बिजली, पानी एवं सड़क सरकार की प्राथमिकता है – प्रभारी मंत्री श्री पटेल

0

होशंगाबाद  – ईपत्रकार.कॉम |प्रदेश के आयुष कुटीर एवं ग्रामोद्योग एवं लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी राज्य मंत्री तथा होशंगाबाद जिले के प्रभारी मंत्री श्री जालम सिंह पटेल मंगलवार को सिवनीमालवा में आयोजित मुख्यमंत्री जनकल्याण संबल योजना के अंतर्गत सरल बिजली स्कीम एवं मुख्यमंत्री बकाया बिल माफी स्कीम के अंतर्गत आयोजित कार्यक्रम में शामिल हुए। कार्यक्रम के अवसर पर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान का भोपाल से कार्यक्रम का सीधा प्रसारण किया गया। जिसमें मुख्यमंत्री श्री चौहान ने प्रदेश वासियों को संबोधित करते हुए कहा कि जितने भी मेहनत मजदूरी करने वाले व्यक्ति हैं वे सब गरीब की श्रेणी में आते हैं। गरीब वो है जो अपना पसीना बहाता है। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश के ऐसे पंजीकृत असंगठित श्रमिकों को सरल बिजली स्कीम एवं मुख्यमंत्री बकाया बिल माफी स्कीम का लाभ प्राथमिकता से दिलाया जाएगा। मुख्यमंत्री ने बताया कि यह योजना गरीबों की जिंदगी बदलने वाली योजना हैं और प्रदेश के 77 लाख हितग्राहियों को इस योजना का लाभ अगस्त माह से मिलना शुरू हो जाएगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि फ्लेट रेट पर गरीबों को 200 रूपए प्रति माह ही बिजली बिल भरना होगा।

सिवनीमालवा में आयोजित कार्यक्रम में प्रभारी मंत्री श्री जालम सिंह पटेल ने कहा कि बिजली, पानी एवं सडक सरकार की प्राथमिकता है। प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री चौहान ने मुख्यमंत्री जनकल्याण संबल योजना प्रारंभ की है। इस योजना के अंतर्गत सरल बिजली स्कीम एवं मुख्यमंत्री बकाया बिल माफी स्कीम लागू की है। प्रभारी मंत्री ने कहा कि सभी श्रमिक उक्त स्कीम का लाभ प्राथमिकता से उठायें। उन्होंने कहा कि श्रमिक एक ऐसा वर्ग है जो कभी अपनी बात मनवाने के लिए आंदोलन नहीं करता है। श्रमिक हमेशा मेहनत कर अपना पसीना बहाता है। इसलिए स्वयं मुख्यमंत्री ने इस वर्ग की चिंता की। प्रभारी मंत्री ने कहा कि अब श्रमिकों को 200 रूपए मासिक की दर से बिजली बिल देना होगा। जनकल्याण योजना में गर्भवती श्रमिक महिला को 16 हजार रूपए की राशि दी जाती है। श्रमिक के बच्चों की पढ़ाई की चिंता भी सरकार ने की है इसलिए इस योजना में श्रमिक के बच्चों के कक्षा पहली से लेकर पीएचडी करने तक की संपूर्ण पढ़ाई का खर्च शासन वहन करेगी। यदि श्रमिक बीमार हो जाता है तो उसका शासकीय एवं अशासकीय अस्पताल में नि:शुल्क इलाज किया जाएगा। प्रभारी मंत्री ने कहा कि 5 जुलाई से श्रमिकों को स्वरोजगार से जोड़ने के लिए यदि वे आवेदन करें तो 5 लाख से 1 करोड रूपए तक का लोन स्वरोजगार के लिए दिया जाएगा। यदि श्रमिक की मृत्यु सामान्य अवस्था में होती है तो उसके परिजनों को 2 लाख रूपए की राशि तथा दुर्घटना में मृत्यु होने पर 4 लाख रूपए की राशि तथा स्थायी विकलांगता आने पर 2 लाख रूपए की राशि दी जा रही है। श्री पटेल ने कहा कि श्रमिक की अंत्येष्टि पर भी 5 हजार रूपए की राशि तत्काल प्रदान की जाती है। प्रभारी मंत्री ने बताया कि इस योजना के अंतर्गत स्मार्ट कार्ड धारी व्यक्तियों को प्रधानमंत्री आवास एवं महिलाओं को प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना का लाभ भी दिया जाएगा।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए प्रभारी मंत्री श्री पटेल ने कहा कि 15 अगस्त तक वन भूमि एवं आवास के पट्टे वितरित किए जाएंगे। शहर से लगे 5 कि.मी. तक के गांव को भी पट्टे प्रदान किए जाएंगे। श्री पटेल ने कहा कि किसानों को फसल का उचित मुआवजा दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि यदि किसान ने मूंग का गलत पंजीयन कराया है तो वह उसका लाभ ना लें। उत्पादकता बढने से प्रदेश को कृषि कर्मण अवॉर्ड प्राप्त हुआ है। उन्होंने कहा कि हमने किसान का एक-एक दाना खरीदा है लेकिन इसके बावजूद कुछ लोग दुष्प्रचार में लगे हुए हैं। प्रभारी मंत्री ने ऐसे लोगों से सावधान रहने की अपील की। उन्होंने बताया कि शासन ने प्रत्येक व्यक्ति एवं प्रत्येक क्षेत्र के लिए विकास की योजनाएं बनाई हैं। आने वाले समय में सभी लोग सकारात्मक निर्णय लें।

इस अवसर पर श्री संतोष पारेक ने भी हितग्राहियों को संबोधित किया। कार्यक्रम में लगभग 1 हजार हितग्राहियों के बिजली बिल माफी के प्रमाण पत्र बनाये गए। प्रभारी मंत्री ने बकाया बिल माफी स्कीम के तहत श्री धम्मू को 18 हजार 503 रूपए की बिजली बिल माफी का प्रमाण पत्र प्रदान किया। श्री पटेल ने पदमा बाई को 14 हजार 700 रूपए, मुकेश लोवंशी को 37 हजार 965 रूपए, नरेन्द्र निपानियां को 34 हजार 36 रूपए, बसंत केवट को 8 हजार 659, दिनेश कुमार राठौर को 7 हजार 590, अशोक कुमार को 7 हजार 960, अजनाल साह को 5 हजार 23 रूपए, अशोक कुमार को 5 हजार, सुनीता को 1710 रूपए तथा अनिल रामलाल को 3 हजार 737 रूपए की बिजली बिल माफी का प्रमाण पत्र प्रदान किया।

मुख्यमंत्री जनकल्याण संबल योजना के कार्यक्रम में विधायक सिवनीमालवा श्री सरताज सिंह, श्री शंभू सिंह भाटी, श्री देवी दयाल यादव, श्री रामेश्वर पटेल सहित अन्य जनप्रतिनिधिगण तथा बडी संख्या में हितग्राही मौजूद थे।

Previous articleजनसुनवाई में सुनी गई जनता की समस्या,99 आवेदकों ने दिये आवेदन
Next articleप्रकाश चौराहा में स्वागत भवन के पीछे वाहन पार्किंग स्थल का उद्योग मंत्री ने लोकार्पण किया