बहते पानी को रोकने का काम तत्काल शुरू किया जायेगा-मुख्यमंत्री श्री चौहान

0

 सीहोर- (ईपत्रकार.कॉम) |मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह ने कहा कि प्रदेश में कम वर्षा की स्थिति को देखते हुए पानी रोकने का काम अभियान स्तर पर शुरू किया जायेगा। जहां संभव होगा वहां पक्के स्ट्रक्चर बनाकर पानी रोका जायेगा। शेष स्थानों पर मिट्टी के बांध बनाकर पानी रोकने की व्यवस्था की जायेगी। बहते पानी को रोकने का काम तत्काल शुरू किया जायेगा। श्री चौहान आज सीहोर जिले की आष्टा तहसील मुख्यालय पर 101 एकड में बनने वाली मंडी का भूमि पूजन और नव निर्मित सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र के लोकार्पण के पश्चात किसान सम्मेलन को संबोधित कर रहे थे।

उन्होंने कहा कि पानी कम गिरने से खरीफ की फसलों के लिए कठिनाई बढी है। अधिकारियों से कहा गया कि वे फसल कटाई प्रयोग सावधानी पूर्वक करायें ताकि किसानों को राहत की व्यवस्था की जा सके। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि सरकार किसान हितैषी सरकार है तथा हर प्रकार के संकट में किसानों के साथ खडी रहने के लिए तत्पर हैं।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि सरकार अब किसानों को गोदामों में कृषि उपज रखने पर दिया जाने वाला किराया भी देगी, ताकि किसान बाजार में सही कीमत पर उसे बेच सकें। सोयाबीन समर्थन मूल्य से नीचे बिकने की स्थिति में सरकार उसकी भी खरीदी करेगी। उन्होंने कहा कि किसानों को बाजार जोखिम कम करने के लिए सरकार ने भावांतर भुगतान योजना शुरू की है। इस योजना के अंतर्गत अब फसलों की कीमत बाजार में समर्थन मूल्य से कम होने पर सरकार अंतर की राशि सीधे किसानों के खाते में जमा करायेगी। बाजार में बेची गयी उपज की कीमत और समर्थन मूल्य के बीच की राशि को भावांतर योजना में किसानों को सरकार द्वारा भुगतान किया जाएगा। इस योजना का लाभ इसी खरीफ सीजन से किसानों को मिलना शुरू हो जाएगा।

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि अगले तीन माह में सभी अविवादित नामांतरण और सीमांकन के प्रकरणों का निराकरण कर लिया जाएगा। इसके लिए राजस्व विभाग द्वारा प्रदेश में अभियान स्तर पर कार्यवाही की जा रही है। इसके बाद तीन माह से अधिक पुराने लंबित प्रकरणों की जानकारी देने वाले को एक लाख रूपये का पुरूस्कार दिया जायेगा साथ ही संबंधित राजस्व अधिकारी के विरूद्ध कार्यवाही भी की जाएगी।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने इस अवसर पर नवीन अस्पताल भवन का लोकार्पण किया। इसके निर्माण पर 17 करोड़ 85 लाख रूपये की लागत आयी है। उन्होंने 67 लाख रूपये की लागत से बने आष्टा नगरपालिका द्वारा निर्मित उद्यान, प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के अंतर्गत विभिन्न ग्रामों को जोडने वाली दस सडकों का भी लोकार्पण किया। लगभग 24.19 कि.मी. लम्बी इन सड़कों के निर्माण पर 13.85 करोड़ रूपये की लागत आयी है। उन्होंने एक करोड़ रूपये की लागत से बनने वाले चाचरसी हाई स्कूल भवन साढे छः करोड़ रूपये की लागत से बनने वाले जावर महाविद्यालय भवन और 87 लाख रूपये की लागत से 10 लाख लीटर क्षमता वाली पानी की टंकी का शिलान्यास किया।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने आष्टा में 101 एकड क्षेत्र में लगभग 40 करोड़ रूपये की लागत से बनने वाली मंडी का भूमि पूजन किया। इसी तरह लोक निर्माण विभाग द्वारा निर्मित 10 सडकें जिनकी लागत 2315 लाख रूपये और लंबाई 25 कि.मी. है का शिलान्यास तथा निर्मित 40 लाख रूपये की लागत से निर्मित महाविद्यालय आष्टा में इन्डोर स्टेडियम का शिलान्यास भी किया। उन्होंने इस अवसर पर विभिन्न शासकीय योजनाओं के लाभांवित हितग्राहियों को चेक वितरित किए।

कार्यक्रम में कृषि मंत्री श्री गौरीशंकर बिसेन, स्वास्थ्य मंत्री श्री रूस्तम सिंह, सीहोर जिले के प्रभारी मंत्री श्री रामपाल सिंह, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती उर्मिला मरेठा, कृषि उत्पादन आयुक्त श्री पी.सी.मीणा, प्रमुख सचिव कृषि श्री राजेश राजौरा सहित वरिष्ठ अधिकारी तथा बडी संख्या में किसान उपस्थित थे।

Previous articleकुपोषण से मुक्ति दिलाना हम सभी का परम कर्तव्‍य एवं दायित्‍व है- कलेक्टर
Next article4 सितम्बर 2017 राशिफल – जानिए कैसा रहेगा आपके लिए सोमवार का दिन

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here