स्थानांतरित अधिकारियों से शासकीय आवास रिक्त करायें-कमिश्नर

0

शहडोल- (ईपत्रकार.कॉम) |कमिश्नर शहडोल संभाग श्री बी.एम.शर्मा ने शहडोल संभाग से स्थानांतरित अधिकारियों-कर्मचारियों से शासकीय आवास रिक्त कराने के निर्देश दिये हैं तथा रिक्त आवासों को नवीन पदस्थ अधिकारियों, कर्मचारियों को आवंटित करने के निर्देश दिये हैं। कमिश्नर ने लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को निर्देशित करते हुये कहा कि संभाग के तीनों जिलों में अधिकारी स्थानांतरित अधिकारियों के आवासों की रिक्तता के संबंध में वस्तुस्थिति की जानकारी मुहैया करायें तथा स्थानांतरित अधिकारी-कर्मचारियों से समय-सीमा में शासकीय आवास रिक्त करायें। कमिश्नर ने निर्देश दिये हैं कि जो अधिकारी-कर्मचारी शासकीय आवास रिक्त नहीं करते हैं ऐसे अधिकारी-कर्मचारियों से बाजार दर पर राशि की वसूली सुनिश्चित करें। कमिश्नर ने उक्त निर्देश सोमवार को समयावधि पत्रों की समीक्षा बैठक में अधिकारियों को दिये।

बैठक में कमिश्नर ने कहा कि किसानों को राजस्व परिपत्र 64 के प्रावधानों के अनुसार समय पर राहत राशि मुहैया करायें। कमिश्नर ने शहडोल जिले के बुढ़ार विकास खण्ड के ग्राम बलबहरा के किसान पुष्पेंद्र सिंह को उसके खलिहान में आग लगने के लगभग ढाई साल बाद कमिश्नर की पहल पर राहत राशि मुहैया कराने को अतिगंभीरता से लेते हुये निर्देश दिये हैं कि ग्राम बलबहरा के किसान पुष्पेंद्र सिंह को राहत राशि वितरण में विलंब के लिये कौन अधिकारी अथवा मैदानी कर्मचारी जबाबदेह है इसकी जांच कर संबंधित जबाबदेह अधिकारी के विरूद्ध अनुशासनात्मक कार्यवाही करने के निर्देश दिये। कमिश्नर का कहना था कि ग्राम बलबहरा के किसान पुष्पेंद्र सिंह के खेत में दिसम्बर 2015 में आग लगी थी और उसे मई 2017 में राहत राशि का भुगतान किया गया है। कमिश्नर ने कहा कि यह स्थिति बेहद खेदजनक है, इसके लिये जवाबदेह अधिकारी के विरूद्ध सख्त अनुशासनात्मक कार्यवाही की जाएगी। कमिश्नर ने बताया कि प्रकरण को कलेक्टर शहडोल को जांच के लिये प्रेषित कर दिया गया हैं कमिश्नर ने सभी अधिकारियों को निर्देश दिये है कि वे राजस्व से संबंधित प्रकरणों का त्वरित निराकरण करें तथा आरबीसी 64 के प्रावधानों के अनुसार किसानों को राहत राशि का भी भुगतान करें।

बैठक में कमिश्नर ने शहडोल संभाग के सभी छात्रावासों की समुचित साफ-सफाई करने के निर्देश दिये वहीं छात्र-छात्राओं को समुचित अध्ययन सुविधाएं मुहैया कराने तथा अध्ययन के लिये निरंतर प्रेरित करने के भी निर्देश अधिकारियों को दिये। बैठक में कमिश्नर द्वारा समयावधि पत्रों की समीक्षा की गई। समीक्षा के दौरान कमिश्नर ने सीएम हेल्प लाईन के आवेदनों का निराकरण समय सीमा मे करने के निर्देश विभागीय अधिकारियों को दिये। बैठक में उपायुक्त राजस्व श्री एम.पी.बरार, उपायुक्त विकास श्री जे.के.जैन, उपायुक्त आदिम जाति कल्याण विभाग श्री जगदीश सरवटे, अधीक्षण यंत्री जल संसाधन श्री अशोक कुमार अहिरवार, जिला शिक्षा अधिकारी शहडोल श्री उमेश कुमार धुर्वे, अतिरिक्त मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री जी.एस.टेकाम, कार्यपालन यंत्री पीआईयू श्री जी.आर.धुर्वे, कार्यपालन यंत्री ग्रामीण यांत्रिकी सेवा श्री महेश कुमार धुर्वे एवं अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

Previous articleनामांतरण, बटवारे के राजस्‍व प्रकरणों को शीघ्र पूरा करें-श्री बी.एस.जामोद
Next articleविश्व में भारत की साख निरंतर बढ़ती जा रही है: योगी आदित्यनाथ

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here