प्रशिक्षण प्राप्‍त कर स्‍वरोजगार स्‍थापित करें – सीईओ जिला पंचायत

0

अशोकनगर – ईपत्रकार.कॉम |प्रशिक्षणार्थी प्रशिक्षण प्राप्‍त कर अपना स्‍वंय का रोजगार स्‍थापित करें। साथ ही दूसरों को रोजगार देने वाले बने। इस आशय के विचार मुख्‍य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री सुरेश कुमार शर्मा द्वारा बुधवार को आरसेटी प्रशिक्षण संस्‍थान अशोकनगर में आयोजित सिलाई एवं ब्‍यूटी पार्लर प्रशिक्षण प्रमाण पत्र वितरण कार्यक्रम के अवसर पर व्‍यक्‍त किये। इस अवसर पर प्रबंधक जिला अग्रणी बैंक श्री ओ.पी.नेमा, जिला प्रबंधक आजीविका मिशन सुश्री शकुन्‍तला डिंडोरे, डायरेक्‍टर आरसेटी श्री पुरसोत्‍तम सिरोहिया, ट्रेनर्स श्रीमति रचना गुप्‍ता तथा श्रीमति आरती परिहार उपस्थित थे।

सीईओ जिला पंचायत श्री शर्मा ने कहा कि प्रशिक्षणार्थियों द्वारा एक महीने का सफल प्रशिक्षण प्राप्‍त किया गया। प्रशिक्षण लेने वाले प्रशिक्षणार्थी अपने हुनर का उपयोग कर उज्‍जवल भविष्‍य की ओर अग्रसर हों। उन्‍होंने कहा कि आने वाला समय स्‍वंय के स्‍वरोजगार के लिए बेहतर समय होगा। इस समय को व्‍यर्थ न जाने दें। बैंक की मदद से ऋण प्राप्‍त कर स्‍वरोजगार स्‍थापित कर आजीविका से जुडें। जिससे स्‍वंय को मजबूती आयेगी और अन्‍य लोगों को इस दिशा में आगे बढने के लिए प्रेरणा मिलेगी।

प्रशिक्षणार्थियों ने सुनाएं अपने अनुभव
कार्यक्रम में एक माह का ब्‍यूटी पार्लर तथा सिलाई का प्रशिक्षण प्राप्‍त करने वाली 56 युवतियों ने अपने अपने सुनाए। प्रशिक्षणार्थी रानी गुप्‍ता ने बताया कि उसने ब्‍यूटी पार्लर का प्रशिक्षण रचना गुप्‍ता प्राप्‍त किया है। यहां पर उसे बहुत अच्‍छा लगा तथा प्रशिक्षण प्राप्‍त करने में किसी भी प्रकार की परेशानी नही हुई। इसी प्रकार सिलाई का प्रशिक्षण प्राप्‍त करने वाली करिश्‍मा ने बताया कि उसे बहुत ही अच्‍छे ढंग से सिचाई का प्रशिक्षण आरती परिहार द्वारा दिया गया है।

प्रमाण पत्र वितरित
कार्यक्रम में आरसेटी के माध्‍यम से 26 युवतियों को ब्‍यूटी पार्लर का प्रशिक्षण 30 मई से 28 जून तक तथा महिला सिलाई का प्रशिक्षण 30 युवतियों को 29 मई से 27 जून तक दिया गया। प्रशिक्षण उपरांत बुधवार को मुख्‍य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री शर्मा द्वारा प्रशिक्षार्णियों को प्रमाण पत्र का वितरण किया गया। इस अवसर पर प्रशिक्षार्णियों द्वारा सांस्‍कृतिक का कार्यक्रम प्रस्‍तुत किये गये।

Previous articleजनजागरण रैली निकालकर नशा मुक्ति का संदेश
Next articleहम क्या हम से भी अच्छे हजार मिलेंगे