रेल लाईन परियोजना जिले के विकास के लिए महत्वपूर्ण-सांसद श्री सिंह

0

पन्ना – ईपत्रकार.कॉम |कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में सांसद श्री नागेन्द्र सिंह की अध्यक्षता में जिला विकास समन्वय और निगरानी समिति (दिशा) की बैठक आयोजित की गयी। बैठक में श्री सिंह ने पिछली बैठक के पालन प्रतिवेदन एवं नवीन एजेण्डा बिन्दुओं पर चर्चा करते हुए विभिन्न दिशा निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि आगामी बैठक से पालन प्रतिवेदन बैठक के कुछ दिवस पूर्व समिति के सभी सदस्यों को उपलब्ध कराए। बैठक में पूर्व बैठक के बिन्दुओं के अन्तर्गत रेलवे, डिजीटल इण्डिया, प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना, प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना तथा दीनदयाल उपाध्याय ग्रामीण कौशल्य योजना के पालन प्रतिवेदन पर चर्चा की गयी। नवीन एजेण्डा के अन्तर्गत बैठक में स्वच्छ भारत मिशन, प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन एवं राष्ट्रीय विद्युतीकरण योजना के अलावा अन्य बिन्दुओं पर भी चर्चा की गयी। उन्होंने जिले में चल रहे विभिन्न विकास कार्यो को विभागों के आपसी समन्वय के साथ कार्ययोजना बनाकर पूर्ण कराने के निर्देश दिए, जिससे निर्धारित समय में अपेक्षित लक्ष्यपूर्ति सुनिश्चित हो सके।

बैठक में संबंधित विभागों के पालन प्रतिवेदनों पर संतोष व्यक्त करते हुए श्री सिंह ने दूरसंचार जिला अभियंता को निर्देश देते हुए कहा कि भारत नेट प्रोजेक्ट के तहत जिले की जिन ग्राम पंचायतों में अब तक इन्टरनेट सुविधा चालू नही हुई है वहा दिसंबर माह तक इन्टरनेट सुविधा उपलब्ध कराएं। कल्दा एवं श्यामगिरि में टावर लगने के बाद सर्विस शीघ्र प्रारंभ कराना सुनिश्चित करें। साथ ही जिले में बंद पडे टावर्स तथा नवीन स्वीकृत टावर्स के माध्यम से अच्छे कव्हरेज एवं अच्छी मोबाईल डेटा सेवा की सुविधा से जिलेवासियों को लाभान्वित करें। जिले की रेल लाईन परियोजना में प्रगति की समीक्षा करते हुए श्री सिंह ने कहा कि यह पन्ना के विकास के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण परियोजना है। इसमें किसी तरह का विलम्ब स्वीकार नही किया जाएगा। उन्होंने इस परियोजना के अन्तर्गत भूअर्जन तथा मुआवजा राशि वितरण की कार्यवाही समय पर पूर्ण करने के निर्देश दिए। बैठक में औद्योगिक प्रशिक्षण संस्था पन्ना द्वारा प्रधानमंत्री कौशल विकास केन्द्र के माध्यम से दिलाए जा रहे प्रशिक्षण कार्यक्रमों पर चर्चा करते हुए समिति द्वारा इसमें डायमंड कटिंग एवं पॉलिशिंग पर भी प्रशिक्षण का प्रस्ताव शासन को भेजने पर सहमति दी गयी। श्री सिंह ने कहा कि इससे स्थानीय लोगों को जिले में ही रोजगार दिलाया जा सकेगा। इसी तरह उन्होंने राष्ट्रीय आजीविका मिशन द्वारा संचालित प्रशिक्षण कार्यक्रमों का वास्तविक लाभ युवाओं को दिलाने की अपील की।

बैठक में उप संचालक कृषि रविन्द्र मोदी द्वारा प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना तथा प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के संबंध में विस्तृत जानकारी दी गयी। उन्होंने बताया कि खरीफ 2016 में योजना के अन्तर्गत जिले में बीमित कृषकों की संख्या 20431 तथा रबी 2016-17 में 42438 है। खरीफ 2016 के बीमा प्रकरणों का वितरण किया जा चुका है। रबी 2016-17 के प्रकरणों में कार्यवाही जारी है। खरीफ वर्ष 2017 के अन्तर्गत कुल 19971 कृषकों ने पंजीयन कराया है। जबकि रबी 2017-18 के लिए प्रधानमंत्री फसल बीमा की सूचना जारी की जा चुकी है। सांसद श्री सिंह ने कहा कि कृषि योजनाओं का अधिक से अधिक प्रचार-प्रसार कराएं। प्रधानमंत्री फसल बीमा के अन्तर्गत बीमित किसानों की नामजद ग्रामवार सूची प्रस्तुत करें। उन्होंने कृषि सिंचाई योजनान्तर्गत लक्ष्यपूर्ति में जिले की स्थिति की तुलनात्मक समीक्षा हेतु उप संचालक कृषि को मध्यप्रदेश के सभी जिलों के आंकडे प्रस्तुत करने के निर्देश दिए।

बैठक में प्रधानमंत्री आवास योजना की समीक्षा करते हुए श्री सिंह ने कहा कि भारत शासन द्वारा जारी सूची में दर्ज पात्र हितग्राहियों को सत्यापन उपरांत सीरियल अनुसार योजना का लाभ दिलाए। इस कार्य में अधीनस्थों द्वारा किसी तरह की लापरवाही बरतने पर तत्काल कार्यवाही करें। पात्रता सूची में छूट गए वास्तविक पात्रों के नाम जोडने हेतु शासन को प्रस्ताव तैयार कर भेजें। उन्होंने पन्ना नगरीय क्षेत्र से लगी हुई ग्राम पंचायतों को योजना के अन्तर्गत शामिल करने के लिए प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश दिए। जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी डॉ. गिरीश कुमार मिश्रा ने योजना तथा क्रियान्वयन के संबंध में विस्तृत जानकारी देते हुए बताया कि अक्टूबर माह तक एक तिहाई लक्ष्यपूर्ति की जा चुकी है। अपात्र हितग्राहियों से वसूली की कार्यवाही की जा रही है। छूट गए पात्र हितग्राहियों के भौतिक सत्यापन की कार्यवाही की जा रही है। दिसंबर माह तक जिले की अपेक्षित लक्ष्यपूर्ति के लिए कार्ययोजना तैयार कर विशेष प्रयास किए जा रहे हैं। स्वच्छ भारत मिशन के संबंध में जानकारी देते हुए उन्होंने अब तक आयोजित की गयी विभिन्न गतिविधियों, स्वच्छता ही सेवा अभियान, सायंकालीन चौपाल, जिद अभियान, अर्ली मॉर्निंग मानीटरिंग आदि की विस्तृत जानकारी प्रस्तुत की। सांसद श्री सिंह ने शौचालयों के निर्माण के साथ साथ उनका उपयोग सुनिश्चित करने हेतु विशेष प्रयास की अपील की। उन्होंने कहा कि विभिन्न कारणों से शौचालयों के इतनी बडी संख्या में निर्माण के बावजूद शत प्रतिशत उपयोग नही किया जा रहा है। उन्होंने जिले के कुछ गांवों को चिन्हित कर पूर्ण स्वच्छता में मॉडल के रूप में तैयार करने हेतु कार्ययोजना बनाने का सुझाव दिया। उन्होंने सभी जनप्रतिनिधियों से भी इसमें सहभागिता हेतु अपेक्षा की है। स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा करते हुए श्री सांसद ने कहा कि क्षेत्रीय चिकित्सा केन्द्रों में चिकित्सा कर्मियों की नियमित उपस्थिति सुनिश्चित करें। उन्हें पदस्थापना मुख्यालय में ही निवास करने हेतु निर्देशित करें। उन्होंने लापरवाह चिकित्सा कर्मियों एवं अनियमित फील्ड स्टाफ के विरूद्ध कठोर कार्यवाही के निर्देश दिए। बैठक में गुनौर विधायक श्री महेन्द्र सिंह बागरी, कलेक्टर जे.पी. आईरीन सिंथिया, पुलिस अधीक्षक रियाज इकबाल, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी गिरीश कुमार मिश्रा, वन मण्डलाधिकारी उत्तर सत्येन्द्र कुमार सागर, पवई विधायक प्रतिनिधि श्री मनीष मिश्रा, जनपद पंचायत पन्ना अध्यक्ष श्रीमती शोभा सिंह, नगरपालिका अध्यक्ष श्री मोहनलाल कुशवाहा सहित समिति के सदस्यगण तथा संबंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

Previous articleआतंकवाद और कट्टरवाद जैसी चुनौतियों का सामना पूरा विश्व कर रहा है -राजनाथ
Next articleकलेक्टर श्री खाडे ने लाल परेड पर होने वाले स्थापना दिवस कार्यक्रम की तैयारियों का निरीक्षण किया

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here