मुहर्रम एवं विजयादशमी का पर्व शांतिपूर्वक मनाये- कलेक्टर

0

उमरिया – (ईपत्रकार.कॉम) |कलेक्टर श्री माल सिंह की अध्यक्षता में विजयादशमी व मोहर्रम का पर्व शांति पूर्व मनाये जाने हेतु जिला शांति समिति की बैठक सम्पन्न हुई। बैठक में बताया गया कि दशहरा 30 सितंबर को एवं मोहर्रम 1 अक्टूबर को मनाया जाएगा। बैठक में पर्व को आपसी सदभाव, भाईचारा एवं एकता के साथ मनाने की अपील कलेक्टर ने नागरिको से की है।

बैठक में पुलिस अधीक्षक असित यादव, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक अमित वर्मा, अपर कलेक्टर श्री जी एस धुर्वे, एसडीएम बांधवगढ़ श्री ऋषि पवार, शंभूलाल खट्टर, राजेश शर्मा, पुष्पराज सिंह, मेंहदी हसन, डॉ. मंसूर अली, मिथिलेश पयासी, प्रभाकर सिंह, शेराभाई जान, सीएमओ, ई ई पीडब्ल्यूडी, सीएमएचओ डॉ. उमेश नामदेव, विद्युत, होमगार्ड सहित अन्य विभागो के अधिकारी उपस्थित रहे।

बैठक में बताया गया कि हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी मुख्य समारोह का आयोजन स्टेडियम एवं नये बस स्टैण्ड से प्रारंभ होगा। दोनों स्थानों पर मूर्तियां अपरान्ह 4 बजे तक पहुंचने के साथ ही 5 बजे से चल समारोह प्रारंभ हो जाएगा। दोनो जगहों की मूर्तियों का विसर्जन रात्रि 9 बजे तक अनिवार्य किये जाने का निर्णय लिया गया है।

बैठक में लोक निर्माण विभाग एवं नगर पालिका विभाग को स्टेडियम में बेरीकेटिंग की व्यवस्था करने, वन विभाग को बांस बल्ली उपलब्ध कराने, एसडीएम, एसडीओपी एवं सीएमओ को स्थल का निरीक्षण करने के निर्देश कलेक्टर द्वारा दिए गए है। इसके साथ ही स्टेडियम में मंच, सोफा, कुर्सी एवं माइक, पेयजल, साफ सफाई, विसर्जन स्थल एवं मार्ग में प्रकाश की व्यवस्था, बंद पडी स्ट्रीट लाइट को चालू करने, प्रत्येक ट्रांसफार्मर के पास विद्युत कर्मी तैनात करने का निर्णय लिया गया।

बैठक में निर्णय लिया गया कि विसर्जन स्थल पर अधिकारियों की देखरेख में कुण्ड बनाया जाएगा। इस दौरान होमगार्ड के तैराक बचाव सामग्री के साथ तैनात रहेंगे वहीं सुरक्षा व्यवस्था के लिए पुलिस बल रहेगा। चल समारोह में डीजे पूर्णतः प्रतिबंधित रहेगा। वाहनो में केवल भक्ति से संबंधित संगीत बजाए जाए। शराब पीकर जुलूस में शामिल होना, वाहन चलाना पूर्णतः प्रतिबंधित किया गया है। शराब पीकर जुलूस मे चलने वाले लोगों पर 107, 116 की प्रतिबंधात्मक कार्यवाही की जाएगी। चल समारोह के साथ एंबुलेंस, विसर्जन स्थल पर चिकित्सकीय सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी।

दशहरा एवं मोहर्रम पर्व में बाहर से आने वाले श्रद्धालुओ के लिए स्टेडियम, सामुदायिक भवन, उत्कृष्ट विद्यालय एवं सिंधी धर्मशाला में ठहरने की व्यवस्था रहेगी।

बैठक में पुलिस अधीक्षक असित यादव ने कहा कि किसी भी स्थिति में किसी को भी साम्प्रदायिक सौहार्द बिगाड़ने की अनुमति नही दी जाएगी। असामाजिक तत्वों की गतिविधियो पर नजर रखने के साथ ही सूचनाएं मिलने पर त्वरित कार्यवाही की जाएगी। इस दौरान धारदार हथियार तथा अस्त्र शस्त्र लेकर चलना प्रतिबंधित रहेगा।

पुलिस अधीक्षक श्री यादव ने नागरिको से अपील की है कि वे सोशल साइट्स पर अफवाह फैलाने वाले संदेशो से सतर्क रहे और ऐसी गतिविधियो की जानकारी तत्काल पुलिस को दें ताकि उनके उपर त्वरित कार्यवाही की जा सके।

Previous articleरोहिंग्या मुस्लिमों को वापस ले म्‍यांमार-शेख हसीना
Next articleकेंद्र से सलाह-मशविरे का मतलब है योजना को सालों के लिए लटकाना- मनीष सिसोदिया

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here