मुख्यमंत्री ने सिंगल क्लिक पेंशन वितरण योजना का किया शुभारंभ

0

होशंगाबाद  – (ईपत्रकार.कॉम) |प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने रविवार को भोपाल में सिंगल क्लिक पेंशन वितरण योजना का शुभारंभ किया। सिंगल क्लिक पेंशन योजना के द्वारा अब एक क्लिक पर प्रदेश के 35 लाख सामाजिक न्याय के पेंशनधारियों के खाते में माह की पहली तारीख को पेंशन पहुँच जाया करेगी। एक अक्टूबर को अंतर्राष्ट्रीय वृद्धजन दिवस के अवसर पर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने सभी वृद्धजनो को यह सौगात दी है। इस अवसर पर उन्होंने शतायू पार बुजुर्ग श्री कन्हैयालाल एवं श्रीमती पुनिया बाई का सम्मान भी किया। इस अवसर पर विडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से सभी वृद्धजनो को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि आज का दिन उनके लिए भावनात्मक अनुभव का दिन है। उन्होंने कहा कि आजकल के बच्चो को अपने माता-पिता का प्यार कम ही मिल पाता है। पहले बच्चो को अपने दादा-दादी से एवं बुजुर्गो से सहज प्यार मिल जाया करता था, आज भी संयुक्त परिवार में दादा-दादी का प्यार बच्चो को मिलता है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारी परम्परा बुजुर्गो के सम्मान की परम्परा है। हमें वृद्धाश्रम की जरूरत नही पड़नी चाहिए। मुख्यमंत्री ने कहा कि मध्यप्रदेश शासन बुजुर्गो के कल्याण व उनकी सुरक्षा का कर्तव्य निभाएगी और अपना कर्तव्य निभाने में शासन कोई कोरकसर नही छोड़ेगी। श्री चौहान ने बताया कि माता-पिता की सेवा न करने वाले बेटो के लिए कठोर दंड की व्यवस्था भी सुनिश्चित की गई है। शासन ने बुजुर्गो को तीर्थ यात्रा कराने के लिए मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना भी बनाई है। उन्होंने कहा कि शहरो में और बड़े गाँवो में अकेले रहने वाले बुजुर्गो की सूची बनाई जाएगी ताकि उनकी मदद व सुरक्षा की जा सके। इसके लिए हैल्प लाइन नंबर भी स्थापित किये जायेंगे।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि अब प्रदेश में कन्या पूजन की तर्ज पर हर कार्यक्रम में बुजुर्गो का पूजन व सम्मान किया जाएगा। उन्होंने कहा कि आनंद मंत्रालय भी यह प्रयास करेगा कि बुजुर्गो के जीवन में खुशहाली आए। मुख्यमंत्री ने कहा कि शीघ्र ही मुख्यमंत्री निवास में बुजुर्गो की महापंचायत भी बुलाई जायेगी। इस पंचायत में बुजुर्गो की समस्याओं का निराकरण करने के अलावा यह भी प्रयास किया जाएगा कि उनका जीवन कैसे बेहतर बनाया जाए। उन्होंने सभी बैंक, पोस्टआफिस, को मिलकर यह तय करने के निर्देश दिए कि वे हर संभव उपाय करे जिससे बुजुर्गो की पेंशन सीधे उनके हाथो में पहुँचे। मुख्यमंत्री ने कहा कि बुजुर्गो का ध्यान रखने की जिम्मेदारी परिवार है। समाजिक न्याय मंत्री श्री गोपाल भार्गव ने बताया कि मध्यप्रदेश शासन ने लगातार बुजुर्गो के कल्याण के लिए अनेक प्रयास किये हैं। उन्होंने कहा कि 35 लाख लोगो को एक क्लिक पर उनके खाते में पेंशन की राशि हर माह पहुँचा दी जायेगी और इस कार्य में पूरी पारदर्शिता रखी जायेगी। इस अवसर पर सामाजिक न्याय विभाग के प्रमुख सचिव श्री अशोक शाह ने भी बुजुर्गो को संबोधित किया।

होशंगाबाद के एनआईसी कक्ष में उप संचालक सामाजिक न्याय श्रीमती प्रमिला बाईकर एवं पेंशन हितग्राहियों ने मौजूद रहकर मुख्यमंत्री के संबोधन को सुना।

Previous articleप्रदेश सरकार ने मुख्यमंत्री कौशल संवर्धन एवं कौशल्या योजना के लिए स्वीकृत की 30 करोड़ की राशि
Next articleजब-तक छूआ-छूत और भेदभाव रहेगा तब-तक गांव तरक्की नहीं करेगा-विधायक श्री दांगी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here