मुख्यमंत्री ग्राम सरोवर योजना से बनायें अधिकाधिक सरोवर – कमिश्नर श्री दुबे

0

सागर – ईपत्रकार.कॉम |जल की कमी दूर करने और जल संचय के लिये मुख्यमंत्री ग्राम सरोवर योजना के तहत संभाग के सभी जिलों की सभी जनपदों (ब्लॉक्स) में अधिक से अधिक सरोवर बनाये जायें। इन ग्राम सरोवरों के निर्माण के लिये स्थल चयन (साईट सिलेक्षन) हेतु सैटेलाईट और रिमोट सेन्सिग सुविधा व अन्य स्रोतों का भी उपयोग किया जाये। कमिश्नर श्री मनोहर दुबे ने यह निर्देश दिये। श्री दुबे शुक्रवार को कमिश्नर कार्यालय में पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग के कामों की समीक्षा कर रहे थे। इस मौके पर सभी जिला पंचायतों के सीईओ, अधीक्षण यंत्री, ग्रामीण विकास सेवा विभाग, संयुक्त आयुक्त (विकास) सागर, संभाग की सभी जनपदों के सीईओ, बीडीओ, सभी जिलों के ग्रामीण विकास सेवा विभाग के कार्यपालन यंत्री, उप यंत्री व अन्य फील्ड अधिकारी मौजूद थे।

बैठक में कमिश्नर श्री दुबे ने सभी जनपदों के सीईओ से कहा कि फील्ड में अच्छा काम करें। बेहतर कार्य प्रदर्शन से अपने ब्लॉक को टॉप पोजीशन में लाने की मंशा रखें। उन्होंने कहा कि यदि किसी विकासखण्ड का प्रदर्शन राज्य के औसत (स्टेट एवरेज) से कम पाया गया तो संबंधित सीईओ व बीडीओ दण्ड के लिये तैयार रहें। कमिश्नर ने सभी जिलों के सभी विकासखण्डों में शासन की प्राथमिकता वाली सभी योजनाओं में कार्य प्रदर्शन की समीक्षा की। अपेक्षा के अनुरूप बेहद कम प्रगति मिलने पर कमिश्नर श्री दुबे ने टीकमगढ़, जतारा, बड़ा मलेहरा, छतरपुर, नौगांव, पवई के जनपद सीईओ को हिदायत दी कि वे अपना कार्य प्रदर्शन सुधारें और हितग्राहियों को शासकीय योजनाओं का अधिकाधिक लाभ दिलायें। श्री दुबे ने जनपदों के सीईओ को अपनी जनपद के ग्र्रामीणों के लिये बैंकिंग सुविधाओं का विस्तार करने और यथासम्भव एटीएम मशीनों की संख्या बढ़ाने को कहा।

स्वच्छ भारत मिशन (एसबीएम) की समीक्षा करते हुये कमिश्नर श्री दुबे ने सभी सीईओ को जल्द से जल्द अपने विकासखण्ड को टोटल ओडीएफ (खुले में शौच से पूर्णतः मुक्त) घोषित कराने के लिये जी-तोड़ मेहनत करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि हर ब्लॉक में 100-125 शौचालय रोजाना बनवाये जायें, तभी लक्ष्य शीघ्र पूरा हो सकेगा। उन्होंने कहा कि यह कार्य व्यक्तिगत रूचि लेकर पूरा किया जाये।

सीएम हेल्पलाईन एवं समाधान एक दिवस की समीक्षा में कमिश्नर श्री दुबे सभी जिला व जनपदों के सीईओ से कहा कि वे सीएम हेल्पलाईन के मामले में हमेशा ए ग्रेड में ही रहें। उन्होंने ग्रामीण यांत्रिकी सेवा विभाग के सहायक यंत्रियों से कहा कि वे 10 मीटर से अधिक के स्पान वाले पुल-पुलिया और निर्माणाधीन स्टेडियम का काम जल्द से जल्द पूरा करें।

मनरेगा कार्यों की समीक्षा में कमिश्नर श्री दुबे ने कहा कि यदि कामों में लेट-लतीफी या उदासीनता पायी गई तो संबंधित सीईओ और सहायक यंत्री (मनरेगा) पर सख्त कार्यवाही की जायेगी। बैठक के अंत में कमिश्नर ने सभी अधिकारियों/कर्मचारियों को आनंद विभाग की गतिविधियों से अवगत कराते हुये 5 मिनिट की अल्पविराम क्रिया भी करवायी।

Previous articleरायपुर में आयोजित हुआ स्वरोजगार मेला
Next articleगरीबों के बेहतरी के लिये संकल्पबद्ध होकर कार्य कर रही प्रदेश सरकार – नगरीय विकास एवं आवास मंत्री माया सिंह