विद्युत अधिकारी उपभोक्ताओं के बिल सुद्धिकरण करने के लिये कैम्प लगायें – ऊर्जा मंत्री श्री प्रियवत सिंह

0

मुरैना – (ईपत्रकार.कॉम) |प्रदेश के ऊर्जा मंत्री श्री प्रियवत सिंह ने कहा कि तत्कालीन सरकार के द्वारा विद्युत बिल बहुत बड़ी-बड़ी राशिओं के उपभोक्ताओं को अभी तक प्राप्त हो रहे थे। ऐसे बिलों को अधिकारी कैम्पों के माध्यम से सुद्धिकरण करें। जिससे उपभोक्ता समय पर बिल जमा कर सकें। प्रदेश के पशुपालन, मछुआ कल्याण तथा मत्स्य विकास एवं मुरैना जिले के प्रभारी मंत्री श्री लाखन सिंह यादव ने कहा कि ग्राम पंचायत के माध्यम से पंचनाम दें, तो ग्राम चमरगवां का नाम परिवर्तित किया जावेगा। यह बात मंत्री द्वय ने शुक्रवार को कैलारस विकासखण्ड के ग्राम चमरगवां में नवीन 33/11 उप केन्द्र चमरगवां के लोकार्पण करते समय कही। इस अवसर पर सबलगढ़ विधायक श्री बैजनाथ कुशवाह, कॉग्रेंस जिला अध्यक्ष श्री राकेश मावई, समाजसेवी श्री प्रदीप शर्मा, विद्युत मण्डल के एमडी श्री मनीष सिंह, सीजेएम श्री बराहदिया, एसडीएम सबलगढ़ सुश्री अंकिता धाकरे, अतिरिक्त मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री आरके गोस्वामी, महाप्रबंधक विद्युत मण्डल मुरैना श्री शिशिर गुप्ता सहित बड़ी संख्या में जनप्रतिनिधि, ग्रामीणजन उपस्थित थे।

ऊर्जा मंत्री श्री प्रियवत सिंह ने कहा कि कैलारस विकासखण्ड के ग्राम चमरगवां में 122.77 लाख रूपये की लागत से नवीन 33/11 केव्ही उपकेन्द्र का आज लोकार्पण किया है। जिससे 11 गावों को पर्याप्त मात्रा में विद्युत प्राप्त होगी। अब लोंगो के बोल्टेज की समस्या दूर होगी । उन्होंने कहा कि चमरगवां, चावटा, सारसबाई का पुरा, डोंगरपुर, महादेव का पुरा, गस्तौली, बस्तौली, खेरा मानगढ़, रिझौनी, खुमान का पुरा आदि ग्रामों को विद्युत मिलना प्रारंभ होगी । उन्होंने कहा कि नवीन विद्युत उपकेन्द्र में 1×5 mva पावर ट्रांसफार्मर स्थापित है। 17 कि.मी. 33 केव्ही लाइन एवं 12 कि.मी. 11 केव्ही लाइन डाली गई है। इस कार्य से लगभग 4700 घरेलू एवं 2800 कृषि विद्युत उपभोक्ताओं को वोल्टेज की समस्या से निजात मिलेगी व उच्च गुणवत्ता की बिजली मिलेगी। इस कार्य से 11 ग्रामों को निरंतर विद्युत प्रदाय किया जायेगा।

मंत्री श्री प्रियवत सिंह ने कहा कि प्रदेश सरकार ने जो वायदे किये थे, जिसमें प्रदेश में आवारा गौवंश को सुरक्षित रखने के लिये गौशालाओं का निर्माण कराया जा रहा है। मंत्री ने कहा कि पिछले 15 सालों में किसी भी किसान का कर्जा माफ नहीं हुआ। आज हम कर्जा माफ कर रहे है। जय किसाल फसल ऋण माफी योजना लगातार चल रही है। बेसक एक बार में नहीं कर पा रहे है, पर हमारी नियत साफ है। नियत साफ होने के कारण आपको बता रहे है कि प्रथम चरण में 22 लाख किसानों का ऋण माफ कर दिया है, द्वतीय चरण में 10 लाख किसानों का ऋण माफ कर रहे है और आने वाले दिनों में एक से दो लाख रूपये तक जो किसाने बचेंगे, उनका भी ऋण माफ किया जावेगा। मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ जी की सरकार की नियत साफ है।

मंत्री श्री सिंह ने कहा कि प्रत्येक 10 हाउसपॉवर के मोटर चलाने वाले 18 लाख किसानों का बिजली का बिल हाफ कर दिया। जिसमें 10 हाउसपॉवर का कनेक्शन लेने के लिये 15 हजार रूपये लगते थे।

उसमें हमने कनेक्शन चार्ज हाफ कर दिया है। उन्होंने कहा कि इन्दिरा गृह ज्योति योजना के तहत अशोक जाटव का बिल मात्र 95 रूपये का आया है, इन्दिरा गृह ज्योति योजना के तहत 100 यूनिट पर 100 रूपये उपभोक्ताओं को बिल प्राप्त होंगे, किन्तु ऐसा न हो कि विद्युत मण्डल के कर्मचारी 100 रूपये उपभोक्ताओं से लेने आयें तो वह भी न मिले, तो विभाग के प्रति नाइंसाफी होगी। ग्रामीणों की मांग पर खेरली, चिन्नोनी चम्बल और निरार माता पर 3 विद्युत वितरण उपकेन्द्र नये लगाये जाने की घोषणा की। इने प्रस्ताव तत्काल भिजवायें।

प्रदेश के पशुपालन, मछुआ कल्याण तथा मत्स्य विकास एवं मुरैना जिले के प्रभारी मंत्री श्री लाखन सिंह यादव ने कहा कि प्रदेश सरकार ने जब से सत्ता संभाली है तब से ऊर्जा मंत्री श्री प्रियवत सिंह इस विभाग के मंत्री बनें है तब से प्रदेश में विद्युत में सुधार हुआ है। अब गये वो जमाने जब तत्कालीन सरकारें थीं। उस समय कई गुना विद्युत बिल उपभोक्ताओं को चुकाने पड़ते थे। अब गांव-गांव में विद्युत पहुंच रही है और वॉल्टेज की समस्या के निदान के लिये विद्युत उपकेन्द्र का लोकार्पण एवं भूमिपूजन किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि आवारा गौवंश किसान के लिये एक बड़ी समस्या बना हुआ था, अब मुरैना जिले में 30 एवं प्रदेश में एक हजार गौशाला बनकर तैयार हो गई है। इस अलावा 3 हजार गौशाला और नवीन स्वीकृत की गई है। जो ढ़ाई वर्ष के अन्दर में बनकर तैयार हो जायेंगी। अब किसानों को आवारा गौवंश खेत व रोड़ पर घूमता हुये नहीं मिलेगा।

प्रभारी मंत्री श्री यादव ने कहा कि जौरा विधानसभा क्षेत्र के लिये यहां के क्षेत्रवासियों ने लोकप्रिय विधायक चुना था। वो इस क्षेत्र के लिये विकास में निरंतर प्रर्यासरत थे, किन्तु बीमारी पर किसी का काबू नहीं होता। अब वो हमारे बीच नहीं है, किन्तु उनके पुत्र अभी भी आप सब के बीच में हैं। इस क्षेत्र का विकास प्रदेश सरकार निरंतर करना चाहती है। आने वाले दिनों में लगातार विकास कार्य अनुवर्त जारी रहंेगे।

ग्रामीणों की मांग पर ग्राम चमरगवां का नाम परिवर्तित करने के लिये सरपंच पंचनामा तैयार करें उसके आधार पर ग्राम पंचायत का जो नाम रखा जायेगा, उस नाम को शासन से प्रदान किया जायेगा।

सबगलढ़ विधायक श्री बैजनाथ सिंह कुशवाह ने कहा कि प्रदेश सरकार में मुरैना जिले के 6 विधायक चुनकर पहुंचे थे। जिनमें से आज 5 विधायक मौजूद है। मुरैना जिले का विकास इसी तर्ज पर चलता रहेगा, और हम सबको इस क्षेत्र में सेवा करने का मौका मिलता रहेगा। उन्होंने कहा कि ऊर्जा मंत्री द्वारा नवीन विद्युत उपकेन्द्र का लोकार्पण किया है। इसी प्रकार के विद्युत उपकेन्द्र और भी बनाये जायेंगे। किसानों की हर बात को सरकार गंभीरता से ले रही है। प्रदेश सरकार गांव-गरीब, किसानों की सरकार है। जो किसानों के हित में काम कर रही है।

Previous articleपत्नी – तुमने पड़ोसन को Hug क्यों किया
Next articleग्राम पंचायतों में चल रहे निर्माण कार्यो को शीघ्रता से पूरा करें-कमिश्नर डॉ. भार्गव