मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ के कुशल प्रबंधन के कारण कर्ज माफी संभव हो पाई है – प्रभारी मंत्री श्री शर्मा

0

होशंगाबाद – (ईपत्रकार.कॉम) |म.प्र. शासन के विधि एवं विधायी, जनसंपर्क, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी, विमानन, धार्मिक न्यास एवं धर्मस्व विभाग के मंत्री तथा होशंगाबाद जिले के प्रभारी मंत्री श्री पीसी शर्मा किसान सम्मान पत्र एवं किसान फसल ऋण माफी पत्र वितरण कार्यक्रम में शामिल होने इटारसी पहुंचे। कार्यक्रम में प्रभारी मंत्री श्री शर्मा एवं उपस्थित अतिथियों द्वारा जय किसान फसल ऋण माफी योजना के अंतर्गत लाभान्वित किसानों को प्रमाण पत्र एवं ताम्र पत्र प्रदान कर सम्मानित किया गया। साथ ही सतपुडा टाईगर रिजर्व से विस्थापित 1400 आदिवासियों को पट्टे प्रदान किए गए। कार्यक्रम में लगभग 3 हजार 900 किसानो को कर्ज माफी के प्रमाण पत्र प्रदान किए गए। इस अवसर पर प्रभारी मंत्री श्री शर्मा ने कहा कि प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ के कुशल प्रबंधन के कारण ही कर्ज माफी संभव हो पाई है। यह हमारे प्रदेश की उपलब्धि है कि सबसे पहले हमारे यहां मुख्यमंत्री द्वारा शपथ ग्रहण के दिन 55 लाख किसानो का कर्ज माफ करने के आदेश पर हस्ताक्षर किए गए तथा अब किसानो को योजना का लाभ मिलना भी प्रारंभ हो गया है। किसानो का ऋण माफ होने से उनकी क्रय शक्ति बढेगी तथा उद्योग धंधो को बढावा मिलेगा तथा अर्थ व्यवस्था मजबूत होगी।

उन्होने कहा कि प्रदेश में कृषि आधारित उद्योगो को बढावा दिया जाएगा। जिससे किसानो की आय बढेगी। ऐसे उद्योग जिनमें 70 प्रतिशत स्थानीय युवाओं को रोजगार दिया जाएगा उन्हें सरकार की तरफ से सब्सिडी दी जाएगी। इससे प्रदेश में युवाओं को स्थानीय स्तर पर रोजगार मिलेगा। उन्होने कहा कि प्रदेश की राजधानी को प्रमुख शहरो से वायु मार्ग से जोडा गया है ताकि उद्योगपति यहां आसानी से आ सके। श्री शर्मा ने कहा कि जिन किसानो को कार्यक्रम में ऋण माफी के प्रमाण पत्र नहीं मिले है उन्हें जनप्रतिनिधियों एवं अधिकारियों द्वारा घर जाकर प्रमाण पत्र दिए जाएगें। उन्होने इस अवसर पर कलेक्टर श्री आशीष सक्सेना को निर्देशित किया कि वे यह सुनिश्चित करें कि पटवारी सप्ताह में 2 दिन गांव में उपस्थित रहकर लोगो की समस्याओं का निराकरण करें। उन्होने तवा डेम की नहरों की लाईनिंग ठीक कराने के भी निर्देश दिए।

कार्यक्रम में पूर्व मंत्री श्री सरताज सिंह ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ ने ऋण माफी जैसे असंभव काम को संभव कर दिखाया है। सरकार पर 2 लाख करोड रूपये का कर्ज होने के बाद भी किसानो का ऋण माफ करना सरकार की बडी उपलब्धि है। पूर्व सांसद श्री रामेश्वर नीखरा ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ की परिभाषा केवल काम है। वे वचन देकर उसे निभाने वाले मुख्यमंत्री है। पूर्व विधायक श्रीमती सविता दीवान शर्मा ने कहा कि कर्ज माफी के मामले में होशंगाबाद अग्रणी जिला रहा है। इसके लिए जिला प्रशासन बधाई का पात्र है। पूर्व विधायक श्री अंबिका प्रसाद शुक्ला ने कहा कि कर्ज माफी किसानो के लिए राहत लेकर आई है। सरकार आगे भी किसानो के हित मे निर्णय लेगी। पूर्व विधायक श्री विजय दुबे काकू भाई ने कहा कि केसला के लोगो के जीवन स्तर को बढाने के लिए इस क्षेत्र की ओर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है। कार्यक्रम में कलेक्टर श्री आशीष सक्सेना ने कहा कि योजना के अंतर्गत प्राप्त सभी आवेदनो का शीघ्र निराकरण किया जाएगा। उन्होने जानकारी देते हुए बताया कि गेहूं के सभी खरीदी केन्द्र पिछले वर्ष की तरह यथावत रहेंगे। कोई भी केन्द्र बंद नहीं होगा।

कार्यक्रम में जनप्रतिनिधि श्री कपिल फौजदार, अन्य स्थानीय जनप्रतिनिधिगण तथा बडी संख्या में कृषकगण उपस्थित रहें।

Previous articleसार्वजनिक मार्गो से किये जा रहे कोल परिवहन दो माह के अंदर किये जाये बंद:- सेवा निवृत्त न्यायमूर्ति राजेश कुमार
Next articleजिला चिकित्सालय में आयुष्मान निरामयम योजना के तहत स्वास्थ्य शिविर सम्पन्न