बैंकर्स 31 जुलाई तक सभी पात्र प्रकरणों की स्वीकृति व वितरण की कार्रवाही सुनिश्चित कर लें – डॉ. जे विजय कुमार

0

दमोह  – ईपत्रकार.कॉम |कलेक्टर डॉ. जे विजय कुमार ने कहा है कि 04 अगस्त को रोजगार मेला आयोजित किया जा रहा है। सभी बैंक ऋण प्रकरणों को स्वीकृत और वितरण की कार्रवाही करना सुनिश्चित करें। साथ ही स्व-सहायता समूह के प्रकरण भी तैयार किये जायें। कलेक्टर आज शाम जिला कार्यालय सभाकक्ष में जिला स्तरीय समन्वय समिति की बैठक को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने अधिकारियों से कहा पूर्व में स्वरोजगार योजनाओं तहत 30 जून तक प्रकरण सभी विभागों को बैंकों में प्रस्तुत करने के निर्देश दिये गये थे की वस्तुस्थिति जानी और बैंकर्स से कहा कि 31 जुलाई तक सभी पात्र प्रकरणों की स्वीकृति सुनिश्चित कर ली जायें। डॉ. कुमार ने कहा जिस बैंक द्वारा ऋण प्रकरण निराकृत नहीं किये जा रहे हैं, वे लिखित में उन्हें दें।

कलेक्टर डॉ. जे विजय कुमार ने बैंकर्स से कहा ऋण प्रकरणों को स्वीकृत करने में किसी तरह की दिक्कत है, तो उन्हें अवगत करायें अन्यथा तय समय सीमा केंभीतर निराकरण सुनिश्चित कर लिया जायें। उन्होंने बांदकपुर और झलौन बैंक शाखा द्वारा एक-एक प्रकरण स्वीकृति के उपंरात विभाग को वापिस किया गया है, के संबंध में चर्चा कर कहा इस तरह पुनरावृति न हो, बैंक सुनिश्चित करें। बैठक में यूनियन बैंक मैनेजर की अनुपस्थित पर कलेक्टर ने आर.बी.आई.के प्रतिनिधि को आवश्यक कार्रवाही के लिए कहा।

कलेक्टर डॉ. जे विजय कुमार ने हाऊस लोन के प्रकरणों के संबंध में चर्चा करते हुए कहा कि बैंक इन प्रकरणों पर ध्यान दें, यह शासन की सर्वोच्च प्राथमिकता वाला कार्यक्रम है। उन्होंने मुख्य प्रबंधक जिला अग्रणी बैंक दमोह से कहा बैंकवार हाऊस लोन के प्रकरण डिवाईड कर दिये जायें। कलेक्टर ने नगरपालिका अधिकारी से कहा शहरी क्षेत्र दमोह के सभी आवास हितग्राहियों के पूरे डाक्यूमेन्ट सहित प्रकरण बैंकों को दे दिये जायें तथा सूची मुख्य प्रबंधक जिला अग्रणी बैंक दमोह को दे दी जायें।

सीएम हेल्पलाइन के प्रकरणों के संबंध में कलेक्टर ने बैंक अधिकारियों से कहा प्रकरणों में स्पेसिफिक जानकारी दी जायें। उन्होंने कहा स्वरोजगार प्रकरण बैंक द्वारा अपात्र किया जा रहा है, इसमें वे जरूर दें कि किस कारण अपात्र हुआ है। बैठक के दौरान वसूली पर भी चर्चा की गई और कहा कि अभी तक किसी भी बैंक ने रिकवरी हेतु जानकारी नहीं प्रस्तुत की है। उन्होंने मुख्य प्रबंधक जिला अग्रणी बैंक दमोह से कहा कम्पाईल जानकारी कर सूची दे दें, जिला प्रशासन इस कार्य में पूरी मदद करेगा। बैठक में सी.डी. अनुपात पर बैंकवार चर्चा की गई और निर्देेशानुसार कार्यवाही के लिए कहा गया।

स्टेण्डअप इंडिया सीईओ जिला पंचायत बनाये गये नोडल अधिकारी
बैठक के दौरान डॉ. कुमार ने स्टेण्ड-अप इंडिया योजना तहत सभी बैंकर्स से कहा कि शासन की मंशानुरूप प्रकरण बनाकर हितग्राहियों को लाभ दिलाया जायें। बैठक में बताया गया प्रत्येक बैंक की ब्रांच को तीन प्रकरण करने है। योजना की मंशा बेरोजगारों को रोजगार देने लायक बनाना है। कलेक्टर ने सीईओ जिला पंचायत को स्टेण्ड-अप इंडिया हेतु नोडल अधिकारी बनाते हुए कहा इसकी प्रगति से उन्हें समय-समय पर अवगत करायें।

कलेक्टर ने बैंक सखी योजना की सराहना करते हुए कहा इसको सभी बैंक प्रमोट करें। बैठक में बताया गया कि अभी बैंक सखी का प्रशिक्षण ग्रामीण बैंक द्वारा कराया जा रहा है। उन्होंने कहा बैंक सखी प्रशासन के लिए सहयोगी भी बनेंगी। बैठक के दौरान बैंक खाता आधार लिंक के संबंध में बताया गया अभी प्रगति 87 प्रतिशत है, इसके 100 प्रतिशत करने के निर्देश दिये गये।

बैठक के दौरान लीड बैंक की पुस्तिका का विमोचन कलेक्टर डॉ. जे विजय कुमार और रिर्जव बैंक के प्रतिनिधि द्वारा किया गया। बैठक के दौरान आर.से.टी. अधिकारी श्री निमेश द्वारा बीपीएल बेरोजगारों के प्रशिक्षण के संबंध में की जा रही कार्यवाही से अवगत कराया गया। बैठक में बैंकों के अधिकारी तथा जिला अधिकारी मौजूद थे।

Previous articleवार्ड क्रमांक 45 का समग्र विकास करे शासन पावर कोल माईन्स – महापौर
Next articleअधिक से अधिक युवा रोजगार मेले में शामिल होकर लाभ उठायें – कलेक्टर ने की अपील