भारत लौटे विंग कमांडर अभिनंदन, वाघा बॉर्डर पर जबर्दस्त स्वागत

0

पाकिस्तान में पकड़े गए वायुसेना के विंग कमांडर अभिनंदन को कागजी कार्रवाई के बाद वाघा बॉर्डर लाया गया है। पाकिस्तान ने कागजी कार्रवाई के बाद अभिनंदन को भारत को सौंप दिया। इससे पहले पाकिस्तान ने अभिनंदन को सौंपने के लिए दो बार वक्त बदला और देरी की। पायलट अभिनंदन को रिसीव करने के लिए वायुसेना के वरिष्ठ अधिकारी पहुंचे। वाघा पहुंचने पर सबसे पहले विंग कमांडर अभिनंदन का मेडिकल हुआ। पायलट अभिनंदन को अमृतसर से दिल्ली लाया जाएगा जहां भी उनका मेडिकल होगा। भारतीय दूतावास ने पाकिस्तान में अभिनंदन को लेकर सारी कागजी कार्रवाई पूरी करने के बाद उन्हें लाहौर लाया गया और वहां से वाघा के रास्ते अटारी में बीएसएफ के जवानों को सौंपा जाएगा।

अटारी बॉर्डर पर बीटिंग रिट्रीट रद्द
इससे पहले अभिनंदन की वापसी को देखते हुए सुरक्षा कारणों के चलते आज अटारी बॉर्डर पर बीटिंग रिट्रीट रद्द कर दी गई। बीएसएफ ने इसकी जानकारी दी। दरअसल भारत ने पाकिस्तान से मांग की थी कि अभिनंदन को बीटिंग रिट्रीट से पहले सौंपा जाए लेकिन पड़ोसी मुल्क ने अनुरोध ठुकरा दिया जिसके बाद रिट्रीट को रद्द कर दिया गया।

बता दें कि अभिनंदन का मिग 21 विमान बुधवार सुबह पाकिस्तान के कब्जे वाले पीओके में गिर गया था। जिसके बाद उन्हें पाकिस्तानी आर्मी ने पकड़ लिया था। अभिनंदन ने पाकिस्तान के हवाई हमले का जवाब देते हुए उसके एक एफ-16 लड़ाकू विमान मार गिराया था। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने गुरुवार को संसद में घोषणा की कि अभिनंदन को सद्भाव के तौर पर शुक्रवार को रिहा किया जाएगा।

Previous articleभारत के प्रधानमंत्री अपना प्रचार करना पांच मिनट के लिए भी नहीं छोड़ सकते- राहुल गांधी
Next articleप्रधानमंत्री की धार आमसभा तैयारियों के लिए आमसभा प्रभारी विधायक काश्यप ने ली इंदौर में बैठक