प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने मुख्यमंत्री शहरी पेयजल डिण्डौरी का किया ई-लोकार्पण

0

डिंडोरी – ईपत्रकार.कॉम |प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने मध्यप्रदेश शहरी विकास महोत्सव कार्यक्रम के अंतर्गत डिण्डौरी जिले में 10 करोड़ 33 लाख से निर्मित मुख्यमंत्री शहरी पेयजल योजना का इंदौर से ई-लोकार्पण किया और प्रधानमंत्री आवास योजना से बने नवीन भवनों का गृह प्रवेश कराया। डिण्डौरी जिले में मुख्य कार्यक्रम फिल्टर प्लाण्ट डिण्डौरी में आयोजित किया गया था। इस अवसर पर प्रदेश शासन के मंत्री श्री ओमप्रकाश धुर्वे खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण, राज्यसभा सांसद श्रीमति सम्पतिया बाई उईके, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमति ज्योतिप्रकाश धुर्वे, विधायक श्री ओमकार मरकाम, नगर पंचायत अध्यक्ष श्री पंकज सिंह तेकाम, नगर पंचायत उपाध्यक्ष श्री महेश पाराशर, जिला भाजपा अध्यक्ष डॉ. सुनील जैन, कलेक्टर श्री मोहित बुंदस सहित जिला एवं नगर पंचायत स्तरीय अधिकारी कर्मचारी और गणमान्य नागरिक उपस्थित थे। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से डिण्डौरी जिले की हितग्राही श्रीमति तारावती बालरे से चर्चा की। श्रीमति बालरे ने बताया कि प्रधानमंत्री आवास योजना से उसका भवन स्वीकृत है और उसके घर में शौचालय और नल भी है।

मंत्री श्री धुर्वे ने आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि स्वच्छ भारत अभियान के तहत पूरे देश में स्वच्छता का अभियान चलाया जा रहा है। इस अभियान में साफ-सुथरे नगरों और शहरों को पुरूस्कृत भी किया जा रहा है। मंत्री श्री धुर्वे ने कहा कि डिण्डौरी शहर को भी साफ-स्वच्छ शहर बनाया जायेगा। शहर की नालियों का गंदा पानी नर्मदा नदी में प्रवाहित न हो, इसके लिए विस्तृत कार्ययोजना बनाई गई है। अब शहर की नालियों का गंदा पानी नर्मदा नदी में प्रवाहित नहीं होगा और नर्मदा नदी का जल साफ एवं स्वच्छ रहेगा। मंत्री श्री धुर्वे ने कहा कि डिण्डौरी नगर पंचायत में 10 करोड 33 लाख की लागत से बने मुख्यमंत्री शहरी पेयजल योजना से शहरवासियों को भरपूर पानी मिलेगा। शहर में किसी भी प्रकार की पेयजल की समस्या नहीं रहेगी। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री शहरी पेयजल योजना से घर-घर साफ-सुथरा पानी पहुंचाने के लिए 4.95 एमएलडी क्षमता की फिल्टर प्लाण्ट स्थापित की गई है। मुख्यमंत्री शहरी पेयजल योजना से नगर पंचायत डिण्डौरी के घर-घर तक पानी पहुंचेगा और पेयजल की समस्या नहीं होगी। मंत्री श्री धुर्वे ने बताया कि प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत गांव-गांव में पक्के आवास भवन बनाये जा रहे है। उन्होंने कहा कि सन् 2022 तक सभी परिवारों के लिए प्रधानमंत्री आवास योजना से पक्के भवन बना दिये जायेंगे।

मंत्री श्री धुर्वे ने कहा कि प्रदेश में श्रमिकों के जीवन स्तर में सुधार लाने तथा उन्हें जरूरत और मुसीबत के समय सहायता प्रदान करने के लिए मुख्यमंत्री जनकल्याण योजना प्रारम्भ की गई है। इस योजना के अंतर्गत महिला श्रमिकों को प्रसव पूर्व जांच के लिए 4 हजार रूपए और प्रसव के बाद भी 12 हजार रूपए की सहायता राशि प्रदान की जाती है। अंत्येष्टि के लिए पांच हजार रूपए नगद देने का प्रावधान है। मुख्यमंत्री जनकल्याण योजना में पंजीकृत श्रमिकों को प्रतिमाह 200 रूपए तक बिजली बिल भुगतान करने का प्रावधान किया गया है। श्रमिकों के परिवार में 200 रूपए से अधिक का बिजली बिल आने पर शेष राशि का भुगतान शासन द्वारा किया जायेगा। 200 रूपए से कम बिजली बिल आने पर उतनी ही राशि का भुगतान श्रमिक उपभोक्ता को करना पडेगा। इसी प्रकार से पंजीकृत श्रमिक की सामान्य मृत्यु होने पर 2 लाख रूपए और दुर्घटना में मृत्यु होने पर 4 लाख रूपए तथा स्थाई अपंगता पर 2 लाख और अस्थाई अपंगता पर 1 लाख रूपए की सहायता राशि प्रदान की जायेगी। उन्होंने श्रमिकों तथा उनके परिवार के लिए निःशुल्क ईलाज की सुविधा, पंजीकृत श्रमिकों को रोजगार तथा ऋण सहित विभिन्न योजनाओं के बारे में विस्तार से बताया। आयोजित कार्यक्रम को राज्यसभा सांसद श्रीमति सम्पतिया उईके, विधायक श्री ओमकार मरकाम, नगर पंचायत अध्यक्ष श्री पंकज तेकाम, कलेक्टर श्री मोहित बुंदस ने भी संबोधित किया।

Previous articleवीरांगना रानी दुर्गावती का 455 वां बलिदान दिवस समारोहपूर्वक मनाया गया
Next articleनगरीय निकायों में मनाये शहरी विकास महोत्सव – मंत्री श्रीमती माया सिंह