‘‘मद्यपान निषेध सप्ताह’’ अभियान के द्वितीय दिवस को ‘‘जिला जेल’’ में शिविर का आयोजन किया गया

0

धार – ईपत्रकार.कॉम |‘‘मद्यपान निषेध सप्ताह’’ अभियान के तहत माननीया श्रीमती सरिता सिंह, जिला एवं सत्र न्यायाधीश/अध्यक्ष जिला विधिक सेवा प्राधिकरण, धार के मार्ग-दर्शन में मद्यपान निषेध संबंधी जागरूकता कार्यक्रम के द्वितीय दिवस शनिवार को यहॉ जिला जेल में किया गया।

इस कार्यक्रम में सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण श्री अतुल कुमार खण्डेलवाल द्वारा सर्वप्रथम जिला जेल धार का निरीक्षण किया गया। साथ ही जिला जेल में निरूद्ध महिला बंदियों को नशे के दुरूप्रयोग एवं नशे से होने वाले नुकसान को बताया गया। इसके पश्चात् पुरूष बंदियों को विधिक सहायता की जानकारी दी गई। इस अवसर पर उपस्थित जिला जेल में उपस्थित बंदियो को एक मंत्र ‘‘एक बनेंगे-नेक बनेगे, हम सुधरेंगे युग सुधरेगा, हम बदलेगें युग बदलेगा’’ दिया गया। इसके पश्चात् आगामी 14 जुलाई को आयोजित होने वाली नेशनल लोक अदालत के द्वारा होने वाले लाभ एवं कौन-कौन से प्रकरणों का मध्यस्थता के माध्यम से निराकरण किया जावेगा, के संबंध में जेल में निरूद्ध बंदियों को जानकारी प्रदाय की गई। जिला विधिक सेवा प्राधिकरण, द्वारा प्रदत्त निःशुल्क विधिक सहायता की जानकारी प्रदाय कर अपने प्रकरण में यदि अधिवक्ता नियुक्त नहीं हैं तो विधिक सहायता की ओर से अधिवक्ता नियुक्त करने संबंधी जानकारी भी दी गई।

जिला विधिक सहायता अधिकारी, जिला विधिक सेवा प्राधिकरण श्रीमती रेखा द्विवेदी द्वारा जेल में निरूद्ध महिलाओं को नशे से दुर रहने की अपील की गई और उन्होने एक बार नशे की लत लगने के बाद इससे होने वाले दुष्प्रभावों की जानकारी दी। साथ ही विधिक सहायता योजना, शासन एवं विधिक सेवा प्राधिकरण, की नशा पीडि़तों को विधिक सेवाऐं एवं नशा उन्मूलन के लिये विधिक सेवा योजना, 2015, की जानकारी दी गई।

इसके पश्चात् नशा मुक्ति से संबंधित विभिन्न स्लोगन को जिला जेल परिसर में लगाया गया। इस अवसर पर उपस्थित बंदियों को नशा मुक्ति की शपथ दिलाई गई। कार्यक्रम में जेल अधीक्षक श्री सतीष कुमार उपाध्याय एवं जेलर श्री यशवंत कुमार मांझी ने बंदियों को जेल से बाहर निकलने पर नशा न करने के लिए अन्य लोगो को भी प्रेरित करने का अव्हान किया।

Previous articleचयनित पटवारियो की काउंसलिंग आयोजित
Next articleराशन लेने के लिए परिवार के प्रत्येक सदस्यों का आधार बायोमेट्रिक सत्यापन अनिवार्य