीय कार्य प्रभावित होता है तो कार्य से जुड़े हुए सभी व्यक्तियों के विरुद्ध कार्यवाही की जाएगी।

संभागायुक्त श्री एम.बी. ओझा ने ये कड़े निर्देश आज मंगलवार को श्री महाकाल मंदिर में गत एक माह से बन्द पड़े कोटि तीर्थ के फव्वारों को चालू कराए जाने के संदर्भ में लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग सहित अन्य संबंधितों को दिए। उन्होंने रोष व्यक्त करते हुए कहा कि जब संभागायुक्त के निर्देश पर शासकीय कार्य में इतना विलम्ब हो सकता है, तो अन्य की बात क्या है। बैठक में अपर आयुक्त डॉ. अशोक भार्गव, उपायुक्त श्री पवन जैन सहित सभी संभागीय अधिकारी उपस्थित थे।

एक दिन छोड़कर पानी
उज्जैन नगर को पेयजल प्रदाय की समीक्षा में लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के अधीक्षण यंत्री ने बताया कि गंभीर डेम में इस बार 1743 एम.सी.एफ.टी. पानी संग्रहित हुआ है, जिससे नगर को एक दिन छोड़कर जलप्रदाय किया जा सकेगा। उन्होंने सुचारु पेयजल प्रदाय के निर्देश दिए।

निगमायुक्त को दें शोकज नोटिस
संभागायुक्त ने बैठक में अनुपस्थित अधिकारियों को कारण बताओ सूचना पत्र दिए जाने के निर्देश दिए। उन्होंने नगर निगम आयुक्त, जिला पंचायत के अधिकारी, श्रम विभाग तथा पंजीयन विभाग के अधिकारियों को कारण बताओ सूचना पत्र देने के निर्देश दिए। बैठक में विलम्ब से आने पर भी उन्होंने कुछ अधिकारियों को सख्त हिदायत दी।

आगर रोड के गड्ढे तुरन्त भरवाएं
संभागायुक्त ने ग्रामीण सड़क विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि आगर रोड के गड्ढों को तुरन्त भरवाया जाए। खास तौर पर पाट नदी के पुल पर तथा घोंसला के पास सड़क मरम्मत कार कार्य तुरन्त करवाएं। जिन मार्गों का टोल समाप्त हो गया है, वहां ग्रामीण सड़क विभाग मरम्मत कार्य करवाए।

निर्माण कार्य प्रारंभ कराएं
संभागायुक्त ने निर्देश दिए कि बारिश के कारण जिन विभागों के निर्माण कार्य रोक दिए गए थे, उन्हें तुरन्त चालू करवाया जाए तथा कार्यो को समय सीमा में गुणवत्तापूर्वक किया जाए। जहां पर अतिक्रमण आदि की राजस्व विभाग संबंधी समस्याएँ आ रही हैं, तुरन्त उनकी जानकारी दें, जिससे समस्याएं दूर करवाई जा सकें। उन्होंने सिंहस्थ परिसम्पत्तियों का भी नियमित रखरखाव किए जाने के निर्देश दिए।

मुख्यमंत्री का प्रस्तावित कार्यक्रम
संभागायुक्त ने गताया कि आगामी 05 अक्टूबर को ग्राम कड़छा में मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान का कार्यक्रम प्रस्तावित है। उन्होंने सभी संभागीय अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे विभागीय जानकारी के साथ मुख्यमंत्री जी के कार्यक्रम में आवश्यक रुप से उपस्थित रहें।

स्वराजगार योजनाओं में प्रगति लाएं
बैठक में उद्योग विभाग के संयुक्त संचालक श्री एच.आर मुजाल्दा ने विभागीय योजनाओं का पावर पाइंट प्रजेंटेशन दिया। संभागायुक्त ने निर्देश दिए कि सभी स्वरोजगार योजनाओं में शासन द्वारा निर्धारित लक्ष्य अनुसार प्रगति लाई जाए। पात्र हितग्राहियों के प्रकरण बनाए जाएं जिनमें बैंकों को ऋण देने में परेशानी न आए। अक्टूबर तक 75 प्रतिशत लक्ष्य पूरा कर लिया जाए। विभाग के अधिकारी ने बताया कि दिसम्बर तक शत-प्रतिशत प्रकरणों में ऋण वितरण करवा दिया जाएगा।

अब रहेगा निरीक्षण पर जोर
संभागायुक्त ने सभी संभागीय अधिकारियों, विशेष रुप से संयुक्त संचालक स्वास्थ्य को निर्देश दिए कि संभाग के सभी जिलों में विभागीय गतिविधियों को सुचारु कर लिया जाए। वे अब सघन निरीक्षण करेंगे तथा कमियां पाए जाने पर कार्यवाही होगी। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग को डेंगू एवं स्वाइन फ्लू जैसी बीमारियों के समुचित रोकथाम एवं उपचार के निर्देश गए।

Previous articleस्वच्छता में हम सभी का योगदान महत्‍वपूर्ण है – विधायक
Next articleडॉ. एम.के.अग्रवाल ने किया एसडीएम कार्यालय हुजूर का निरीक्षण किया

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here