जनसुनवाई में सुनी गई जनता की समस्या,99 आवेदकों ने दिये आवेदन

0

बालाघाट  – ईपत्रकार.कॉम |प्रत्येक मंगलवार को होने वाली जनसुनवाई की कड़ी में आज 03 जुलाई 2018 को कलेक्ट्रेट में जनसुनवाई का आयोजन किया गया था। इसमें अपर कलेक्टर श्री शिवगोविंद मरकाम ने बालाघाट एसडीएम श्री के सी बोपचे, तहसीलदार श्री एस आर वर्मा एवं अन्य विभागों के अधिकारियों के साथ आवेदकों की समस्याओं को सुना और संबंधित विभागों के अधिकारियों को आवेदकों के आवेदनों पर त्वरित कार्यवाही करने के निर्देश दिये गये। जनसुनवाई में कुल 99 आवेदन प्राप्त हुये है।

जनसुनवाई में चिंतामन सूर्यधर शिकायत लेकर आया था कि वह तहसील कार्यालय वारासिवनी में सहायक ग्रेड-2 के पद पर पदस्थ था और 31 दिसम्बर 2017 को सेवानिवृत्त हो गया है। लेकिन सेवानिवृत्ति के 06 माह बीत जाने के बाद भी उसे जीपीएफ एवं अन्य क्लेम अब तक नहीं दिये गये है। जिसके कारण उसका परिवार बहुत परेशान है। लालबर्रा तहसील के ग्राम बघोली का प्रहलाद बनवाले शिकायत लेकर आया था कि संतोष बनवाले ने उसकी जमीन पर कब्जा कर लिया है और उस पर मकान बना रहा है। अत: संतोष के विरूद्ध तत्काल कार्यवाही कर उसकी जमीन से अवैध कब्जा तत्काल हटाया जाये।
जनसुनवाई में लालबर्रा तहसील के ग्राम रानीकुठार के रानीटोला निवासी बालिका इंदिरा चौहान एवं बालाघाट तहसील के ग्राम आंवलाझरी की बालिका निर्मला नगपुरे नि:शक्त होने के कारण उन्हें सामाजिक न्याय विभाग से तीन पहिये की मोटर बाईक देने की मांग लेकर आयी थी। ग्राम मंगोलीखुर्द का जितेन्द्र कुमार शिकायत लेकर आया था कि सालेटेका के एसबीआई कियोस्क बैंक संचालक तनुज कालपे द्वारा 03 फरवरी 2018 को उसके बैंक खाते से 3900 रुपये निकाल लिए गये है। अत: उसके खाते से आहरित की गई राशि उसे शीघ्र वापस दिलाई जाये।

बालाघाट तहसील के ग्राम जरेरा का हरिचंद यादव ‍शिकायत लेकर आया था कि उसे मुख्यमंत्री आवास योजना में आवास स्वीकृत किया गया था। इस आवास की प्रथम किश्त तो उसे प्राप्त हो गई, लेकिन शेष दो किश्तों की राशि उसे अब तक नहीं मिली है। जिसके कारण उसका मकान का काम अब अधूरा पड़ा है। अत: उसे शेष किश्तों का भुगतान शीघ्र किया जाये। जिले के दूरस्थ क्षेत्र के ग्राम कदला के ग्रामीण शिकायत लेकर आये थे कि प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना में गढ़ी से कदला तक 3.98 किलोमीटर सड़क स्वीकृत है। लेकिन ठेकेदार द्वारा 2.98 किलोमीटर में ही डामरीकरण किया गया है और एक किलोमीटर की सड़क वनग्राम कदला की कोर एरिया में आने के कारण डामरीकरण से छोड़ दी गई है। ग्रामीणों की समस्या को देखते हुए कदला की एक किलोमीटर सड़क बनाने की स्वीकृति प्रदान की जाये।

जनसुनवाई में छोटेलाल कावरे शिकायत लेकर आया था कि वह दक्षिण सामान्य वन मंडल बालाघाट में उच्च श्रेणी लिपिक के पद पर पदस्थ था और 30 नवंबर 2017 को सेवानिवृत्त हो गया है। लेकिन उसे अब तक कोई भुगतान नहीं किया गया है। अत: वन विभाग से उसके सभी स्वत्वों का शीघ्र भुगतान कराया जाये। किरनापुर विकासखंड के ग्राम पिपरझरी की सुरेखा 15 मार्च 2017 को आवेदन करने के बाद भी उसे अब तक श्रमिक कार्ड प्रदान नहीं जाने की शिकायत लेकर आयी थी। बालाघाट विकासखंड के ग्राम कोसमी की सत्यभामा कोष्टी शिकायत लेकर आयी थी कि उसके घर पर वर्ष 2017 में शौचालय बन गया है। लेकिन उसे अब तक 12 हजार रुपये की सहायता राशि नहीं मिली है। अत: उसे शौचालय की 12 हजार रुपये की राशि शीघ्र दिलायी जाये। जिससे वह शौचालय बनाने के लिए उधार में ली गई सामग्री का भुगतान कर सके।

Previous articleसमाधान ऑनलाइन में दर्ज शिकायत का हुआ त्वरित निराकरण
Next articleबिजली, पानी एवं सड़क सरकार की प्राथमिकता है – प्रभारी मंत्री श्री पटेल