महा अभियान में 1114 बोरी बंधान बनाए गए, कलेक्टर ने सभी को दी बधाई

0

जिले में अल्प वर्षा की स्थिति को देखते हुए जल संरक्षण के लिए प्रशासन की चिंता बढ़ी। कलेक्टर श्री शशांक मिश्र द्वारा एक माइक्रो प्लानिंग कर समूचे जिले में वर्षा का जल रोकने की तैयारी की गई। माइक्रो प्लानिंग के तहत जिले में जनभागीदारी से एक ही दिन में वर्षा के बहते जल को रोकने के लिए बोरीबंधान बनाने का महा अभियान चलाया गया। 27 अगस्त को चलाए गए इस अभियान के परिणामों ने जिले में इतिहास रच दिया। शासकीय अमले, जनप्रतिनिधियों एवं समाजसेवियों के सहयोग से इस महा अभियान के तहत एक ही दिन में जिले के विभिन्न स्थानों पर 1114 बोरीबंधान बनाकर वर्षा का जल रोका गया। इसके अलावा 193 स्टाप डेमों में कड़ी-शटर भी लगाई गई। कलेक्टर श्री शशांक मिश्र ने इस अभियान से जुड़ी समस्त संस्थाओं एवं व्यक्तियों के प्रति आभार व्यक्त करते हुए उन्हें धन्यवाद ज्ञापित किया है।

प्राप्त जानकारी के अनुसार 27 अगस्त को इस महा अभियान के तहत जिले की तहसील बैतूल अंतर्गत जनपद पंचायत में 70, नगरपालिका में दो तथा नगर परिषद् बैतूलबाजार में एक बोरीबंधान निर्मित किए गए। इसी प्रकार चिचोली तहसील अंतर्गत जनपद पंचायत में 35 एवं नगर परिषद् में दो बोरीबंधान निर्मित किए गए। शाहपुर तहसील अंतर्गत जनपद पंचायत में 68 बोरीबंधान, घोड़ाडोंगरी तहसील अंतर्गत जनपद पंचायत में 172, नगरपालिका सारनी में 5 बोरीबंधान, मुलताई तहसील अंतर्गत जनपद पंचायत में 68, नगरपालिका में दो एवं जनपद पंचायत प्रभातपट्टन में 124 बोरीबंधान बनाए गए। आमला तहसील अंतर्गत जनपद पंचायत में 180, नगरपालिका में दो बोरीबंधान, भैंसदेही तहसील अंतर्गत जनपद पंचायत में 107, नगर परिषद् में एक एवं जनपद पंचायत भीमपुर में 130 बोरीबंधान तथा आठनेर तहसील अंतर्गत जनपद पंचायत में 142 व नगर परिषद् में तीन बोरीबंधान, इस तरह कुल 1114 बोरी बंधान निर्मित किए गए। इसके अलावा 193 स्टाप डेमों में कड़ी-शटर लगाने का कार्य भी इस दिन किया गया।

नगरीय क्षेत्रों में पानी का दुरुपयोग रोकना भी एक इस दिशा में महत्वपूर्ण कार्य था। जिन सार्वजनिक नलों से पानी फालतू बह रहा था, उनमें टोंटी लगाकर पानी की बर्बादी रोकने का महत्वपूर्ण कार्य भी इस अभियान में नगरीय निकायों द्वारा कराया गया।

कलेक्टर श्री शशांक मिश्र ने इस अभियान से जुड़े जनप्रतिनिधियों, विभिन्न विभागों के अधिकारियों-कर्मचारियों, जन अभियान परिषद्, नेहरू युवा केन्द्र, वन समितियां, एनएसएस, एनसीसी, स्काउट एवं गाइड, स्वसहायता समूह, धार्मिक एवं सामाजिक संस्थाओं सहित समस्त व्यक्तियों का धन्यवाद् ज्ञापित करते हुए उन्हें बधाई दी है। कलेक्टर ने सभी से कहा है कि जिले में वर्षा जल को जनभागीदारी से सहेजने हेतु जिला स्तर पर किए गए प्रयास से निश्चित ही आमजन पानी के सदुपयोग/दुरुपयोग के परिणाम से अवगत हुए होंगे तथा आने वाले समय में आमजन जागरूक होकर पानी के सदुपयोग हेतु अपने-अपने प्रयास करेंगे एवं निरंतर इसी दिशा में कार्य भी करेंगे।

Previous articleबलात्‍कार के मामले में बाबा राम रहीम को 10 साल की जेल
Next articleप्राथमिकता के आधार पर काम करें-मुख्यमंत्री श्री चौहान

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here