शिकायतकर्ता की पीड़ा अपने दिल में महसूस करें – श्री बीएम शर्मा

0

दतिया – ईपत्रकार.कॉम |संभागायुक्त ग्वालियर संभाग श्री बीएम शर्मा ने दतिया पहुंचकर अधिकारियों की बैठक ली। बैठक में उन्होंने सीएम हैल्प लाईन की विशेष रूप से समीक्षा की। बैठक में कलेक्टर श्री वीरेन्द्र सिंह रावत, सीईओ जिला पंचायत श्री आशीष भार्गव, संयुक्त कलेक्टर श्री विवेक रघुवंशी, एसडीएम दतिया श्री राकेश परमार, भाण्ड़ेर श्री रमेश वंशकार, सेवढ़ा श्री अशोक सिंह चौहान, समस्त तहसीलदार, नायब तहसीलदार सहित जिले के विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

आयुक्त ग्वालियर संभाग श्री शर्मा ने सीएम हैल्प लाईन के लंबित प्रकरणों के संबंध में में उपस्थित अधिकारियों को संबोधित करते हुए कहा कि जो व्यक्ति कमजोर और पीडि़त होता है वही हमारे पास न्याय के लिए आता है ऐसी स्थिति में यदि हम पीडि़त पक्षकार की शिकायत लंबित रखें तो उसके साथ अन्याय होगा अधिकारी पीडि़त व्यक्ति की पीड़ा अपने दिल में महसूस करें और इस प्रकार से कार्यवाही करें जैसे वह उनका स्वयं का ही आवेदन हो। उन्होंने उदाहरण देते हुए कहा कि यदि हम अपनी मेहनत की कमाई से कोई प्लाट या जमीन खरीदे और उस पर कोई तीसरा व्यक्ति कब्जा कर ले तो हम कितने बैचेन रहेंगे। इस बैचेनी को महसूस करें और पीडि़त व्यक्ति को त्वरित न्याय दें।

आयुक्त द्वारा सीएम हैल्प लाईन के लंबित प्रकरणों के संबंध में निर्देश दिए कि आवेदक से निरंतर बात करें और उसकी समस्या का समाधान करें यदि समस्या समाधान कारक नहीं है तो उस बात को जबाव के रूप में दर्ज करें। उन्होंने अधिकारियों को चेतावनी देते हुए कहा कि बिना अटैन्ड़ किए हुए या गलत जबाव देकर आवेदन का निराकरण नहीं होता पाया गया तो संबंधित के विरूद्ध कार्यवाही होगी। उन्होंने 300 दिवस के आवेदनों की एक-एक से समीक्षा की। उन्होंने अधिक समय से लंबित आवेदनों में 7 दिन की समया सीमा दी। इसी प्रकार संभागायुक्त द्वारा अन्य बिन्दुओं पर चर्चा की।

Previous articleकारावास पाप भोगने का स्थान नही है, बल्कि प्रायश्चित करने स्थान है-जिला न्यायाधीश
Next articleअगले 24 घंटे जिले में भारी वर्षा की चेतावनी