सभी गावों में मीजल्स-रूबेला टीकाकरण की अलख जगाई जावे-कलेक्टर

0

श्योपुर  – ईपत्रकार.कॉम |कलेक्टर श्री बसंत कुर्रे ने कहा है कि राज्य सरकार के महत्वाकांक्षी कार्यक्रम मीजल्स-रूबेला टीकाकरण अभियान जिले में 15 जनवरी से प्रारंभ होगा। यह अभियान एक माह तक संचालित किया जावेगा। इसलिए इस अभियान की दिशा में मीजल्स-रूबेला टीकाकरण की अलख सभी गावों तक जगाई जावे। जिससे 9 माह से 15 वर्ष तक के सभी बच्चों को टीका लगाने में आसानी होगी। वे आज सीएमएचओ कार्यालय के सभागार में मीजल्स-रूबेला कैम्पेयन के अंतर्गत आईएमए, आईपीए, प्राइवेट प्रेक्टीशनर एवं कोर समिति की बैठक को संबोधित कर रहे थे।

बैठक में सीएमएचओ डॉ. एनसी गुप्ता, जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला बाल विकास श्री रतन सिंह गुड़िया, पूर्व सीएमएचओ/सिविल सर्जन डॉ. एसके तिवारी, सिविल सर्जन डॉ. आरबी गोयल, जिला स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. ओपी वर्मा, डॉ. स्वामित्व बुधौलिया, चिकित्सक डॉ. राखी मिश्रा, डॉ. चित्रा एवं अन्य चिकित्सक अधिकारी उपस्थित थे।

कलेक्टर श्री बसंत कुर्रे ने कहा कि मीजल्स-रूबेला महत्वपूर्ण कैम्पेयन है। इस अभियान में एक बार टीका 09 महा से 15 वर्ष के बच्चे को लगाया जावेगा। विभागीय अधिकारी, चिकित्सक इस अभियान के अंतर्गत टीकाकरण की दिशा में शत् प्रतिशत कव्हरेज सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि इस अभियान के लिए दवाईयों की व्यवस्था की जाकर जिले के अंतिम छोर तक के गांवों को बैक्सिन पहुंचाई जावे। उन्होंने कहा कि टीकाकरण अभियान के अंतर्गत पूरी सावधानी से टीका लगाया जावे। उन्होंने कहा कि इस टीकाकरण के माध्यम से तकलीफ नहीं होती है। इसलिए आयु वर्ग के बच्चों को टीका लगाने का मेसेज पहुंचाया जावे। इस अभियान में शिक्षा एवं महिला बाल विकास के अमले का पूरा सहयोग लिया जावे। साथ ही स्वयं सेवी संस्थाओं को भी जोड़ा जावे। अभियान में सभी का सहयोग आवश्यक है। जिसमें योगदान दिया जाकर शत् प्रतिशत टीकाकरण के लक्ष्य की पूर्ति की जावे।

सीएमएचओ डॉ. एनसी गुप्ता ने बताया कि इस अभियान में 119 एएनएम को लगाया गया है। साथ ही 650 आशा कार्यकर्ताओं की तैनाती की गई है।साथ 668 आंगनबाड़ी केंद्रों को जोड़ा जाकर 15 एलएचबी अभियान में लगाई गई है।

चिकित्सक डॉ. स्वामित्व बुधौलिया ने बैठक में मीजल्स रूबेला पर प्रजेंटेशन दिया। साथ ही 6 से 12 गावों में टीकाकरण अभियान के लिए की गई तैयारियों से अवगत कराया। अन्य चिकित्सकों द्वारा भी मीजल्स-रूबेला कैम्पेयन के अंतर्गत कोर समिति की बैठक में अपनी-अपनी जानकारी प्रदान की।

कलेक्टर ने किया सीएमएचओ कार्यालय का निरीक्षण
कलेक्टर श्री बसंत कुर्रे ने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी श्योपुर के कार्यालय का आज निरीक्षण कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया। इस दौरान सीएमएचओ डॉ. एनसी गुप्ता ने कार्यालय की व्यवस्थाओं से अवगत कराया। साथ ही प्रशिक्षण केंद्र, आदि व्यवस्थाओं की जानकारी दी।

Previous article10 जनवरी 2019 गुरुवार , पंचांग एवं शुभ – अशुभ मुहूर्त
Next articleनर्मदा परिक्रमा कर रही जर्मनी की मोन्या वोल्वा पहुंची होशंगाबाद