रतनगढ़ माता मेला में व्यवस्थायें दुरूस्त रखें – कलेक्टर

0

दतिया – (ईपत्रकार.कॉम) |रतनगढ़ माता मंदिर पर नवरात्रि मेला जारी है। प्रशासन द्वारा श्रृद्धालुओं की सुविधा के लिए व्यापक इंतजाम किए है। कलेक्टर श्री मदन कुमार ने रतनगढ़ माता पहुंचकर माता मंदिर, कुंअर बाबा मंदिर आदि स्थानों पर भ्रमण कर व्यवस्थायें देखी तथा अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए। इस दौरान डिप्टी कलेक्टर श्री वीरेन्द्र कटारे, तहसीलदार इन्दरगढ़ श्री अशोक अवस्थी, सहायक यंत्री श्री हिमांशु तिवारी, सीईओ जनपद पंचायत सेवढ़ा श्री धनंजय मिश्रा, तहसीलदार भाण्डेर श्री एके गौतम सहित मेला कार्य से जुड़े अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

कलेक्टर श्री मदन कुमार ने निर्देश दिए कि सप्तमी से लेकर नवमीं तक श्रृद्धालुओं की विशेष भीड़ रहने के कारण व्यवस्थायें चुस्त-दुरूस्त रखें। जिस व्यक्ति की जिस स्थान पर जिस कार्य के लिए ड्यूटी लगी है वह अपना कार्य जिम्मेदारी से करें। उन्होंने निर्देश दिए कि दोनों मंदिरों की मूर्तियों पर विशेष लाईटिंग की जाए ताकि श्रृद्धालु आसानी से दर्शन कर सकें। वहां बनाये जा रहे नवीन रास्तों का कार्य शीघ्र पूरा करने के भी निर्देश दिए।

कलेक्टर द्वारा कुंअर बाबा मंदिर का निरीक्षण कर वहां पर रखे घोड़ों को व्यवस्थित रखने के निर्देश दिए ताकि श्रृद्धालुओं को दर्शन करने में कोई दिक्कत न हो। उन्होंने पेयजल के भरे हुए टैंकर नियत स्थान पर ऊपर से ताला डालकर रखने तथा फायर बिग्र्रेड के ड्रायवरों को कंट्रोल रूम के निरंतर सम्पर्क में रहने के निर्देश दिए।

यातायात को सुंगम बनाने के लिए दूल्हादेव पर पार्किग की व्यवस्था है। इसी प्रकार की पार्किग वेहट रोड़ पर भी बनाई गई है। पार्किग स्थलों पर पेयजल व लाइटिंग की व्यवस्था बनाये रखने तथा वाहनों को व्यवस्थित तरीके से रखवाने के भी निर्देश दिए।

मेला से आग्नेय एवं ज्वलनशील उपकरणों का प्रयोग प्रतिबंधित
कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी द्वारा रतनगढ़ माता मंदिर में आग्नेय एवं ज्वलनशील उपकरणों के उपयोग पर प्रतिबंध लगाये जाने के आदेश जारी किए है। यह आदेश पुलिस अधीक्षक के प्रतिवेदन के आधार पर जारी किए गए है। आदेश के पालन हेतु अनुविभागीय अधिकारी सेवढ़ा को निर्देशित करते हुए पुलिस विभाग के साथ संयुक्त टीम गठित की गई है। खाने-पीने के दुकानदारों से स्टोव, गैस सिलेण्डर आदि का उपयोग न करने के लिए कहा गया है।

Previous articleमहिलाएं ही नहीं पुरुषों में भी स्तन कैंसर का खतरा
Next articleराजस्व प्रकरणों का शीघ्र निराकरण कर लोगों को दें राहत- कलेक्टर

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here