वित्तीय साक्षरता पखवाड़े का शुभारंभ

0

 अलीराजपुर – (ईपत्रकार.कॉम) |भारत सरकार द्वारा सम्पूर्ण वित्तीय समावेशन के तहत राष्ट्रव्यापी वित्तीय साक्षरता पखवाड़े के तहत सोमवार को शासकीय महाविद्यालय अलीराजपुर में कार्यक्रम आयोजित हुआ। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि एसडीएम जोबट श्री साकेत मालवीय थे। कार्यक्रम में महाविद्यालय प्राचार्य श्री पी.के. संघवी, बैंक ऑफ बडौदा के मुख्य प्रबंधक श्री ओ.बी. त्रिवेदी, अग्रणी जिला प्रबंधक श्री संतोष कुमार विशेष रूप से उपस्थित थे।

कार्यक्रम में महाविद्यालय विद्यार्थियों, बैंकों के ग्रामीण ग्राहकों और बैंकर्स उपस्थित थे। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए एसडीएम श्री मालवीय ने उक्त आयोजन में प्रधानमंत्री जनधन योजना के तहत जारी महत्वपूर्ण बीमा योजनाओं पर प्रकाश डाला। उन्होंने आह्वान किया कि उपस्थित युवा उक्त योजनाओं से जुडे और अधिक से अधिक अपने ग्रामीण क्षेत्र के भाईयो-बहनों को भी इसके लाभ बताये। उन्होंने बैंक खातों से आधार सीडिंग के बारे में बताया। एलडीएम श्री संतोष कुमार ने बताया कि जिले में वित्तीय साक्षरता शिविरों का आयोजन करके जिलेवासियों को वित्तीय साक्षरता के महत्व के बारे में जनजागरूकता फैलाई जा रही है।

उन्होंने प्रधानमंत्री जनधन, बीमा योजनाओं, मुद्रा योजना, अटल पेंशन योजना सहित अन्य योजनाओं के बारे में विस्तार से जानकारी दी। श्री कुमार ने बताया कि वित्तीय साक्षरता पखवाड़े के तहत 27 सितम्बर 2017 को जोबट एवं उदयगढ में शिविरों का आयोजन होगा। 4 अक्टूबर 2017 को कट्ठीवाडा एवं 5 सितम्बर को सोंडवा तथा 6 अक्टूबर को चन्द्रशेखर आजाद नगर में कार्यक्रम आयोजित होंगे। आरसेटी निदेशक श्री कमलेश कुमार जैन ने आरसेटी से जुडे विभिन्न प्रशिक्षण कार्यक्रमों के बारे में बताया।

जिला उद्योग एवं व्यापार केन्द्र के महाप्रबंधक श्री एसएस मंडलोई ने विभिन्न रोजगार सृजन योजनाओं के बारे में जानकारी दी। कालेज प्राचार्य श्री संघवी ने भी संबोधित किया। कार्यक्रम में अतिथियों ने बैंक हितग्राहियों को एटीएम कार्ड का वितरण करते हुए इसके लाभ और संचालन संबंधित जानकारी दी। कार्यक्रम में उपस्थित लोगों को आरबीआई द्वारा जारी वित्तीय साक्षरता साहित्य का वितरण भी किया गया। संचालन वित्तीय परामर्शदाता श्री सुधीर जैन किया। आभार बैंक ऑफ बडौदा के मुख्य प्रबंधक श्री ओपी त्रिवेदी ने माना।

Previous article26 सितम्बर 2017 राशिफल – जानिए कैसा रहेगा आपके लिए मंगलवार का दिन
Next articleस्वरोजगार योजनाओं के अधिकाधिक हितग्राहियों को मदद दिलायें – कलेक्टर डॉ. खाडे

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here