समाज के विभिन्न वर्गों को बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना से जोड़ा जाएगा – कलेक्टर

0

होशंगाबाद – ईपत्रकार.कॉम |भारत सरकार द्वारा संचालित बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना में होशंगाबाद जिले को अप्रैल 2018 से सम्मिलित किया गया है। योजना के क्रियान्वयन हेतु गठित जिला स्तरीय टास्क फोर्स की बैठक गत दिवस कलेक्टर प्रियंका दास की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट के रेवा सभाकक्ष में आयोजित की गई। बैठक में कलेक्टर ने कहा कि यह योजना तभी सफल होगी जब हम समाज के विभिन्न वर्गों को इससे जोड़ेंगे तथा बेटा एवं बेटी के बीच भेदभाव करने की मानसिकता को बदल पाएंगे। उन्होंने कहा कि शासन द्वारा महिलाओं के लिए जन्म से लेकर मृत्यु तक अनेक योजनाएं बनाई गई हैं परंतु समाज में व्याप्त मानसिकता को बदलने पर ही ये योजनाएं वास्तविक रूप में सफल कहलायेंगी। उन्होंने जिला पंचायत सीईओ को निर्देशित किया कि विभिन्न विभागों द्वारा महिलाओं के लिए संचालित योजनाओं को एकत्रित कर एक बुकलेट तैयार करें ताकि एक जगह पर सभी योजनाओं की जानकारी मिल सके। इस बुकलेट का व्यापक प्रसारण कर इसे आम लोगों तक पहुंचाएं। योजना के अंतर्गत पीसी पीएनडीटी एक्ट का प्रभावी क्रियान्वयन किया जाना हैं। कलेक्टर ने कहा कि जिले में जितने भी शासकीय एवं अशासकीय अस्पताल हैं जहां प्रसव कराया जाता है उनकी जिला स्तरीय कार्यशाला आयोजित कर एक्ट के संबंध में विस्तारित जानकारी प्रदान करें। यदि इसके बाद भी किसी अस्पताल द्वारा एक्ट का उल्लंघन किया जाता है तो कडी कार्यवाही की जाएगी। कलेक्टर ने कहा कि बेटियों की शिक्षा इस योजना के अंतर्गत अत्यंत महत्वपूर्ण बिंदु है। उन्होंने डीपीसी एवं जिला शिक्षा अधिकारी को निर्देशित किया कि वे वर्तमान सत्र एवं पिछले सत्र में जिले के स्कूलों में पढ़ने वाली छात्राओं के एनरोलमेंट एवं ड्रॉपआउट की जानकारी एकत्रित करें।

कलेक्टर ने कहा कि बालिकाओं के स्वास्थ्य पर ध्यान देने के लिए नियमित परीक्षण की आवश्यकता है। उन्होंने डीएचओ को निर्देशित किया कि जिले के सभी कन्या छात्रावासों में रोस्टर बनाकर नियमित स्वास्थ्य परीक्षण करें। परीक्षण के दौरान छात्राओं की स्वास्थ्य संबंधी काउंसलिंग भी करें। उन्होंने कहा कि लोगों को बेटियों के महत्व के बारे में जागरूक करने के लिए सभी धर्मों के धर्म गुरूओं की बैठक आयोजित की जाएगी ताकि वे अपने धार्मिक आयोजनों के माध्यम से इसका प्रचार-प्रसार करें। बैठक में बताया गया कि आगामी वर्ष में बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना के अंतर्गत विभिन्न गतिविधियों का आयोजन किया जाएगा। स्थानीय जनप्रतिनिधियों को योजना से जोड़ने के लिए जुलाई माह में कार्यशाला का आयोजन किया जाएगा। इस कार्यशाला में विकासखण्ड स्तरीय अधिकारी भी सम्मिलित होंगे। कलेक्टर ने कहा कि एसडीएम की अध्यक्षता में गठित विकासखण्ड स्तरीय टास्क फोर्स की भी नियमित बैठकें आयोजित की जाएंगी जिनमें योजना के क्रियान्वयन का विश्लेषण किया जाएगा। इसके अलावा जुलाई माह में पंचायत एवं ब्लॉक स्तर पर बिटिया उत्सव एवं नारी की चौपाल का आयोजन किया जाना हैं। कलेक्टर ने जिला पंचायत सीईओ एवं जिला कार्यक्रम अधिकारी को इसका आयोजन करने के निर्देश दिए। योजना के अंतर्गत लंच विथ लाडली का आयोजन किया जाएगा जिसके अंतर्गत जनप्रतिनिधि एवं प्रशासनिक अधिकारी स्कूलों में जाकर बालिकाओं के साथ मध्यान्ह भोजन ग्रहण करेंगे। साथ ही नवाचार के रूप में कलेक्टर की क्लास प्रारंभ की जाएगी जिसमें कलेक्टर स्वयं बालिकाओं से रूबरू होकर उनकी काउंसलिंग करेंगी। विद्यालयों, महाविद्यालयों एवं छात्रावासों में छात्राओं के लिए विशेष कैरियर काउंसलिंग कार्यक्रम आयोजित होंगे जिनमें प्रशासनिक अधिकारियों के साथ अटल बाल पालकों को भी जोड़ा जाएगा। इसके अलावा डॉटर्स क्लब का गठन कर बालिकाओं के माता-पिता को सम्मानित किया जाएगा।

बैठक में कलेक्टर ने निर्देशित किया कि शून्य से 10 वर्ष तक की सभी पात्र बालिकाओं के खाते सुकन्या समृद्धि योजना के अंतर्गत खोले जाएं। स्कूलों एवं कॉलेजों में सेल्फ डिफेंस कैंप आयोजित कर छात्राओं को प्रशिक्षित किया जाए। उन्होंने सभी ग्राम पंचायतों में गुड्डा – गुड्डी बोर्ड का प्रदर्शन कराने के निर्देश जिला पंचायत सीईओ को दिए। उन्होने जिला कार्यक्रम अधिकारी को निर्देशित किया कि ऐसे सभी बोर्ड को नियमित रूप से अपडेट किया जाना सुनिश्चित करें। बैठक में जिला कार्यक्रम अधिकारी श्री संजय त्रिपाठी ने बताया गया कि वर्ष 2011 की जनगणना के अनुसार होशंगाबाद जिले का लिंगानुपात 914 है। उन्होंने बताया कि जिले में 424 गांव ऐसे हैं जहां शिशु लिंगानुपात 900 से कम है। इन सभी गांवों में बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना के अंतर्गत विशेष कार्य किए जाएंगे। इनमें से कम शिशु लिंगानुपात वाले 210 गांवों पर विशेष ध्यान दिया जाएगा। कलेक्टर ने कहा कि यह जानकारी सभी जनपद पंचायतों के सीईओ को उपलब्ध कराई जाए ताकि वे योजना के अंतर्गत कार्य कर सके।

बैठक में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री पीसी शर्मा, बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना की जिला स्तरीय टास्क फोर्स के सदस्य एवं अटल बाल पालक उपस्थित रहे।

Previous articleमुनगा का वृक्ष प्रकृति द्वारा प्रदत्त अनमोल उपहार है
Next articleम.प्र. निवेश के लिये उद्योगपतियों की पहली पसंद बन कर उभरा है-उद्योग मंत्री श्री शुक्ल