स्वच्छता ही सेवा को निरंतर अपनाएं ग्रामीणजन-श्री आर्य

0

भिण्ड – (ईपत्रकार.कॉम) |नर्मदा घाटी विकास स्वतंत्र प्रभार, सामान्य प्रशासन, अ.जा.क, आनंदम, विभाग के राज्यमंत्री श्री लालसिंह आर्य ने कहा है कि केन्द्र और राज्य सरकार के माध्यम से ग्रामीणों की भलाई की दिशा में अनेक योजनाऐं संचालित की है। जिसमें स्वच्छता ही सेवा अभियान का समापन महात्मा गांधी जी की जयंती के अवसर पर किया गया है। इसलिए स्वच्छता ही सेवा को निरंतर अपनाने की पहल ग्रामीणजन करें। जिससे अनेक प्रकार की बीमारियों से छुटकारा प्राप्त होगा। वे आज जिले की गोहद विधानसभा की ग्राम पंचायत सिंघवारी के ग्राम तिलोरी में आयोजित हितग्राही सम्मेलन एवं ग्रामसभा के उपलक्ष्य में आयोजित समारोह को संबोधित कर रहे थे।

इस अवसर पर पार्टी पदाधिकारी सर्वश्री कमल सिंह तोमर, मेहताब सिंह, लक्ष्मीनारायण शर्मा, अशोक सिंह गुर्जर, लोकेन्द्र सिंह गुर्जर, महेन्द्र जाटव, नवाब सिंह, संजू गुर्जर, सत्यभान, उदय सिंह कुशवाह, रामकुमार शर्मा, श्रीकृष्ण कुशवाह, भारत बघेल, रामौतार, छोटेलाल, एसडीएम डॉ. यूनुस कुर्रेशी, सीईओ जनपद श्री श्रीवास्तव, मैदानी अधिकारी/कर्मचारी और ग्रामीणजन उपस्थित थे।

सामान्य प्रशासन राज्यमंत्री श्री लालसिंह आर्य ने कहा कि स्वच्छता भारत मिशन ग्रामीण के अन्तर्गत क्षेत्र की शौच मुक्त हुई ग्राम पंचायतो को 50 हजार रूपए की राशि उपलब्ध कराने का प्रावधान किया गया है। इसलिए सरपंच/सचिव जिनकी ग्राम पंचायते ओडीएफ नहीं हुई है। उन्हें 31 मार्च 2018 के पूर्व शौच मुक्त करावे। जिससे ग्रामीण क्षेत्रों में साफ-सफाई की व्यवस्था में इजाफा होगा। उन्होंने कहा कि स्वच्छता ही सेवा अभियान का समापन महात्मा गांधी जी की जयंती के अवसर पर प्रधानमंत्री आवास योजना के अन्तर्गत ग्राम पंचायत सिघवारी के ग्राम तिलौरी में हितग्राही श्री कल्याण बाल्मी एवं लक्ष्मीनारायण शहरिया को स्वीकृत किए गए आवासो का आज गृह प्रवेश कराया गया है। जिससे यह हितग्राही अपने आवास में निवास कर अपने परिवार की गाडी चलाने में सक्षम बनेंगे।

राज्यमंत्री श्री आर्य ने कहा कि ग्राम पंचायत सिघवारी के क्षेत्र में 142 शौचालयो का निर्माण पूर्ण किया गया है। जिससे उनके परिवारो को स्वच्छता की दिशा में अपार सहयोग मिलेगा। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना के अन्तर्गत 21 हितग्राहियों को आवास स्वीकृत कराए गए है। जिनमें तिलोरी में 13, सिघवारी में 5 एवं घिरौगी में 03 हितग्राहियों को सुविधा दी गई है। इसीप्रकार 18 लाख रूपए की राशि से 03 सीसी सडको का निर्माण ग्राम पंचायतो के क्षेत्र में कराने की सुविधा दी गई है। उन्होंने कहा कि 3.35 लाख रूपए की लागत से वृक्षारोपण इस क्षेत्र के गांवो में कराने के लिए स्वीकृति दी गई है। उन्होंने कहा कि 12 लाख रूपए की लागत से पंचायत भवन एवं 18.50 लाख रूपए की लागत से सुदूर सडक के कार्य की मंजूर किया गया है।

इसीप्रकार प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के अन्तर्गत क्षेत्र के 42 हितग्राहियों को गैस कनेक्शन दिए गए है। साथ ही 7.80 लाख रूपए की लागत से आंगनबाडी स्वीकृत कराने की पहल की गई है। राज्यमंत्री श्री आर्य ने ग्राम तिलौरी में आयोजित ग्रामसभा के दौरान महिलाओं को राष्ट्रीय परिवार सहायता योजना में सम्मानित किया। साथ ही लाडली लक्ष्मी योजना के अन्तर्गत लाडलियों को प्रमाण पत्र प्रदान किए।

छात्रावास एवं सामुदायिक भवन बनाने की घोषणा
नर्मदा घाटी विकास राज्यमंत्री स्वतंत्रत प्रभार श्री लालसिंह आर्य ने ग्राम पंचायत सिघवारी के ग्राम तिलौरी में आयोजित समारोह के दौरान 2 करोड रूपए की लागत से 50 सीटर अनुसूचित जाति छात्रावास मालनपुर में खोलने एवं तिलौरी में 10 लाख रूपए की राशि से सामुदायिक भवन बनाने की घोषणा की।

साफ-सफाई एवं पौधारोपण का दिया संदेश
सामान्य प्रशासन राज्यमंत्री श्री लालसिंह आर्य ने ग्राम पंचायत सिघवारी के ग्राम तिलौरी क्षेत्र में स्थित माता मंदिर के परिसर में स्वच्छता ही सेवा अभियान के समापन अवसर पर झाडू लगाकर सफाई व्यवस्था का संदेश जन-जन तक पहुंचाने की पहल की। साथ ही पर्यावरण संरक्षण की दिशा में मंदिर परिसर के क्षेत्र में विभिन्न प्रजातियों के पौधो का रोपण किया।

Previous articleवरिष्ठ नागरिक हमारे समाज के लिए मार्गदर्शक पद प्रदर्शक होते है – कलेक्‍टर
Next articleस्वरोजगार मेले के लिये सभी आवश्यक तैयारियां सुनिश्चित करें-कलेक्टर डॉ. खाडे

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here