पंचायती राज प्रतिनिधियों को प्रशिक्षण देने वाले ट्रेनर्स का प्रशिक्षण सम्पन्न

0

जबलपुर  – ईपत्रकार.कॉम |राष्ट्रीय ग्राम स्वराज अभियान के तहत पंचायती राज प्रतिनिधियों को विभिन्न विषयों पर प्रशिक्षण देने वाले राज्य स्तरीय ट्रेनर्स का एक दिवसीय दिशाभिमुखीकरण प्रशिक्षण गत दिवस यहां अधारताल स्थित महात्मा गांधी राज्य ग्रामीण विकास एवं पंचायत राज संस्थान में सम्पन्न हुआ।

संस्थान के कोर्स को-आर्डिनेटर डॉ. संजय राजपूत के मुताबिक प्रशिक्षण में राज्य स्तर के प्रशिक्षकों को प्रदेश के अनुसूचित क्षेत्र अंतर्गत ग्राम सभा मोबालाईजर, पंचायत और स्व-सहायता समूह के कन्वरजेंस तथा सबकी योजना-सबका विकास अंतर्गत ग्राम विकास की योजना तैयार करने जैसे विषयों पर प्रशिक्षण की तैयारी, क्रियान्वयन एवं फॉलोअप जैसे मुद्दों पर गहन जानकारी दी गई।

दिशाभिमुखीकरण प्रशिक्षण कार्यक्रम में महात्मा गांधी राज्य ग्रामीण विकास एवं पंचायत राज संस्थान जबलपुर, संजय गांधी युवा नेतृत्व एवं ग्रामीण विकास संस्थान पचमढ़ी तथा इंदौर, उज्जैन, भोपाल, ग्वालियर, सिवनी, नौगांव और शिवपुरी स्थित क्षेत्रीय ग्रामीण विकास एवं पंचायत राज प्रशिक्षण केन्द्र के चालीस संकाय सदस्य शामिल हुए।

प्रशिक्षण में महात्मा गांधी राज्य ग्रामीण विकास संस्थान के संचालक संजय सराफ ने आयोजन के उद्देश्यों और शासन की अपेक्षाओं पर प्रकाश डाला। उन्होंने बताया कि प्रदेश में अनुसूचित क्षेत्र अंतर्गत प्रत्येक ग्राम पंचायत में सोशल मोबलाईजर की नियुक्ति की जायेगी और उन्हें ग्राम पंचायत और समाज के बीच सामंजस्य बनाने की जिम्मेदारी दी जायेगी। सोशल मोबलाईजर अपना कार्य पूरी मुस्तैदी से कर सकें इसके लिए उन्हें तीन दिन का विशेष प्रशिक्षण भी दिया जायेगा। इसके साथ ही ग्राम पंचायत और स्व-सहायता समूहों का कन्वरजेंस अच्छे में हो सके इसके लिए आजीविका परियोजना वाले क्षेत्रों के स्व-सहायता समूहों को प्रशिक्षण दिया जायेगा। ग्राम पंचायतें विकास की योजनायें अच्छे से तैयार कर सकें इसके लिए भी पंचायत प्रतिनिधियों को प्रशिक्षण दिया जायेगा।

प्रशिक्षण में डॉ. संजय राजपूत, सुरेन्द्र प्रजापति एवं पंकज राय द्वारा प्रशिक्षण के विषयों के माड्यूल को गहराई से समझाया गया। प्रशिक्षण के समापन पर संस्थान के उप संचालक शैलेन्द्र कुमार सचान द्वारा प्रतिभागियों से चर्चा की और उनकी शंकाओं का समाधान किया।

Previous articleकिसानों को उपज विक्रय में किसी प्रकार की समस्या ना हो – कलेक्टर
Next articleनिवृतमान कलेक्टर को दी भावभीनी विदाई