मुनगा का वृक्ष प्रकृति द्वारा प्रदत्त अनमोल उपहार है

0

जबलपुर – ईपत्रकार.कॉम |मुनगा का वृक्ष प्रकृति द्वारा प्रदत्त अनमोल उपहार है। यह अनेक पोषक तत्वों से भरपूर होने के कारण अत्यंत उपयोगी, स्वास्थ्यवर्धक और बारहमासी सब्जी देने वाला वृक्ष है, जो बच्चों के कुपोषण को दूर करने में प्रभावकारी है। पश्चिमी देशों में इस पौधे को न्यूट्रीशन डायनामाईट के नाम से पुकारा जाता है। अफ्रीकन देशों में इस पौधे को माताओं का सबसे अच्छा दोस्त के रूप में मानते हैं।

यह उद्गार संभागायुक्त आशुतोष अवस्थी ने मुनगा से सुपोषण अभियान 2018 का संभागीय स्तरीय शुभारंभ करते हुए संभाग स्तरीय प्रशिक्षण जो वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से दिया गया, व्यक्त किये। उन्होंने कहा कि मुनगा वृक्ष के प्रत्येक हिस्से जड़ से लेकर पत्तियों तक में लाभकारी गुण है। मुनगा के पौधों का व्यापक पौघारोपण अभियान गाँव-गाँव में 9 नवंबर 2018 तक चलेगा। लक्षित समूह तक पहुंचने के लिये अनेक स्तर पर समयबद्ध प्रशिक्षण दिया जायेगा।

संभागीय प्रशिक्षण में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी, आई.सी.डी.एस. परियोजना अधिकारी, जिला कार्यक्रम अधिकारी, आदिम जाति कल्याण, उद्यानिकी, वन, जन-अभियान परिषद, कृषि आदि संबंधित विभागों के अधिकारी तथा संभाग स्तर पर संभागीय अधिकारी मौजूद थे।

संभागायुक्त ने निर्देश दिये कि अभियान से संबंधित साहित्य जो विभिन्न स्तरों के प्रशिक्षण में वितरित किये जाने हैं, मुद्रित कर पूरा सेट बनाकर फिल्म की सी.डी. के साथ प्रदान किये जायें। जिला स्तर पर मास्टर ट्रेनर्स तैयार किये जाये जो प्रशिक्षण दें। प्रशिक्षण की गुणवत्ता उच्च स्तर की रखी जाय। प्रशिक्षण के दौरान स्क्रीन लगाये जाय। सेक्टर स्तर पर टेलीविजन से जानकारी दी जाय। संभागायुक्त ने कहा कि सभी अधिकारी एक-एक बच्चे के सुपोषण की पूरी चिन्ता कर लगन, ईमानदारी, टीम वर्क के माध्यम से अभियान को सफल बनायें। उन्होंने उद्यानिकी, वन विभागों की नर्सरी में उपलब्ध पौधों की जानकारी ली। उन्होंने शत-प्रतिशत सफलता की अपेक्षा की तथा अब तक किये गये कार्यों की जिला कार्यक्रम अधिकारियों से जानकारी ली। उन्होंने कहा अच्छे बीजों का उपयोग करें। कलम से मुनगा के पौधे नहीं लगायें।

संभागीय प्रशिक्षण में संयुक्त संचालक महिला एवं बाल विकास विभाग ने बताया कि मुनगा की पत्तियों के 25 ग्राम चूर्ण से 42 प्रतिशत प्रोटीन, 125 प्रतिशत कैल्सियम, 6 प्रतिशत मैगनीशियम, 74 प्रतिशत लोहा, 41 प्रतिशत पोटेशियम, 272 प्रतिशत विटामिन-ए तथा 22 प्रतिशत विटामिन-सी की पूर्ति होती है।

प्रशिक्षण में पौधा रोपण विधि, ट्री गार्ड बनाना, रोपण की सावधानियां, मुनगा पत्तियों का भण्डारण, मुनगा से बीमारियों का उपचार, उपयोग की विधि, मुनगा से सुपोषण अभियान 2018 का तिथिबद्ध कार्यक्रम की व्यापक जानकारी दी गई तथा फिल्म प्रदर्शित कर जानकारी दी गयी।

Previous articleभोपाल में शीघ्र ही आयोजित की जायेगी व्यापारियों की पंचायत – अध्यक्ष श्री गुप्ता
Next articleसमाज के विभिन्न वर्गों को बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना से जोड़ा जाएगा – कलेक्टर